स्टूडेंट जोनपलामू : मैट्रिक-इंटर की परीक्षा को लेकर उपायुक्त ने की बैठक, उपायुक्त...
spot_img

पलामू : मैट्रिक-इंटर की परीक्षा को लेकर उपायुक्त ने की बैठक, उपायुक्त ने दिए कई महत्वपूर्ण निर्देश, कदाचार की शिकायत पर केन्द्राधीक्षक के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई, परीक्षा कक्ष में मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाना वर्जित

राशिफल

पलामू : झारखंड अधिविध परिषद (जैक) द्वारा आयोजित वार्षिक माध्यमिक (मैट्रिक) इंटरमीडिएट (इंटर) परीक्षा-2020 के सफल आयोजन को लेकर मंगलवार को समाहरणालय सभागार में बैठक की गयी। उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि की अध्यक्षता आयोजित बैठक में पलामू जिले के मैट्रिक एवं इंटर परीक्षा केन्द्र के केंद्राधीक्षकों एवं बीईईओ ने भाग लिया। बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी उपेंद्र नारायण भी उपस्थित थे। उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने ससमय एवं कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन एवं पूर्णतः सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा कार्य सम्पन्न कराने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रत्येक केंद्रों पर दो दिनों के भीतर सीसीटीवी कैमरा का संधारण एवं पूर्व में लगे सीसीटीवी कैमरों को क्रियाशील करने का सख्त निर्देश दिया। परीक्षा केन्द्रों पर कदाचार मुक्त परीक्षा सुनिश्चित करें। परीक्षा केन्द्रों पर कदाचार की शिकायत पर केन्द्राधीक्षक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। कदाचार होते पाये जाने पर केन्द्राधीक्षक के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज कराई जायेगी। एक बेंच-डेस्क पर नार्धारित मानक से अधिक परीक्षार्थियों को नहीं बैठायें। इसके लिए पूर्व में ही सावधानी के साथ सिटिंग अरगुमेंट तैयार करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर पेयजल की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करायें। साथ ही सभी केन्द्रों पर क्रियाशील शौचालय होना आवश्यक है। 

उन्होंने कहा कि स्टैटिक मैजिस्ट्रेट एवं पुलिसकर्मियों की प्रतिनियुक्ति होगी। साथ ही क्षेत्रवार जोनल फ़्लाइंग मैजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे। परीक्षार्थियों को कोई असुविधा नहीं हो, इसका ध्यान रखना है। तनावमुक्त माहौल में बच्चे परीक्षा लिखेंगे। इसके लिए तैयारी पूर्ण करें। परीक्षा केंद्र की परिधि में निषेधाज्ञा लागू होगा। अवांछित, अनाधिकृत प्रवेश वर्जित रहेगा। परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों को भी जांच के बाद ही प्रवेश की अनुमति दें। मुख्य द्वार पर प्रवेश पत्र और उसपर लगे फ़ोटो से मिलान तथा बॉडी सर्च के बाद ही परीक्षा कक्ष में जाने की अनुमति दें। कोई परीक्षार्थी, वीक्षक व परीक्षार्थी परीक्षा हॉल में मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट नहीं ले जा सकते हैं। 

उपायुक्त ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों के अनुरूप बेंच-डेस्क की उपलब्धता सुनिश्चित करा लें। परीक्षा कक्ष में पर्याप्त रोशनी, सफ़ाई की व्यवस्था करायें। उन्होंने कहा कि मजिस्ट्रेट और पुलिस जवानों की निगरानी में प्रश्न पत्र व उत्तरपुस्तिकाओं को वज्र गृह से परीक्षा केन्द्रों पर ले जाया जायेगा। परीक्षा संपन्न होने के बाद उसी प्रक्रिया के तहत वज्र गृह लाया जायेगा। परीक्षा शुरू होने के आधे घंटें के अंदर उपस्थिति एवं समाप्ति के साथ ही ख़ैरियत प्रतिवेदन समर्पित करना अनिवार्य होगा। 

मैट्रिक के लिए 52 और इंटर के लिए 29 परीक्षा केन्द्र
मैट्रिक की परीक्षा के लिए पलामू जिले में 52 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों पर 39196 परीक्षार्थी परीक्षा में भाग लेंगे। वहीं इंटर की परीक्षा के लिए पलामू में 29 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों पर 27599 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। मैट्रिक की परीक्षा प्रथम पाली प्रातः 9:45 से 1:00 एवं इंटर की परीक्षा दृतीय पाली दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:15 बजे तक संचालित होगा। इसमें मैट्रिक एवं इंटर   परीक्षा के प्रश्न पत्र अवलोकन के लिए परीक्षार्थियों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

[metaslider id=15963 cssclass=””]

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading