Home स्टूडेंट जोन

NEET-UG-2022 : नीट यूजी-2022 : स्टेट मेरिट लिस्ट के लिए आवेदन14 अक्टूबर तक, सफल अभ्यर्थी ही कर सकते हैं आवेदन

जमशेदपुर : नीट यूजी-2022 के सफल अभ्यर्थियों का स्टेट कोटा मेरिट लिस्ट बनाने की कवायद झारखंड राज्य संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (जेसीइसीइबी) की तरफ से शुरू कर दी है. झारखंड के 25 हजार से अधिक सफल अभ्यर्थियों के लिए स्टेट मेरिट लिस्ट बनाने के लिए काउंसलिंग के एप्लीकेशन संबंधी डिटेल्स स्टूडेंट्स जेसीइसीइबी की वेबसाइट https://jceceb.jharkhand.gov.in/IMP_l/900.pdf पर उपलब्ध कराया गया है. आज (शनिवार, 8 अक्टूबर) दोपहर 12 बजे के बाद से सफल अभ्यर्थियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. सफल अभ्यर्थी 14 अक्टूबर मेरिट लिस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि मेरिट लिस्ट के माध्यम से राज्य के मेडिकल कॉलेजों के एमबीबीएस, आयुष और डेंटल कोर्सेस के पहले साल में एडमिशन लिया जाएगा. (नीचे भी पढ़ें)

राज्य सरकार ने जेसीइसीइबी को अभी तक राज्य के मेडिकल कॉलेज, होमियोपैथी कॉलेज, आयुष कॉलेज, डेंटल कॉलेज और अन्य को लेकर अभी तक सीटों का आवंटन नहीं भेजा है. अब तक जेसीइसीइबी की तरफ से तीन से चार बार सीटों के आवंटन को लेकर आवेदन दिया जा चुका है. स्टेट काउंसलिंग में शामिल होने के लिए नीट यूजी-2022 के पास स्टूडेंट्स 08 से 14 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे. वहीं एप्लीकेशन में गलतियां रहने की स्थिति में 15 और 16 अक्टूबर तक सुधार कर सकेंगे. 17 अक्टूबर को स्टेट मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा. इस काउंसलिंग में शामिल होने के लिए सामान्य, इडब्ल्यूएस और बीसी वन-बीसी टू कैटेगरी के स्टूडेंट्स को 500 रुपये देने होंगे. (नीचे भी पढ़ें)

एससी, एसटी और सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवार को 250 रुपये देने होंगे. दिव्यांग उम्मीदवार को किसी तरह की फीस नहीं देनी होगी. उम्मीदवार क्रेडिट, डेबिट, नेट बैंकिंग और यूपीआई के माध्यम से रजिस्ट्रेशन/काउंसलिंग फीस दे सकेंगे. आयोग ने कहा है कि पहले राउंड की काउंसलिंग शेड्यूल जल्द ही जारी की जाएगी. स्टेट काउंसलिंग के लिए जेसीइसीइबी की ओर से कुछ योग्यता निर्धारित की गयी है. इसके तहत फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी/बायोटेक्नोलॉजी और अंग्रेजी से 50 फीसदी अंक से 12वीं पास करने वाले उम्मीदवार इस काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं. उम्मीदवार के पास फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी/बायोटेक्नोलॉजी में भी 50 फीसदी अंक होना चाहिए. एससी,एसटी और बीसी श्रेणी से आने वाले उम्मीदवार के लिए अंक की बाध्यता 40 फीसदी है. इसके अतिरिक्त आवेदक के पास झारखंड का लोकल या परमानेंट रेसिडेंट सर्टिफिकेट होना चाहिए. (नीचे भी पढ़ें)

राज्य में स्टेट कोटा के तहत निर्धारित सीटें
वर्ष 2021 में एमबीबीएस कोटा सीट के तहत कॉलेजों में सीटों की संख्या
कॉलेज का नाम स्टेट कोटा सीट

रिम्स रांची 148
एमजीएम जमशेदपुर 83
शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज, धनबाद 41
फूलो-झानों मेडिकल कॉलेज, दुमका 83
मणिपाल टाटा मेडिकल कॉलेज, बारीडीह, जमशेदपुर 25
लक्ष्मी चंद्रवंशी मेडिकल कॉलेज, विश्रामपुर, पलामू 100
मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज, पलामू 83
शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज, हजारीबाग 83
इन कॉलेजों में बीडीएस सीटें
कॉलेज का नाम स्टेट कोटा सीट
डेंटल इंस्टीट्यूट रिम्स, रांची 52
हजारीबाग कॉलेज ऑफ डेंटल साइंस एंड हॉस्पिटल 85
वनांचल डेंटल कॉलेज, गढ़वा 85
अवध डेंटल कॉलेज, जमशेदपुर 85
इन कॉलेजों में होमियापैथी की सीटें
राजकीय होमियोपैथिक मेडिकल कॉलेज, परसपानी, गोड्डा 54
आरोग्य होमिपैथिक मेडिकल कॉलेज, झलुआ, गढ़वा 51

NO COMMENTS

Leave a ReplyCancel reply

Floating Button Get News On WhatsApp

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Exit mobile version