Home खबर

jamshedpur- तीर्थयात्री विशेष पर्यटक योजना के तहत आईआरसीटीसी कराएगा वैष्णोदेवी व रामजन्म भूमि की यात्रा, चलेगी स्पेशल ट्रेन

जमशेदपुरः इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन( आईआरसीटीसी) ने तीर्थयात्री विशेष पर्यटक योजना के तहत 12 दिसंबर से वैष्णोदेवी के साथ उत्तर भारत के दर्शनीय स्थानों का यात्रा करने का निर्णय लिया है. इसके तहत 8 रात व 9 दिन का समय यात्रियों का लगेगा. जिसके अंतर्गत वैष्णोदेवी, हरिद्वार, मथुरा, वृंदावन,राम जन्म भूमि मंदिर का लोग दर्शन करेंगे. विशेष पर्यटक ट्रेन 12 दिबंसर को रांची से खुलेगी. ट्रेन रांची, बोकारो, धनबाद, आसनसोल, जामताड़ा, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किऊल, मोकामा,पटना, आरा, बक्सर, पंडिल दीनदयाल उपाध्याय( मुगलसराय) होते हुए वैष्णोदेवी जाएगी.(नीचे भी पढ़े)

इसके लिए आईआरसीटीसी ने यात्रियों को राहत देते हुए नन एसी के लिए 8505 रुपए व एसी के लिए 14,175 रुपए का शुल्क रखा है. कोरोना महामारी के बाद समाज के लोगों के बीच नकारात्मकता को कम करने के लिए रेलवे ने इस तरह का कदम उठाया है. रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रयास कर रहा है. विशेष पर्यटक ट्रेन कोविड-19 क् प्रोटोकाल के अंतर्गत की चलायी जाएगी. इसके अंतर्गत यात्रियों को अतिरिक्त सुविधा प्रदान की जाएगी. इस पैकेज के अंतर्गत नन एसी यात्रियों के लिए स्लीपर क्लास में यात्रा, घर्मशाला में रात्रि विश्राम, शाकाहारी भोजन( चाय,काफी,नाश्ता,लंच एंव डिनर शामिल है. (नीचे भी पढ़े)

साथ ही यात्रियों को नन एसी बसों से दार्शनिक स्थानों का भ्रमण कराया जाएगा. यात्रियों के लिए यात्रा बीमा आदि की सुविधा प्रदान की गयी है. एसी यात्रियों के लिए 3एसी क्लास में यात्रा, होटल में यात्रि विश्राम, शाकाहारी भोजन की सुविधा मिलेगी. कोरोना वायरस का ख्याल रखते हुए आईआरसीटीसी ने ट्रेन के सभी कोचों को एवं पैंटीकार का सेनेटाइजेशन किया जाएगा. ताकि किसी तरह की यात्रियों को परेशानी नही हो. आईआरसीटीसी ने यात्रियों के लिए विशेष सुविधा प्रदान का ख्याल रखते हुए योजना को सफल बनाने में जुट गयी है.

NO COMMENTS

Leave a ReplyCancel reply

Floating Button Get News On WhatsApp

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Exit mobile version