Home खबर

saraikela kudmi sena- झारखंड में कुड़मी सेना ने भाजपा के खिलाफ मतदान करने की घोषणा की, अब तक भाजपा ने कुड़मियों को सिर्फ छलने का किया काम, देखिए video


सरायकेला: कुड़मी सेना ने 13 मई से झारखंड में शुरू हो रहे लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ मतदान करने का फरमान जारी किया है. बुधवार को कुड़मी सेना ने सरायकेला में प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी घोषणा की. सेना के केंद्रीय अध्यक्ष लालटू महतो ने खूंटी संसदीय क्षेत्र में अर्जुन मुंडा के खिलाफ मतदान करने का ऐलान किया है. साथ ही जमशेदपुर सहित झारखंड के सभी संसदीय सीटों पर बीजेपी के खिलाफ मतदान करने का ऐलान किया है. लालटू महतो ने कहा कि केंद्रीय मंत्री रहते अर्जुन मुंडा ने कभी भी कुंड़मियों के मामले में सदन में आवाज नहीं उठाया. न ही दस साल सांसद रहते विद्युत वरण महतो ने कुड़मियो के मामले में सदन में आवाज उठाई. अर्जुन मुंडा 2005 में मुख्यमंत्री थे उस वक्त कुड़मी जाति को एसटी में शामिल करने, संविधान के आठवीं अनुसूची में सूचीबद्ध करने और कुड़माली भाषा को मान्यता देने का प्रस्ताव तैयार किया गया था जिसे आज तक लागू नहीं किया गया. हर बार अर्जुन मुंडा और बीजेपी ने कुंड़मियों को छलने का काम किया है.(नीचे भी पढ़े)

यही वजह है कि पूरे प्रदेश के कुड़मी समुदाय के लोग अर्जुन मुंडा और बीजेपी से नाराज हैं. इसका बदला वोट के चोट से लिया जाएगा. यही वक्त है कुड़मी समुदाय अपने अपमान का बदला अर्जुन मुंडा और बीजेपी से लेने के लिए तैयार है. बता दें कि खूंटी में कुड़मी मतदाताओं की संख्या 20 फीसदी है, जबकि जमशेदपुर में करीब 4.50 लाख कुड़मी मतदाता हैं, जो प्रत्याशियों के हार जीत तय करते हैं. वैसे लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कुड़मी सेना का फरमान कितना असरदार साबित होगा यह तो 4 जून को पता चलेगा, फिलहाल कुड़मी सेना के इस घोषणा के बाद झारखंड के सियासत में हलचल तेज हो गई है.

NO COMMENTS

Leave a ReplyCancel reply

Floating Button Get News On WhatsApp

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Exit mobile version