खबरJamshedpur rural polling percentage : लोकसभा चुनाव में शहरी से अधिक ग्रामीण...
spot_img

Jamshedpur rural polling percentage : लोकसभा चुनाव में शहरी से अधिक ग्रामीण मतदाताओं में दिखा उत्साह, बहरागोड़ा विस क्षेत्र में सर्वाधिक 77.24 फीसदी वोट पड़े, चाकुलिया प्रखंड के बूथों में सर्वाधिक 89.38 व न्यूनतम 52.47 फीसदी मतदान हुआ

राशिफल

चाकुलिया : लोकसभा चुनाव में जमशेदपुर जिला प्रशासन द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए किये गये प्रयासों का मतदान पर भी असर दिखा. मतदान के दिन शहर से लेकर गांव तक लोगों में मतदान का उत्साह दिखा. हालांकि गांवों में इसका अधिक असर देखने को मिला, जहां लोगों ने मतदान केंद्रों पर लाइन में लग कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. शहरी इलाकों की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्रों के मतदाता मतदान को लेकर अधिक उत्साहित दिखे. जमशेदपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में कुल मिलाकर औसतन 66.79 फीसदी मतदान हुआ जिसमें सर्वाधिक बहरागोड़ा क्षेत्र में 77.24 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. यह जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्र के ही जमशेदपुर पूर्व के 57.66 एवं जमशेदपुर पश्चिम के 57.10 फीसदी मतदान की तुलना में काफी अधिक है. (नीचे भी पढ़ें)

 बहरागोड़ा विघानसभा क्षेत्र के चाकुलिया प्रखंड के मटियाबांधी पंचायत के गंगा प्राथमिक विद्यालय स्थित बूथ नंबर 1 के मतदाताओं में अपने मताधिकार के प्रयोग को लेकर काफी उत्साह रहा. ग्रामीण सुबह से ही गांव से 3 किमी पैदल चलकर अपने बूथ पहुंच कर मतदान किया. यहां खास बात यह रही कि यहां महिला मतदाताओं में क्षेत्र के पुरुष मतदाताओं की अपेक्षा कहीं अधिक उत्साह दिखाई दिया. गंगा बूथ पर प्रखंड के पाकुड़ियाशोल, घाघरा, दुर्गाडीह और गंगा के ग्रामीणों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस बूथ पर महिला 536 और पुरुष 498 मिलाकर कुल 1034 वोटर हैं, जिनमें से कुल 861 मतदाओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जिनमें 455 महिला एवं 406 मतदाता शामिल रहे. इस प्रखंड के गोहालडांगरा उत्क्रमित उच्च विद्यालय (पूर्वी भाग) स्थित बूथ संख्या 75 में प्रखंड में सर्वाधिक 89.39 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. बूथ के 338 पुरुष एवं 368 महिला मिलाकर कुल 660 मतदाताओं वाले बूथ पर 307 पुरुष एवं 283 महिलाओं को मिलाकर कुल 590 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वहीं इस प्रखंड में न्यूनतम 62.47 फीसदी मतदान चाकुलिया के अभ्यास पाठशाला मध्य विद्यालय (पश्चिमी भाग) स्थित बूथ संख्या 50 पर हुआ. इस बूथ पर 384 पुरुष एवं 362 महिला समेत कुल 746 मतदाता थे जिनमें से 250 पुरुष एवं 216 महिलाओं को मिलाकर कुल 466 लोगों ने ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान के इस प्रतिशत से साफ है कि मतदान को लेकर शहरी क्षेत्रों से कहीं अधिक जागरूकता का परिचय देते हुए ग्रामीण क्षेत्रों के मतदाता अधिक संख्या में मतदान करने पहुंचे.(नीचे भी पढ़ें)

आइये प्रशासन की ओर से जारी आंकड़ों के आधार पर एक नजर डालते हैं चाकुलिया प्रखंड में बूथवार हुए मतदान के आंकड़ों पर : (देखें पीडीएफ)

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp

You cannot copy content of this page

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading