हेल्थ एंड फिटनेसHealth update - सर्दियों में हार्ट अटैक और डायबिटीज के मरीज हो...
spot_img

Health update – सर्दियों में हार्ट अटैक और डायबिटीज के मरीज हो जाये सावधान, छोटी सी लापरवाही ले सकती है जान, ऐसे सेहत का रखे ख्याल

राशिफल

शार्प भारत डेस्क : ठंड की शुरूआत हो चुकी है. वहीं इस मौसम अगर मरीज डायबिटीज और हार्ट अटैक के रोगी हो तो उन्हें बच कर रहना होगा. वहीं इन मरीजों को सर्दियों में खुद को गर्म और पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए. वैज्ञानिकों की माने तो सर्दियों में ग्लूकोज और फेरिफेरल टिशू (सतही उत्तकों) में इनसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है. सर्दियों में लोग तनाव ज्यादा लेते है और असाद के शिकार हो जाते है. इस तनाव की प्रतिक्रिया में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है. वहीं दूसरी ओर तापमान में गिरावट आने से दिल पर असर डाल सकती है. इस दौरान मरीजों का दिल और ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है, जिससे आपके दिल का दौरा, दिल की विफलता, स्ट्रोक और हाई ब्लड प्रेशर आदि का खतरा बढ़ जाता है. जानते है हार्ट अटैक और डायबिटीज के लक्षण. (नीचे भी पढ़ें)

हार्ट अटैक के लक्षण – सर्दियों में अधिकांश लोगों को हार्ट अटैक आती है. इस दौरान पीठ, गर्दन, जबड़े, पेट में दर्द या बेचैनी, छाती में दबाव, सिकुड़न, सांस लेने में दिक्कत, पसीना अत्यधिक आना, उलटी होना, चक्कर आना और अत्यधिक थकान या कमजोरी महसूस करना आदि शामिल है.
डायबिटीज के लक्षण – इस बीमारी के कई लक्षण है, जिसमें मरीजों को बार बार पेशाब आना, प्यास लगना, भूख लगना, नजर धुंधली होना, हाथ – पैर सुन्न होना, बजन घटना, इत्यादि शामिल है. (नीचे भी पढ़ें)

डायबिटीज के मरीज ऐसे रखें अपना ख्याल –
मेथी पानी को सर्दियों में करें शामिल – सर्दियों में डायबिटीज के मरीजों को मेथी पानी का सेवन करना चाहिए. इसे बनाने के लिए एक से दो चम्मच मेथी दाना को एक गिलास पानी में भिगोकर रात में रख दें और अगली सुबह खाली पेट में गटक लें.
इन चीजों को खाने में शामिल करें – सर्दियों में डायबिटीज के मरीजों को हरी सब्जियों को डायट में शामिल करना चाहिए. इसके साथ ही इन मरीजों को टमाटर, प्याज, साग, मशरूम, मटर, दाल और अधिक फाइबर वाली सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इस दौरान काजू, पिस्ता बादाम, अखरोट का भी सेवन करना लाभकारी होता है.
जुकाम और फ्लू से बचें – ठंड के मौसम में जुकाम और फ्लू के संक्रमण से बचना होगा. इस दौरान हाथों को स्वच्छ रखे, सेहतमंद आहार लें और अधिक से अधिक आराम करें.
खुद को गर्म रखें – ठंड के मौसम में खुद को गर्म रखना जरूरी है. इस दौरान गर्म कपड़े पहने. पैरों को गर्म रखे और ब्लड शुगर की जांच करते रहें.
व्यायाम जरूरी – डायबिटीज के मरीजों को सुबह सुबह पार्क में सैर करना जरूरी है. वहीं इन्हें तंदुरुस्त रहने के लिए व्यायाम करना अति आवश्यक है. (नीचे भी पढ़ें)

सर्दियों में ऐसे करें हार्ट अटैक से बचाव –
सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में दिल के मरीजों को सावधानी बरतनी चाहिए. वरना से मौसम मौत का कारण बन सकता है. इस दौरान मरीजों को 4 किलोमीटर वॉक, हेल्दी डाइट, बॉडी को गर्म रखना व व्यायाम के समय में बदलाव जरूरी है.
इस दौरान करें व्यायाम – हार्ट अटैक के मरीजों के लिए व्यायाम अति आ‌वश्यक है. इस दौरान उन्हें व्यायाम सुबह 7 से 8 बजे के बीच करनी चाहिए. वहीं ये मरीज दोपहर में भी व्यायाम कर सकते है. व्यायाम करने से कोर्डियोवैस्कुलर हेल्थ बेहतर रहता है.
वॉक जरूरी – सर्दियों में 40 मिनट में 4 किलोमीटर वॉक करना अति आवश्यक है. इससे हार्ट अटैक का खतरा कम रखता है.
बॉडी को रखे गर्म – सर्दियों में अगर आप अपनी बॉडी को गर्म रखेंगे तो हार्ट अटैक से बचाव करना आसान हो जाएगा. अत्यधिक सर्दी में आपको खुद को ठंड से बचाना होगा. अगर आपकी बॉडी गर्म रहेगी तो हार्ट हेल्दी रहेगा और कोई परेशानी नहीं होगी. इसके लिए आप प्रॉपर कपड़े पहनकर रखें. सर्दियों में स्मोकिंग से दूरी बनाना भी बेहद जरूरी है. स्मोकिंग हार्ट के लिए दुश्मन साबित हो सकती है. इसलिए आज ही लोगों को इससे दूरी बना लेनी चाहिए.

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp
Don`t copy text!

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading