Home खबर

west-singhbhum-Chiriya-Mines-issue-चिरिया माइंस के 452 मजदूरों को काम से बिठाने के मामले में लग सकता है विराम, मंत्री जोबा मांझी का प्रयास लाया रंग, मंत्री ने सेल अधिकारी, ठेकेदार व प्रशासनिक पदाधिकारी के साथ की विशेष बैठक

रामगोपाल जेना

चक्रधरपुर:मनोहरपुर के चिरिया माइंस के 452 मजदूरों को काम से बिठाने के मामले को विधायक सह मंत्री जोबा मांझी ने गंभीरता से लिया है. मंत्री जोबा ने मामले को लेकर चक्रधरपुर स्थित आवास में सेल के अधिकारी, ठेकेदार व प्रशासनिक पदाधिकारी के साथ विशेष बैठक की. इस दौरान मजदूरों से रोजगार जोड़े रखने पर घंटों मंथन हुआ और महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए गए. बैठक में सेल सीजीएम कमल भास्कर श्रीवास्तव, आरईओ के कार्यपालक अभियंता सुधीर कुमार और डीडीसी संदीप बख्शी व सेल के ठेकेदार विनय पसारी, आरईओ मनोहरपुर के सहायक अभियंता दुर्गा सोरेन, संवेदक गौरी शंकर मिश्रा मौजूद थे. बैठक में कहा गया कि मनोहरपुर मीना बाज़ार से गिडुग होते हुए पोड़गा व मनीपुर भाया पाथरबासा से सुकरी होते हुए धोबिल माइंस तक 22 दिन के बाद पीसीसी सड़क का ढलाई शुरू होगा. इस दौरान सड़क पर सिर्फ खाली हाइवा का परिचालन होगा. इसको लेकर रांची में भी एक विशेष बैठक 20 जुलाई को होगी.(नीचे भी पढ़े)

साथ ही मंत्री जोबा मांझी ने कहा कि पूरे मामले को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जानकारी देकर मामले में जल्द से जल्द निराकरण करने के मांग करेगी. ताकि मजदूरों की पुन वापसी हो सके. बैठक में मजदूरों को रोजगार से जोड़े रखने के लिए एनएसआईपीएल के ठेकेदार विनय पसारी द्वारा श्रम मंत्रालय को एक पत्र प्रेषित कर माइंस के चालू रहने की जानकारी दी जाएगी ताकि 452 मजदुर काम पर बहाल हो सकें. इसके साथ साथ कई महत्वपूर्ण बिंदु पर मंत्री आवास में चर्चा की गयी है. प्रयास किया जा रहा है कि मजदूरों का रोजगार बरकरार रहे. विदित हो कि मनोहरपुर में माइंस में मजदूरी के अलावे स्थानीय ग्रामीणों के लिए कोई दूसरा रोजगार नहीं है. लालपानी के कारण खेतीबाड़ी भी मुश्किल है. ऐसे में चिरिया माइंस में ठेका मजदूरी का रोजगार भी छीन गया तो मजदूर और उनके परिवार पर आर्थिक संकट में आ जायेंगे. इसी को लेकर मंत्री जोबा मांझी गंभीर हैं और मजदूरों को राहत देने की कोशिश कर रही हैं.

मजदूरों के छंटनी पर लगेगा रोक: मंत्री

मनोहरपुर की विधायक सह मंत्री जोबा मांझी ने कहा की काफी दिनों से यह मामला सामने आ रहा था. इसको लेकर आज हमने सेल के अधिकारी, ठेकेदार और प्रशासनिक पदाधिकारी के साथ बैठक की. और कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं, जिससे ठेका मजदूरों की छंटनी पर रोक लगाई जा सके. सकारात्मक रूप से फैसला लेते हुए कोल्बंगा सड़क से खाली डंपर को वापस लाने पर सहमति बनी. बहुत जल्द रांची में भी बैठक कर मजदूरों की छंटनी की समस्याओं को पूरी तरह से दूर कर दिया जायेगा.

मजदूरों की छंटनी नहीं हो, चल रहा प्रयास: सीजीएम

सेल अधिकारी सीजीएम कमल भास्कर श्रीवास्तव ने कहा की सेल में ठेका मजदूरों की छंटनी के मामले को लेकर मंत्री जोबा मांझी के साथ सकारात्मक वार्ता हुई. उन्होंने कहा कि इसको लेकर रांची में भी बैठक की जाएगी, जिसमें फैसले लेकर मजदूरों को राहत पहुंचाने का पूरा प्रयास होगा. ताकि भविष्य में भी चिरिया माइंस के मजदूरों को किसी तरह का छंटनी की परेशानी ना हो और चिरिया माइंस बेहतर तरीके से चले.

NO COMMENTS

Leave a ReplyCancel reply

Floating Button Get News On WhatsApp

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Exit mobile version