खबरjharkhand politics-संसदीय चुनाव के अंतिम चरण मे कुड़मी समाज का यूटर्न, समाज...
spot_img

jharkhand politics-संसदीय चुनाव के अंतिम चरण मे कुड़मी समाज का यूटर्न, समाज ने गृह मंत्रालय के प्रति जताया आभार

राशिफल


जमशेदपुर: देश में छह चरणों के लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं. सातवें और अंतिम चरण का मतदान 1 जून को होना है. 4 जून को परिणाम आएंगे. इधर लोकसभा चुनाव के ठीक पहले और लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान झारखंड में कुड़मी समुदाय के लोगों ने भाजपा और भाजपा प्रत्याशियों का खुला विरोध का ऐलान कर दिया. चाहे केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा हों या जमशेदपुर से प्रत्याशी विद्युत वरण महतो हों सभी का कुड़मी समुदाय ने खुलकर विरोध किया. कुड़मी सेना ने तो बजावते प्रेस कांफ्रेंस कर खूंटी और जमशेदपुर लोकसभा चुनाव में खड़े भाजपा उम्मीदवारों के खिलाफ मतदान करने का फरमान तक जारी कर दिया. वैसे कुड़मी सेना के फरमान का कितना प्रभाव पड़ेगा ये तो अब 4 जून को ही पता चलेगा, मगर इस बीच जमशेदपुर में लोकसभा चुनाव समाप्त होने के ठीक बाद कुड़मी समाज की ओर से एक प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की गई. (नीचे भी पढ़े)

जिसमें समाज के अध्यक्ष प्रसेनजीत महतो ने 4 जून को देश में बनने वाली नई सरकार को अग्रिम बधाई देते हुए गृह मंत्रालय के प्रति आभार जताया है. प्रसेनजीत महतो ने बताया कि 21 फरवरी को गृह मंत्री भारत सरकार के नाम एक मांग पत्र सौंपी गई थी. जिसमें कुड़मी समुदाय एवं कुरमाली भाषा से संबंधित विभिन्न मांग की गई थी. उन्होंने बताया कि 9 अप्रैल को गृह मंत्रालय द्वारा उनकी मांग के प्रतिउत्तर में उनकी मांगों पर विचार किए जाने की बात कही गई है. उन्होंने बताया कि 4 जून को देश में बनने वाली नई सरकार से समाज के मांगों पर जल्द क्रियान्वयन की अपेक्षा की गई है. (नीचे भी पढ़े)

साथ ही प्रसनजीत महतो ने राज्य सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा है कि वर्तमान में झारखंड सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा प्राथमिक विद्यालयों में जनजातीय व क्षेत्रीय भाषाओं के सर्वेक्षण में पूर्वी सिंहभूम जिला सहित अन्य जिलों में कुड़माली भाषा को लेकर गड़बड़ी की शिकायतें आ रही है. उन्होंने शिक्षा विभाग से आग्रह किया है कि मामले पर निष्पक्ष रूप से ध्यान दें. साथ ही समाज के लोगों से अपील की है कि गांव के स्तर पर स्वतः सतर्क हो और अपने आने वाली पीढ़ी के लिए मातृभाषा कुड़माली को लागू करवाने की कवायद करें.(नीचे भी पढ़े)

वैसे लोकसभा चुनाव समाप्त होते ही कुड़मी समाज के यूटर्न पर चर्चाओं का बाजार गर्म है. मतलब साफ है कि कुड़मी समुदाय के वोटों का बिखराव हुआ है. कुड़मी नेताओं को लगने लगा है कि देश में एकबार फिर से भाजपा की सरकार बनने जा रही है. यही वजह है कि कुड़मी समाज ने गृह मंत्रालय के प्रति आभार जताया है. साथ ही नई सरकार बनने से पूर्व अग्रिम शुभकामनाएं दी है.

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp
Don`t copy text!

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading