स्टूडेंट जोनJAC-Matric-Inter-Exam-Question-Paper-Pattern : जैक में मैट्रिक-इंटर के प्रश्नपत्रों के पैटर्न में एक बार...
spot_img

JAC-Matric-Inter-Exam-Question-Paper-Pattern : जैक में मैट्रिक-इंटर के प्रश्नपत्रों के पैटर्न में एक बार फिर बदलाव की तैयारी

राशिफल

रांची / जमशेदपुर : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (झारखंड अधिविद्य परिषद) यानी जैक बोर्ड में मैट्रिक, इंटर, नौवीं व 11वीं की बोर्ड परीक्षा में भी प्रश्नपत्र के पैटर्न में एक बार फिर बदलाव की तैयारी के संकेत मिले हैं. जैक के अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार महतो के अनुसार छात्रहित में इस तरह के बदलाव की तैयारी चल रही है. हालांकि, मैट्रक और इंटर की परीक्षा के प्रश्नपत्र के प्रारूप में बदलाव को लेकर कुछ जानकारी जरूर मिली है, लेकिन विभागीय स्तर से अभी कोई दिशा-निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है. कहां किस तरह से बदलाव किया जाना है, इस पर अभी चर्चा भी नहीं हुई है. बता दें कि इससे पूर्व वर्ष 2020 में भी प्रश्नपत्र के पैटर्न में बदलाव किया गया था. उसके बाद वर्ष 2021 में परीक्षा नहीं हुई थी, वर्ष 2022 में फिर पैटर्न बदला गया था. सूत्रों की मानें, तो उक्त परीक्षाओं के प्रश्नपत्र के पैटर्न में बदलाव की तैयारी पूरी कर ली गयी है. बताया जाता है कि वर्ष 2022 की ही तरह परीक्षा दो टर्म में होगी, लेकिन प्रश्नपत्र का पैटर्न इस बार अलग होगा. (नीचे भी पढ़ें)

प्रश्नपत्र का संभावित प्रारूप : इस बार 40 अंक की परीक्षा में 30 अंक के प्रश्न एक-एक अंक के होंगे. इनमें 20 अंक के प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे. इसके अलावा परीक्षार्थी को पांच प्रश्नों का उत्तर एक-एक शब्द और पांच प्रश्न का उत्तर एक-एक पंक्ति में देना होगा. ये प्रश्न भी एक-एक अंक के होंगे. एक अंक के कुल प्रश्नों की संख्या भी 30 होगी. इसके अलावा तीन प्रश्न ढाई-ढाई अंक के होंगे. इनमें से किसी दो प्रश्न का जवाब परीक्षार्थी को देना होगा. इसके अलावा एक प्रश्न पांच अंक का होगा. पांच अंक के प्रश्न के लिए भी परीक्षार्थी को दो विकल्प दिए जाएंगे. ढाई अंक के प्रश्न का जवाब पांच पंक्ति में देना होगा. दोनों टर्म की परीक्षा का प्रारूप एक समान होगा. दोनों में मिलाकर 80 अंक की परीक्षा होगी. 20 अंक का आंतरिक मूल्यांकन होगा. आंतरिक मूल्यांकन उन्हीं विषयों में होगा, जिसमें प्रायोगिक परीक्षा नहीं होगी. इंटरमीडिएट में जिन विषयों में 30 अंक की प्रायोगिक परीक्षा होगी, उनमें लिखित परीक्षा 70 अंक की होगी. सूत्रों की मानें, तो जेसीइआरटी द्वारा पाठ्यक्रम जैक को उपलब्ध कराया गया है, जिसे जल्द ही वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा.

Ad

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading