खबरwest- singhbhum - झारखंड में 15 अगस्त तक बनाई जाएगी 5000 समितियां...
spot_img

west- singhbhum – झारखंड में 15 अगस्त तक बनाई जाएगी 5000 समितियां : विहिप

राशिफल

रामगोपाल जेना/ चक्रधरपुर: विश्व हिंदू परिषद चाईबासा जिला की एक बैठक श्री श्री राधा गोविंद मंदिर में विहिप के जिला अध्यक्ष डॉ जे जे षाडंगी की अध्यक्षता में हुई. इसमें मुख्य अतिथि बजरंग दल के प्रांत संयोजक दीपक ठाकुर और विशिष्ट अतिथि में धर्म प्रसार के प्रांत प्रमुख संजय चौरसिया उपस्थित रहे. बैठक की समीक्षा, आगामी कार्यक्रमों की चर्चा की गयी.(नीचे भी पढे)

श्री ठाकुर ने कहा की पूरे झारखंड प्रांत के कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण वर्ग करंजो चक्रधरपुर में लगने वाला है 21 से 31 मई तक इस कार्यकर्ता प्रशिक्षण अभ्यास वर्ग में पूरे झारखंड प्रांत से कार्यकर्ता भाग लेंगे. बैठक में 4 प्रखंड के कार्यकर्ताओं उपस्थित रहे. उन्होंने कहा की चाईबासा के हर प्रखंड से विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के अभ्यास वर्ग में कार्यकर्ता की उपस्थिति अनिवार्य है.बैठक को संबोधित करते हुए दीपक ठाकुर ने कहा विश्व हिंदू परिषद की समिति का मापदंड सर्वव्यापी एवं सर्वस्पर्शी होनी चाहिए. उन्होंने कहा 2024 में विश्व हिंदू परिषद की हीरक जयंती वर्ष होगा. (नीचे भी पढे)

आज देश में 69,000 समितियां हैं, आगामी 1 वर्ष में 1,00,000 समिति गठन करने का लक्ष्य है. देश के सभी 9725 प्रखंड की समिति पूर्ण करने की योजना बनाई जा रही है. उन्होंने कहा ईसाइयों का षड्यंत्र है जिससे हिंदू समुदाय के कुछ घटक को हम हिंदू नहीं है ऐसा कहने के लिए दुष्प्रचार कराया जा रहा है. इस दुष्प्रचार के बाद ही ऐसे समुदायों का मतानतरण हो, ऐसा प्रयास हो रहा है. ऐसे विषयों पर हिंदू समाज को सचेत होने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा विपरीत परिस्थिति में भी सकारात्मक सोच रखकर कार्य करने वाला कार्यकर्ता के निर्माण से ही हम देश को सफल बना सकते हैं तथा भारतीय पुरातन सांस्कृतिक अवधारणाओं को अजेय बना कर रख सकते हैं.(नीचे भी पढे)
. अयोध्या के भगवान श्री रामजन्म भूमि में बन रहे श्री रामलला मंदिर के संदर्भ में बताते हुए कहा श्री राम मंदिर देश का ही नहीं संपूर्ण विश्व के हिंदुओं का सांस्कृतिक, धार्मिक एवं अध्यात्मिक केंद्र होगा. यह मात्र मंदिर ही नहीं बल्कि यह राष्ट्र मंदिर के रूप में विकसित होगा. उन्होंने कहा प्रत्येक प्रखंड में एक मंदिर को चयन कर हम आदर्श मंदिर बनाने का सार्थक प्रयास सभी कार्यकर्ताओं को करना चाहिए.संजय चौरसिया ने बताया आगामी 1 वर्ष में झारखंड के सभी पंचायतों की समिति पूर्ण कर ली जाएगी. इसके लिए आगामी 15 जुलाई से 15 अगस्त तक संगठन विस्तार अभियान चलाया जाएगा.(नीचे भी पढे)

इसके तहत जिला के सभी प्रखंड से पंचायत तक के पदाधिकारी अपने निवास क्षेत्र में कम से कम 2 समिति का गठन करने का लक्ष्य दिया गया. कार्यकर्ताओं की दक्षता बढ़ाने की दृष्टिकोण से प्रतिवर्ष प्रशिक्षण वर्ग का आयोजन होता है. इस वर्ष विश्व हिंदू परिषद प्रशिक्षण वर्ग चक्रधरपुर के करंजो स्थित विद्यालय में आगामी 21 मई से 31 मई तक होगा. (नीचे भी पढे)

इसी स्थान पर 24 मई से 31 मई तक बजरंग दल प्रशिक्षण वर्ग भी लगेगा. दीपक ठाकुर ने बताया दुर्गा वाहिनी – मातृशक्ति का प्रशिक्षण वर्ग 4 जून से 10 जून तक रांची के धुर्वा स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में होगा, जिसकी तैयारियां चल रही है. 25 से 28 अप्रैल तक जिला की सभी प्रखंड की बैठक होगी. आगामी 29 मई को सीता नवमी के पावन अवसर पर प्रखंड स्तर में कार्यक्रम आयोजित की जाएगी.(नीचे भी पढे)

इस बैठक मे धर्म प्रसार सह प्रमुख सच्चिदानंद देव जी, विहिप जिला मंत्री रोशन गोनू जायसवाल, जिला गौ रक्षा प्रमुख श्रवण ठाकुर, जिला सह संयोजक बजरंग दल बल्ला पाल , रितेश शर्मा, विहिप नगर अध्यक्ष अनुज सिंह, नगर मंत्री सुशील कुमार, ग्रामीण प्रखंड अध्यक्ष अंसु प्रधान, मनोहरपुर से सुनील दास, बीजू मुखी, अनमोल, राज अंशुल सिंह, सोनू राम रवि, दिलीप मिश्रा उपस्थित थे.

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp
Don`t copy text!

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading