TechWhatsapp new changes - व्हाट्सएप में आया नया बदलाव, अपडेट करने पर...
spot_img

Whatsapp new changes – व्हाट्सएप में आया नया बदलाव, अपडेट करने पर मिलेगी ये सुविधाएं, स्टेटस वीडियो समेत कई जानें ये पांच नये अपडेट के बारे में

राशिफल

जमशेदपुर : भारतवर्ष में व्हाट्सएप के लाखों यूजर्स है, जिनको बेहतर एक्सीपीरियंस देने के लिए कंपनी आए दिन नए अपडेट करती है. या यूं कहे तो कंपनी हर महीने नए अपडेट करती है ताकि यूजर को इसकी और अच्छी सुविधा मिलती है. बता दें कि मार्च महीने में व्हाट्सएप ने पांच बदलाव किया है. जिसमें डॉक्युमेंट्स में कैप्शन, प्रॉक्सी सर्वर, स्टेटस अपलोड करने में वीडियो का ऑप्शन, 100 से अधिक फोटो अपने दोस्तों को भेज सकते है. (नीचे भी पढ़ें)

जानें क्या है ये फीचर-
डॉक्युमेंट्स कैप्शन- नए अपडेट के मुताबिक डॉक्युमेंट्स कैप्शन का ऑप्शन यूजर्स को मिल रहा है. जिसके मुताबिक डॉक्युमेंट्स भेजने के साथ-साथ यूजर्स उसमें कैप्शन भी लिख सकते है. पूर्व में यह सुविधा नहीं थी.
प्रॉक्सी सर्वर- प्रॉक्सी का अर्थ होता है किसी और की जगह लेना या किसी दूसरे की तरफ से काम करना. यह सर्वर इंटनेट के बीच एक बिचौलिया की तरह काम करता है. प्रॉक्सी सर्वर का इस्तमाल तब किया जा सकता है जब इंटरनेट शटडॉउन या सेंसरशिप के जरिए ऐप की सेवाएं बंद की गयी हो. प्रॉक्सी सर्वर के जरिए इंटरनेट बंद होने या शटडाउन या इंटरनेट सेवा बाधित होने पर भी यूजर्स ऑनलाइन मैसेज भेज सकते है. प्रॉक्सी सर्वर का यूज ब्लॉक वेबसाइट तक पहंचने या प्राइवेट नेटवर्क पर साइबर अटैक को रोकने के लिए किया जाता है. जब आप प्रॉक्सी सर्वर के द्वारा किसी ब्लॉक वेबसाइट तक पहुंचने या प्राइवेट नेटवर्क पर साइबर अटैक को रोकने के लिए प्रॉक्सी सर्वर को लाया गया है. इसमें प्रॉक्सी सर्वर के द्वारा किसी ब्लॉक वेबसाइट को ओपन करते है तो इंटरनेट पर आपकी आइडेंटिटी छुपा दिया जाता है और कोई ऐसा आईपी एड्रेस शो किया जाता है जिस पर वह वेबसाइट ब्लॉक न हो. प्रॉक्सी सर्वर के माध्यम से किसी भी ब्लॉक वेबसाइट को ऑपरेट कर सकते है. यह एक सिस्टम या राउटर होता है, जो यूजर्स और इंटरनेट के बीच एक गेटवे का काम करता है. (नीचे भी पढ़ें)

वीडियो ऑप्शन- पूर्व में जब स्टेटस अपलोड के लिए कैमरे में जाते थे तो उसमें कैमरे में वीडियो का ऑप्शन नहीं आता था. अगर तुरंत आपको कैमरा से तस्वीर खिचकर किसी वीडियो को अपलोड करना है तो उसके लिए कैमरे पर क्लिक करके रखना होता था, परंतु अब ऐसा नहीं है. वर्तमान में बदलाव के बाद यूजर्स को वीडियो का भी ऑप्शन मिलेगा.
दूसरे यूजर्स को भेज सकते है 30 से अधिक फोटो और वीडियो- व्हाट्सएप में पूर्व में दूसरे यूजर्स को केवल 30 फोटो और वीडियो भेज सकते थे, परंतु अब इसकी लीमिटेशन को 100 कर दिया गया है.
ग्रुप के सब्जेक्ट में शब्द लिखने का लिमिटेशन बढ़ा – व्हाट्सएप में अगर आप किसी ग्रुप के एडमिन है तो यह खबर आपके लिए है. पूर्व में ग्रुप सब्जेक्ट में 30 से अधिक शब्द नहीं लिख सकते थे. लेकिन अब शब्द लिखने की लिमिट को बड़ा दी गयी है. यूजर्स अब सब्जेक्ट में 100 शब्द लिख सकते है.

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading