हेल्थ एंड फिटनेसHealth alert - घुटनों के दर्द से है परेशान, उठना बैठना हो...
spot_img

Health alert – घुटनों के दर्द से है परेशान, उठना बैठना हो गया है मुश्किल, इन आसान उपायों से मिलेगा आराम

राशिफल

शार्प भारत डेस्क : भारत समेत पूरी दुनिया में बड़ी संख्या में लोग घुटनों के दर्द से परेशान हैं. समय के साथ यह समस्या बढ़ती ही जा रही है. बढ़ती उम्र के साथ यह बीमारी बुजुर्गों को अपनी गिरफ्त में लेती थी पर वर्तमान में युवा भी इस बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं. 25-30 साल के युवाओं को भी सीड़ी चढ़ने, पैदल चलने में परेशानी हो रही है. घुटनों के दर्द का सबसे बड़ा कारण उम्र का असर है. इसके साथ ही शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी तकलीफ को बढ़ा देती है. आयुर्वेदाचार्यों ने घुटनों के दर्द से निपटने के लिए कुछ आसान से उपाय बताए है. मॉर्डन साइंस भी इन बातों से सहमत नजर आता है. घुटनों के दर्द को कम करने के लिए इन घरेलू उपायों को अपना सकते है. (नीचे भी पढ़ें)

  1. हल्दी का इस्तेमाल : हल्दी में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण घुटनों के दर्द में राहत पहुंचाने का काम करते हैं. आयुर्वेदाचार्य ने बताया कि इसका लाभ लेने के लिए रात में सोते वक्त हल्दी के पेस्ट को घुटने में लगा कर कपड़ें से बांधे और सुबह पट्टी को खोल दें. ध्यान रखने वाली बात यह है कि पट्टी को ज्यादा जोर से ना बांधे. सप्ताह में दो से तीन दिन ऐसा करने से घुटनों के दर्द से राहत मिलती है. साथ ही गुनगुने दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीएं.
  2. अदरक का उपयोग : घुटनों के दर्द से निजात पाने के लिए अदरक बेहद लाभकारी है. अदरक में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण के कारण यह दर्द निवारक होता है. साथ ही यह जोड़ों के सूजन को भी कम करने का काम करता है. इसका पूरा लाभ लेने के लिए अदरक के छोटे छोटे टुकड़े कर उसे गर्म पानी में थोड़ी देर के लिए उबाले. अब पानी को छानकर अपने स्वाद अनुसार इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर पीएं. आयुर्वेदाचार्यों का मानना है कि इसके नियमित सेवन से घुटने की तकलीफ में जल्द आराम मिलेगा.
  3. ऐलोवेरा : ऐलोवेरा का आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में विशेष स्थान है. सौंदर्य प्रसाधन से लेकर सेहत के राज तक इस गुणकारी पौधे में छुपे है. ऐलोवेरा घुटने की दर्द या किसी भी प्रकार की शारीरिक दर्द को जड़ से खत्म करने की क्षमता रखता है. बशर्ते इसका इस्तेमाल सही तरीके और उचित मात्रा में किया जाए तो. फ्रेश ऐलोवेरा जेल में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर प्रभावित हिस्से में लगाएं. इससे दर्द और सूजन में राहत मिलेगी.
  4. कपूर का तेल : घुटनों के दर्द में आराम पाने के लिए कपूर का तेल इस्तेमाल कर सकते है. एक चम्मच कपूर के तेल में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाए और इसे अच्छी तरह से गर्म करे. तेल के ठंडा होने पर दिन में 2 बार इस तेल से घुटनों की मालिश करें.

(शार्प भारत ऊपर लिखी गई किसी भी बात की पुष्टि नहीं करता है. ऊपर लिखी गई सारी बातें सामान्य जानकारी और लोगों से बातचीत पर आधारित है.)

Ad

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading