Home खबर

saraikela-कपाली के डोबो में विधायक के लिए आक्रामक हुआ प्रशासन, रैयतदार को गर्दन में हाथ डालकर भगाया, विवादित जमीन की हुई घेराबंदी, बना चर्चा का विषय

आदित्यपुर: सरायकेला- खरसांवा जिले के कपाली ओपी अंतर्गत डोबो के हनुमान नगर स्थित एक भूखंड को लेकर बीते कुछ महीनों से स्थानीय झामुमो विधायक और आदिवासी भूमिज समाज के लोगों के बीच चल रहे विवाद ने मंगलवार को अपना असली रूप दिखा दिया, जब विधायक की जमीन पर कब्जा दिलाने पहुंचे चांडिल अंचलाधिकारी प्रणव ने आदिवासियों के विरोध को देखते हुए अपना संतुलन खो दिया और आदिवासी रैयत की गर्दन पकड़ धक्के देकर जबरन विधायक की जमीन की घेराबंदी करा उन्हें दखल दिला दिया. वैसे मंगलवार सुबह से ही इसकी प्रबल संभावना बनी हुई थी. सुबह उक्त भूखंड की घेराबंदी करने के लिए चांडिल अंचलाधिकारी प्रणव अम्बष्ठ, कपाली ओपी प्रभारी सतीश कुमार समेत भारी संख्या में महिला व पुरूष बल की तैनाती की गई थी. जमीन घेराबंदी के दौरान जो दृश्य देखा गया, उसके बाद वहां दूर से नजारे देखने वाले हर किसी की जुबां पर एक बात थी “जिस तरह से आज पुलिस प्रशासन विधायक सविता महतो की जमीन की घेराबंदी में जोर दे रही हैं, काश इतनी ही तत्परता से गरीबों का काम भी होता”! वाकई दृश्य देखने लायक था. जहां कुछ ही घंटों में कई एकड़ जमीन की घेराबंदी हो गई.(नीचे भी पढ़े)

शायद यह चांडिल अनुमंडल में पहला मामला है. ऐसा शायद इसलिए भी हुआ क्योंकि उक्त जमीन से स्थानीय विधायक का सीधा संबंध जो है. बहरहाल, वहां मौजूद लोगों ने क्या कहा है, इससे ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह रही कि जमीन घेराबंदी की शुरुआत में ही स्थानीय लोग विरोध में उतर आए. ग्रामीणों ने जमकर बवाल काटा. बढ़ते हंगामे को देख पुलिस ने दर्जनों महिलाओं को पुलिस बस में डालकर बंद कर दिया. महिलाओं को बस के अंदर बंदी बनाकर रखा गया. कुछ देर बाद छोड़ दिया गया. वहीं, पुरुषों द्वारा विरोध किए जाने के क्रम में अंचलाधिकारी प्रणव अम्बष्ट ने एक आदिवासी का गर्दन पकड़ कर धकेल दिया. दिनभर ग्रामीणों और पुलिस के बीच गतिरोध की स्थिति बनी रही.गतिरोध की सूचना पर मौके पर पहुंचे अनुमंडल पदाधिकारी रंजीत लोहरा ने मीडिया के बीच प्रशासन की ओर से सफाई दी. .(नीचे भी पढ़े)

उन्होंने कहा कि उक्त जमीन सविता महतो ने खरीदा है जो पूर्व में मि० स्टिब्स और मि० सूजा के नाम पर थी. इधर, ग्रामीणों ने बताया कि बीते सौ साल से उक्त जमीन उनके कब्जे में है और जमीन का कागजात भी है. चौकानें वाली बात यह भी सामने आई हैं, कि उक्त भूखंड के विवाद का मामला न्यायालय में विचाराधीन है. बावजूद इसके आज प्रशासन की मौजूदगी में कैसे घेराबंदी हुई, यह बड़ा सवाल है.डोबो के हनुमान नगर के उक्त भूखंड पर आज हुई घेराबंदी की चर्चा दिनभर होती रही. चौक चौराहे पर विधायक सविता की चर्चा हो रही हैं.

NO COMMENTS

Leave a ReplyCancel reply

Floating Button Get News On WhatsApp

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Exit mobile version