Home खबर

Jharkhand chaibasa rally of Rahul Gandhi : कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने जोबा माझी के पक्ष में चाईबासा में की धुआंधार प्रचार, राहुल गांधी ने कहा – झारखंड का जल, जंगल और जमीन अंबानी और अडानी को देना चाहते है पीएम मोदी, हम महिलाओं के खाते में डालेंगे एक-एक लाख रुपये, मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन और कल्पना सोरेन भी सभा में हुए शामिल, जुटी भारी भीड़, देखिये – video

रामगोपाल जेना
चाईबासा: सिंहभूम संसदीय सीट से इंडिया गठबंधन की प्रत्याशी जोबा मांझी के समर्थन में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन और कल्पना सोरेन ने मंगलवार को चाईबासा के टाटा कॉलेज मैदान में चुनावी जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने संबोधित करते हए भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा निशाना साधा. सभा को झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने भी संबोधित किया. (नीचे भी पढ़ें)

सभा में कांग्रेस प्रदेश प्रभारी गुलाम अहमद मीर, प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, पूर्व राज्यसभा सांसद प्रदीप कुंमार बलमुचू, सोनाराम सिंकू, सुखराम उरांव, दीपक बिरुवा, जोबा माझी, सिंहभूम सीट से कांग्रेस के प्रभारी विजय खॉ, सिंहभूम के इंडिया गठबंधन के सभी विधायक मौजूद रहे. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा की सरकार आदिवासियों, दलितों, पिछड़ों को उनका अधिकार नहीं देना चाहती है. जल, जंगल और जमीन पर आदिवासियों का पहला अधिकार है, लेकिन केंद्र सरकार उन्हें इनसे वंचित रखना चाहती है. इसलिए नरेंद्र मोदी सरकार संविधान को खत्म करना चाहती है. इस संविधान को बचाने के लिए हमारे नेताओं ने कुर्बानी दी है. (नीचे भी पढ़ें)

इस संविधान से ही आपको शिक्षा, इलाज, नौकरी समेत अन्य अधिकार मिलते हैं, इसलिए इसे बचाना जरूरी है. इंडिया गठबंधन संविधान को खत्म नहीं करने देगा. हम जनता का अधिकार दिलाकर रहेंगे. इसके लिए यह चुनाव जरूरी है. झारखंड में चंपाई सोरेन के नेतृत्व में इंडिया गठबंधन की सरकार इसके लिए संघर्ष कर रही है. मोदी सरकार की नजर आपके जमीन, जंगल और जल पर है. वह इसे अंबानी और अडानी को देना चाहती है. उन्होंने भाजपा की केंद्र सरकार पर जोरदार हमला करते हुए कहा कि वे आदिवासी को वनवासी कहकर पुकारते हैं, तो उनका अपमान है. आप वनवासी नहीं, आदिवासी हो. आदिवासी मतलब जल, जंगल, जमीन पर आपका पहला अधिकार है. आदिवासी मुख्यमंत्री को झूठे केस में फंसाकर जेल में भेजा. (नीचे भी पढ़ें)

हेमंत सोरेन जेल से छूटेंगे. इंडिया गठबंधन की सरकार बनी, तो हम ऐतिहासिक काम करेंगे. करोड़ों महिलाओं को लखपति बनायेंगे, जिसमें आदिवासी महिलाएं भी होंगी. हर महिला के खाते में हर साल एक लाख रुपये डालेंगे, ताकि उनकी जिंदगी बदल जाये. उन्होंने झामुमो प्रत्याशी जोबा मांझी को जीताने की अपील की और कहा कि तीर कमान को वोट देकर लोग इंडिया गठबंधन को जितायेंगे ताकि उनका संविधान बच सके. इस दौरान भारी भीड़ जुटी थी. झामुमो के विधायक सह मंत्री दीपक बिरुआ, सुखराम उरांव, निरेल तिर्की समेत अन्य सारे लोग मौजूद थे. (नीचे भी पढ़ें)

भाजपा सिर्फ झूठ की राजनीति कर रही है : चंपाई सोरेन
जनसभा को संबोधित करते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि भाजपा झूठ की राजनीति कर रही है. जुमलेबाजी के जरिए मतदाताओं को भ्रमित कर रही है. बेरोज़गारी और महंगाई से लोग परेशान हैं. आदिवासी मूलवासी को धोखा दिया है. हम आदिवासी की परंपरा व संस्कृति को बचाने के लिए काम कर रहे हैं. प्रधानमंत्री चाईबासा आकर आदिवासी मूलवासी के हित के बारे में कुछ नहीं कहा. पीएम मोदी और भाजपा आरक्षण विरोधी है. संविधान विरोधी है. उन्होंने जोबा मांझी को जिताने की अपील की. शहीद देवेंद्र मांझी की शहादत को याद करते हुए जीताने की अपील की. गठबंधन सरकार स्थानीय भाषाओं को आगे बढ़ाने के लिए शिक्षा व्यवस्था में सुधार करेगी.

जेल का ताला टूटेगा, हेमंत सोरेन छूटेगा, आदिवासी नेता को जेल भेजने का बदला वोट से लें जनता : कल्पना
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमत सरिन की पत्नी कल्पना सोरेन ने भी सभा क ने कहा कि जेल का ताला टूटेगा, हेमंत सोरेन छूटेगा. उन्होंने केंद्र सरकार पर सरकारी संस्थाओं का गलत इस्तेमाल कर विपक्ष को परेशान करने का आरोप लगाया. उन्होंने लोगों से अपील की कि वे वोट के चोट से इसका जवाब दें. एक आदिवासी नेता को जेल में भेजने का बदला लेने का समय है. वोट के जरिये इसका बदला लोग ले सकते है. सभा की शुरुआत राजद कोटे से मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने अपने भाषण से किया. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के सभी वायदे खोखले हैं. झारखंड के लिए भारत सरकार ने कोई प्रोजेक्ट नहीं दिया. वहीं, भाजपा प्रत्याशी को लेकर सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि अगर गीता कोड़ा 5 साल काम करती, तो उन्हें पार्टी नहीं छोड़नी पड़ती. विधायक सुखराम उरांव की अध्यक्षता में हुई चुनावी जनसभा सिंहभूम लोकसभा क्षेत्र की जनसभा में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी और मोदी सरकार राहुल गांधी के निशाने पर रहे. आरक्षण, संविधान में बदलाव, आदिवासियों पर अत्याचार, आदिवासियों के अधिकार, आरक्षण समाप्त करने सहित कई अन्य मद्दे पर राहुल गांधी ने मोदी सरकार को चौतरफा घेरने की कोशिश की.

NO COMMENTS

Leave a ReplyCancel reply

Floating Button Get News On WhatsApp

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Exit mobile version