खबरtata steel adventure foundation proud : 16 साल की पर्वतारोहण स्टार काम्या...
spot_img

tata steel adventure foundation proud : 16 साल की पर्वतारोहण स्टार काम्या कार्तिकेयन ने माउंट एवरेस्ट फतह किया, यह उपलब्धि हासिल करने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय पर्वतारोही बनी

राशिफल


जमशेदपुर : 16 वर्षीय पर्वतारोहण प्रतिभा काम्या कार्तिकेयन ने माउंट एवरेस्ट के शिखर पर सफलतापूर्वक चढ़ाई पूरी की. काम्या को इस अभियान में टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन (टीएसएएफ) द्वारा समर्थित किया गया था. उनके पिता, भारतीय नौसेना के कमांडर एस कार्तिकेयन भी उनके साथ थे, जिन्होंने समुद्र तल से ऊपर पृथ्वी के सबसे ऊंचे पर्वत पर चढ़ाई की. काम्या ने टीएसएएफ प्रशिक्षकों के विशेषज्ञ मार्गदर्शन में प्रशिक्षण लिया था. वह अगस्त 2023 में लेह-लद्दाख में टीएसएएफ द्वारा आयोजित माउंट कांग यात्से 1 अभियान का भी हिस्सा थीं. टीएसएएफ ने अब तक 14 व्यक्तियों को माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने में सहायता की है. टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन के चेयरमैन और वीपी सीएस टाटा स्टील चाणक्य चौधरी ने कहा कि इतनी कम उम्र में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने की काम्या कार्तिकेयन की असाधारण उपलब्धि पर हमें अविश्वसनीय रूप से गर्व है. (नीचे भी पढ़े)

उनकी सफलता दृढ़ता, सावधानीपूर्वक तैयारी, अटूट दृढ़ संकल्प की भावना का प्रमाण है. काम्या की सफलता टीएसएएफ के मूल मूल्यों को दर्शाती है, और हमें इस ऐतिहासिक प्रयास में उसका समर्थन करने पर गर्व है. वह हर मोर्चे पर, साहसिक खेलों से जुड़े युवाओं के लिए एक प्रेरणा है, जो साबित करती है कि समर्पण और सही समर्थन के साथ, सबसे महत्वाकांक्षी सपनों को भी साकार किया जा सकता है. काम्या अपनी टीम के साथ 6 अप्रैल को काठमांडू पहुंचीं. कई दिनों की रणनीतिक योजना के बाद आखिरकार उनकी चढ़ाई 16 मई को एवरेस्ट बेस कैंप से शुरू हुई. 17 मई को कैंप 2 में एक दिन के विश्राम के बाद, वे 18 मई को सुबह 9:30 बजे कैंप 3 में और कठिन मौसम की स्थिति से गुजरते हुए 19 मई को कैंप 4 में पहुंचे. शिखर पर चढ़ाई का अंतिम प्रयास 20 मई की सुबह शुरू हुई. एक अनुभवी शेरपा के नेतृत्व में टीम ने मौसम की स्थिति, विशेषकर हवा की गति को देखते हुए, सुबह 4 बजे अपनी चढ़ाई शुरू करने का रणनीतिक निर्णय लिया. टीम की असाधारण फिटनेस ने उन्हें पिछली रात 10 बजे के सामान्य प्रस्थान की तुलना में देर से शुरू करने में मदद की, जिसने चढ़ाई को सुरक्षित और अधिक नियंत्रित बनाने में मदद की. टीम ने नेपाल के मानक समयानुसार दोपहर 12:45 बजे (भारतीय समयानुसार दोपहर 12:30 बजे) सफलतापूर्वक शिखर पर चढ़ाई पूरी की. 18 अप्रैल को माउंट लोबुचे ईस्ट (6113 मीटर) शिखर सहित अभियान में पहले 6850 मीटर तक सभी अनुकूलन चक्रों को पूरा करने के बाद, काम्या और उनके पिता आराम और तैयारी के लिए बेस कैंप में लौट आए थे, और शिखर पर अंतिम चढ़ाई के लिए अनुकूल मौसम की प्रतीक्षा कर रहे थे. बेस कैंप के बाद शिखर के रास्ते में 4 कैंप हैं – जोखिम भरे खुम्बू हिमपात को पार करने के बाद 6000 मीटर पर कैंप1; 6500 मीटर पर कैंप 2; 7050 मीटर पर कैंप 3 और 7950 मीटर की ऊंचाई पर कैंप 4 (साउथ कर्नल), जहां पर्वतारोहियों को अंतिम शिखर पर चढ़ने के लिए अनुकूल मौसम मिलने तक इंतजार करना पड़ता है. काम्या कार्तिकेयन के लिए पर्वतारोहण की चुनौतियाँ नई नहीं हैं. महज 16 साल की उम्र में, वह असाधारण कौशल और समर्पण का प्रदर्शन करते हुए पांच महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटियों पर चढ़ चुकी है. (नीचे भी पढ़े)

उनकी हिमालय यात्रा 2015 में चंद्रशिला पीक (12,000 फीट) की ऊंचाई वाली यात्रा के साथ सात साल की उम्र में शुरू हुई 2016 तक, उन्होंने हर-की दून (13,500 फीट), केदारकांठा पीक (13,500 फीट), और रूपकुंड झील (16,400 फीट) जैसे कठिन ट्रेक का सामना किया. मई 2017 में, उन्होंने नेपाल में एवरेस्ट बेस कैंप (17,600 फीट) तक ट्रैकिंग की और यह उपलब्धि हासिल करने वाली दूसरी सबसे कम उम्र की लड़की बन गईं. मई 2019 में, उसने ब्रिघु झील (14,100 फीट) तक ट्रैकिंग की और हिमाचल प्रदेश में सर पास (13,850 फीट) को पार किया. काम्या नियमित रूप से सह्याद्रि में ट्रैकिंग करती है, जिससे कई छोटे बच्चे उसके साथ जुड़ने के लिए प्रेरित होते हैं. अपनी ताकत और अनुकूलन क्षमता को पहचानते हुए, काम्या ने कम उम्र में ही अत्यधिक ऊंचाइयों का सामना किया. नौ साल की उम्र में, उन्होंने माउंट स्टोक कांगड़ी (20,187 फीट) पर चढ़ाई की, और 20,000 फीट से ऊपर की चोटी पर चढ़ने वाली सबसे कम उम्र की लड़की बन गई. अगस्त 2019 में, उसने लद्दाख में माउंट मेंटोक कांगड़ी II (20,544 फीट) पर चढ़ाई की. हाल ही में, उन्होंने टीएसएएफ के साथ अत्यधिक तकनीकी माउंट कांग यात्से 1 (21,000 फीट) पर चढ़ाई की.

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading