खबरjamshedpur district marwari sammelan- पूर्वी सिंहभूम जिला मारवाड़ी सम्मेलन के अध्यक्ष मुकेश...
spot_img

jamshedpur district marwari sammelan- पूर्वी सिंहभूम जिला मारवाड़ी सम्मेलन के अध्यक्ष मुकेश मित्तल ने रेल मंत्री से टाटानगर से जयपुर तक ट्रेन सेवा की पुनः मांग करते हुए सुविधा उपलब्ध कराने के लिए तीन प्रस्ताव सुझाए

राशिफल

जमशेदपुर: पूर्वी सिंहभूम जिला मारवाड़ी सम्मेलन के अध्यक्ष एवं सिंहभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के पूर्व उपाध्यक्ष मुकेश मित्तल ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र के माध्यम से टाटानगर से जयपुर तक ट्रेन सेवा की पुनः मांग करते हुए सुविधा उपलब्ध कराने हेतु तीन प्रस्तावों का सुझाव भेजा. मुकेश मित्तल ने लिखा कि राजस्थान एवं उसके आसपास के रहने वाले लोग भारी संख्या में जमशेदपुर शहर में निवास करते हैं और टाटानगर (जमशेदपुर) से जयपुर तक के लिए रेल सेवा हेतु जमशेदपुर के आमलोगों की वर्षों पुरानी मांग रही है. टाटानगर से जयपुर तक ट्रेन सेवा की निवेदन पूर्वक पुनः मांग करते हुए पहले सुझाव में बताया कि ट्रेन न. 12403 प्रयागराज जंक्शन से बीकानेर जंक्शन (प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर, इटावा, फतेहाबाद, आगरा कैंट, मथुरा, गौवर्धन, बृजनगर, गोविन्दगढ़, अलवर, बांदीकुई, दौशा, गांधीनगर, जयपुर, रिंगस, सीकर, फतेहपुर सेखावाटी, चुरू, रतनगढ़, श्रीडूंगरगढ़ एवं बीकानेर जंक्शन) जो कि सप्ताह में चार दिन (सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शनिवार) एवं ट्रेन न. 20403 सप्ताह में तीन दिन (बुधवार, शुक्रवार, रविवार) प्रयागराज जंक्शन से बीकानेर जंक्शन ट्रेन न. 12403 के मार्ग पर चलती हुई (सीकर से मार्ग बदलकर नवलगढ़, झुंझनू, चिड़ावा, लोहारू से पुराने मार्ग चुरू, रतनगढ़, श्रीडूंगरगढ़ होते हुए बीकानेर) और उन्हीं मार्गो से वापस प्रयागराज आती-जाती है .दोनों ट्रेन 12403 और 20403 का प्रयागराज से खुलने का समय रात्रि 23:10 बजे है और दोनों ट्रेन का वापस प्रयागराज पहुंचने का समाज प्रातः 04: 45 बजे है. इस प्रकार दोनों ट्रेन सारा दिन लगभग 18 घंटे से भी ज्यादा वक्त तक प्रयागराज में खड़ी रहती हैं. अतः इन दोनों ट्रेन को टाटानगर तक विस्तार करने से सभी जमशेदपुरवासियों को राजस्थान के अलवर, जयपुर, खाटू श्याम जी के लिए रिंगस, सीकर, एवम रानी सती दादी के लिए झुंझनू एवम बीकानेर आने-जाने के लिए सुविधाजनक सीधी रेल सेवा का लाभ मिलेगा.(नीचे भी पढ़े)

दूसरे सुझाव में मुकेश मित्तल ने बताया कि हावडा से जयपुर कई ट्रेनें (अप ट्रेन न. 12987, 12307, 12496, 22307) भाया धनबाद होकर सातों दिन चलतीं हैं, जिनमें से किसी एक ट्रेन को सप्ताह में तीन दिन भाया टाटानगर (सीकेपी मंडल) होकर चलाने और तीसरे सुझाव में एक नई ट्रेन हावडा से जयपुर भाया टाटानगर (सीकेपी मंडल) दुरंतो सुपरफ़ास्ट एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन शुरू करने पर विचार करने की बात कही.आगे मुकेश मित्तल ने लिखा कि वर्तमान में टाटानगर से जयपुर जाने के लिए कोई भी सीधी ट्रेन सेवा उपलब्ध नहीं है, जिसकी मांग कई वर्षों से लगातार की जा रही है. जमशेदपुर और इसके नजदीकी क्षेत्र से काफी राजस्थानी समाज के लोगों का रोजाना राजस्थान आना-जाना लगा रहता है. पूर्व में शालीमार – जयपुर ट्रेन (08061-62) भाया टाटानगर का परिचालन भी हुआ करता था, जो पूरी क्षमता के साथ चलती थी I वर्तमान में जितनी भी ट्रेन भाया टाटानगर होकर दिल्ली तक चलती हैं, वे ओवरलोड चल रही हैं तथा 2-3 महीने तक आरक्षण फुल रहता है.(नीचे भी पढ़े)

टाटानगर स्टेशन केवल चक्रधरपुर डिवीज़न ही नहीं, अपितु पूरे दक्षिण-पूर्व रेलवे में सर्वोच्च राजस्व देने वाला स्टेशन है एवं टाटानगर में रहने वाला राजस्थानी समाज का जमशेदपुर शहर में आर्थिक योगदान अतुलनीय है और ये विडंबना ही है कि यहां के राजस्थानी समाज को अभी तक जयपुर के लिए सीधी रेल सेवा नहीं मिल पाई है. मुकेश मित्तल ने राजस्थानी समाज की ओर से रेल मंत्री को निवेदन करते हुए तीनों विकल्पों पर विचारकर, किसी एक विकल्प पर अतिशीघ्र निर्णय लेने की प्रार्थना करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के दौरान, टाटानगर से जयपुर तक रेल सेवा प्रारंभ होने से, आज़ादी के 75 वर्षों से जमशेदपुर वासियों की लंबित मांग पूरी हो सकेगी. मुकेश मित्तल ने पत्र की प्रतिलिपि बिद्युत वरण महतो, सांसद जमशेदपुर, जया वर्मा सिन्हा, अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (रेलवे बोर्ड), अनिल कुमार मिश्रा, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व रेलवे और अरुण जातोह राठौड, मंडल रेल प्रबंधक, चक्रधरपुर मंडल दक्षिण पूर्व रेलवे को भी भेजी है.

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp
Don`t copy text!

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading