खबरJharkhand cm in action : सीएम चंपाई ने पुलिस अधिकारियों की ली...
spot_img

Jharkhand cm in action : सीएम चंपाई ने पुलिस अधिकारियों की ली बैठक, कहा- अवैध माइनिंग से राज्य की छवि हो रही खराब, हर हाल में रोकें अवैध खनन, माफिया व अपराधियों को चिह्नित कर रोकें लूट-छिनतई की घटनाएं

राशिफल


रांची: सीएम चंपाई सोरेन ने विधि व्यवस्था को लेकर मंगलवार को हुई उच्च स्तरीय बैठक में कहा कि बेदखल हो चुके आदिवासियों को उनकी जमीन पर शीघ्र कब्जा दिलाएं. सीएम ने कहा कि अनुसूचित जनजाति से जुड़े जमीन के उन वादों में आदिवासियों को जमीन पर दखल दिलाना सुनिश्चित करें, जिसमें कोर्ट की डिग्री हो चुकी है. साथ ही उन्होंने कहा कि एससी-एसटी एक्ट के तहत दर्ज मामलों का निष्पादन प्राथमिकता के आधार पर जल्द से जल्द सुनिश्चित करें. इसके तहत दर्ज मामले पेंडिंग नहीं रहें. (नीचे भी पढ़े)

इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. अफसर इसकी मॉनिटरिंग पूरी गंभीरता के साथ करें. बैठक में सीएम चंपाई ने अधिकारियों से कहा कि उग्रवादी घटनाओं में जो जवान शहीद हुए हैं, उनके आश्रितों को सरकार की ओर से दिए जाने वाले सभी लाभ यथा समय दिलाना सुनिश्चित करें. उन्होंने आगे कहा, नक्सल प्रभावित इलाकों में पुलिस कैंप की वजह से लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो, इसका पूरा ख्याल रखा जाये.बैठक में सीएम चंपाई ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि राज्य में पंजाब- हरियाणा से शराब की खेप के आने और अवैध शराब की बिक्री से सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है. (नीचे भी पढ़े)

अवैध शराब की बिक्री को नियंत्रित करने के लिए सभी समुचित कदम उठाएं. इस कार्य में किसी तरह की कोताही नहीं बरती जाये.लॉ एंड ऑर्डर को लेकर की गयी मीटिंग में सीएम चंपाई सोरेन ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अवैध माइनिंग से राज्य की छवि खऱाब हो रही है, इसे हर हाल में रोकना सुनिश्चित करें. उन्होंने कहा कि बिना चालान के माइनिंग की ढुलाई करने वाले वाहन मालिकों पर कानूनी कार्रवाई करें. सीएम ने आगे कहा, जहां लीज दें वहीं हो खनन हो, यह सुनिश्चित किया जाये. (नीचे भी पढ़े)

आवंटित भूमि के अलावा अन्य आस-पास की भूमि पर खनन कार्य नहीं चलना चाहिए. अगर कहीं ऐसा होता है तो जांच कर खनन कंपनियों पर कार्रवाई करें.सीएम चंपाई ने आगे कहा कि सभी जिलों के उपायुक्त पंचायत वाले बालू घाटों को चिन्हित कर उनकी संख्या बढ़ाएं. बालू की उपलब्धता सुनिश्चित रखने के लिए पहल करें. अवैध बालू उठाव पर हाल में नियंत्रण करें. सीएम ने कहा कि राज्य में पंजाब- हरियाणा से शराब की खेप के आने और अवैध शराब की बिक्री से सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है.

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp
Don`t copy text!

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading