Home खबर

jamshedpur red cross day- विश्व रेड क्रॉस दिवस पर रेड क्रॉस भवन में रक्तदान शिविर आयोजित, 680 यूनिट रक्त संग्रहित


जमशेदपुर: जमशेदपुर के लोगों में रक्तदान को लेकर जो जज्बा है वह सराहनीय है. रक्तदाताओं को जोड़ने के और मानवता की सेवा को नयी उंचाई देने के कार्यों के कारण ही रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम की पहचान है. रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम के मानवता सेवी कार्यों के लिए जेसीएपीसीपीएल लगातार सहयोग कर रहा है और इस क्षेत्र में यह सहयोग लगातार जारी रहेगा. उक्त विचार रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम द्वारा आयोजित विश्व रेड क्रॉस दिवस के अवसर पर रक्तदान महायज्ञ के उद्घाटन के अवसर पर दीप प्रज्जवलित कर कम्पनी के प्रबंध निदेशक उज्जल चक्रवर्ती ने व्यक्त किया. कार्यक्रम के उद्घाटन के अवसर पर श्री चक्रवर्ती के साथ जमशेदपुर ब्लड सेन्टर की सचिव श्रीमती नलिनी राममूर्ति, अजय कुमार सिंह, विकास सिंह, बालमुकुन्द गोयल, अरुण बाकरेवाल, पूरबी घोष ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित किया. कार्यक्रम में रेड क्रॉस की गतिविधियों की जानकारी रेड क्रॉस सोसाईटी के मानद सचिव विजय कुमार सिंह ने प्रदान करते हुए बताया कि 8 मई से 30 जून तक रेड क्रॉस सोसाईटी द्वारा 6 रक्तदान शिविरों के माध्यम से गर्मी के दिन में 2000 यूनिट जरुरतमंदों के लिए रक्तदान प्राप्त किया जायेगा. (नीचे भी पढ़े)

कार्यक्रम में रेड क्रॉस के रक्तदान प्रभारी अरुण बांकरेवाल ने रक्तदाताओं को अपनी शुभकामना प्रदान करते हुए कहा कि रक्तदान मानवता की सेवा का अप्रतिम कार्य है. इस अवसर पर रेड क्रॉस के उपाध्यक्ष विकास सिंह ने सभी रक्तदाताओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह ईश्वर का अनुपम उपहार है कि वह रक्तदाताओं के हिस्से में दूसरों को जीवन देने का अवसर प्रदान करते हैं. रेड क्रॉस के उपाध्यक्ष बालमुकुन्द गोयल ने कहा कि रक्तदान जीवनदान का दूसरा नाम है. कार्यक्रम में अपनी बात रखते हुए जमशेदपुर ब्लड बैंक की सचिव नलिनी राममूर्ति ने कहा कि यह रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम का आत्मविश्वास रक्तदाताओं के प्रति है कि इतनी गर्मी में भी वे रक्तदान शिविर का आयोजन करते हैं, जिसके कारण अनेकों लोगों को जरूरत के समय में रक्त मिल पाता है। उन्होने कहा कि रेड क्रॉस सोसाईटी, रक्तदान के क्षेत्र में अनुकरणीय उदाहरण है. कार्यक्रम में पूरबी घोष ने धऩ्यवाद ज्ञापन किया. आज प्रातः 8 बजे से संध्या 5 बजे तक आयोजित रक्तदान शिविर में 680 रक्तदाताओं ने अपना रक्तदान किया. रेड क्रॉस सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव विजय कुमार सिंह ने बताया कि वे रक्तदाता जो किसी कारणवश आज रक्तदान शिविर तक नहीं पहुंच पाये वे 10 मई को रेड क्रॉस भवन में स्व. लखि सरावगी एवं स्व. शशि सरावगी के पुण्य स्मृति में रेड क्रॉस सोसाईटी के पेट्रन रवि सरावगी के संयोजन में आयोजित रक्तदान शिविर में कर पायेंगे. उन्होने कहा कि रक्तदान शिविर 10 मई को प्रातः 9 बजे से संध्या 4 बजे तक चलेगा. (नीचे भी पढ़े)


मतदान जागरुकता आज रेड क्रॉस दिवस पर आयोजित रक्तदान महायज्ञ के अवसर पर रक्तदाताओं को शुभकामना देने के साथ साथ मतदान जागरुकता को लेकर भी जिला प्रशासन की टीम उप विकास आयुक्त श्री मनीष कुमार के नेतृत्व में रेड क्रॉस भवन में पहुंची, जहां उन्होने उपस्थित रक्तदाताओं को शुभकामना प्रेषित करने के साथ साथ सभी रक्तदाताओं को मतदान के दिन 25 मई को मतदान हेतु भी प्रेरित किया. #वोट करेगा जमशेदपुर के नारे के साथ रक्तदाताओं में मतदान हेतु भी जागरुकता पैदा किया गया. श्री कुमार ने सभी रक्तदाताओं से मत देने की अपील की. उपविकास आयुक्त के साथ जिला निर्वाचन में मतदाता जागरुकता से जुड़ी टीम भी उपस्थित थी. उन्होने रक्तदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करने के लिए रक्तदान भी किया. (नीचे भी पढ़े)


कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित थे: चन्द्रमोहन सिंह, रेड क्रॉस सोसाईटी के पेट्रन अशोक मोदी, शंकरलाल गुप्ता, अमलेश झा, जेसीएपीसीपीएल के अजय कुमार सिंह, प्रशान्त कुमार, प्रवीण हेगड़े, डॉ एस के मिंज, समाजसेवी बीएनपी गुप्ता, अतुल कुमार, भीबीडीए के अध्यक्ष सुनील मुखर्जी, सचिव कमल घोष, प्रभुनाथ सिंह, देवानन्द सिंह सिद्धनाथ दुबे, अनुपम सिन्हा, राकेश मिश्र, डीके घोष, डॉ बीपी सिंह, डॉ. सुशील बाजोरिया, दीपक मित्रा, समीर सरकार, मनोज बागड़ी, आशुतोष पारीक, विशाल सिंह एवं अनेकों गणमान्य उपस्थित थे.

NO COMMENTS

Leave a ReplyCancel reply

Floating Button Get News On WhatsApp

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Exit mobile version