खबरThings to know- क्या आपने भी घर में लगाया है वाइफाइ, तो...
spot_img

Things to know- क्या आपने भी घर में लगाया है वाइफाइ, तो हो जाएं सावधान, कहीं वाइफाइ आपके लिए न बन जाये मुसीबत, जानें वाइफाइ का प्रयोग करने से पहले किन बातों का रखना होगा ख्याल

राशिफल

शार्प भारत डेस्क : बदलते वर्क कल्चर और पढ़ाई के लिए इंटरनेट की आवश्यकता आज घर घर में है. इंटरनेट के बिना हमारा काम चल ही नहीं सकता, इसलिए आज बहुत से घरों में फास्ट इंटरनेट और पूरे परिवार के लिए इंटरनेट की व्यवस्था वाइफाइ के माध्यम से होने का चलन बढ़ा हैं. वाइफाइ लगवाने के साथ साथ इसकी सुरक्षा भी बहुत जरुरी है. वाइफाइ की सावधानी का ध्यान नहीं रखा तो यह हमारी परेशानी का सबब बनने के साथ साथ हमे जेल की सैर का इंतजाम भी करवा सकता हैं. हर इंटरनेट कनेक्शन का एक आईपी एड्रेस होता है जिसकी सहायता से इसके इस्तेमाल करने वालों की जानकारी मिलती है, अगर कोई भी आपके वाइफाइ से अपने डिवाइस को कनेक्ट करके किसी घटना या वारदात को अंजाम देता है तो इसकी पूरी जिम्मेदारी आपकी होती है कि आपकी अनुमति के बिना कोई कैसे आपका वाइफाइ का इस्तेमाल कर सकता है. आईपी एड्रेस की सहायता से ही पुलिस चंद मिनटों में आप तक पहुंच सकती है. (नीचे भी पढ़ें)

इन सभी से बचने के लिए कुछ टिप्स को फॉलो किया जा सकता है.

-वाइफाइ का एक मजबूत पासवर्ड सेट करे और समय समय पर इसे बदलते रहे. जन्मदिन, मैरिज डे, 123456789 जैसे पासवर्ड बिल्कुल भी ना रखे. बढ़ी आसानी से इनका पता लगाया जा सकता है. एक जटिल पासवर्ड का चयन करे.

-वाइफाइ को हमेंसा अपडेट करते रहें.

-वाइफाइ से किसी के डिवाइस को कनेक्ट करने की अनुमति देने के बाद उसे डिस्कनेक्ट कर दे. वाइफाइ कनेक्शन की लिस्ट को भी राउटर की सेटिंग में जाकर आपको चेक करते रहना चाहिए कि आपके वाइफाइ से कौन कौन से डिवाइस कनेक्ट है. ना जानने वाले डिवाइस को तुरंत ही डिस्कनेक्ट कर दे.

-अनजान लोगों से वाइफाइ का पासवर्ड कभी शेयर न करें.

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp
Don`t copy text!

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading