jamshedpur-dog-got-farewell-टाटानगर रेलवे स्टेशन के अपराधियों का काल ”शक्ति” नामक आरपीएफ का डॉग रिटायर, दी गयी ऐसी विदाई

Advertisement
Advertisement
रिटायरमेंट के बाद दी गयी विदाई

जमशेदपुर : पूरी दुनिया में इंसान का सबसे बड़ा दोस्त कुत्ता को माना गया है और सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी कुत्तों को रखा जाता है. ऐसे कुत्तों को भी सम्मान मिलता है, जो समाज को कुछ न कुछ दे चुके है. ऐसा ही वाक्या टाटानगर रेलवे स्टेशन में देखने को मिला. टाटानगर रेलवे स्टेशन के आरपीएफ पोस्ट में तैनात कुत्ता ”शक्ति” को उसके रिटायरमेंट के बाद भावभिनी विदाई दी गयी. 15 जुलाई 2010 को जन्मे इस शक्ति नामक कुत्ते को टाटानगर रेलवे के आरपीएफ पोस्ट में उसकी ज्वाइनिंग 8 अक्तूबर 2010 को कराया गया था.

Advertisement
Advertisement
Advertisement

नियम के मुताबिक, किसी भी कुत्ते को दस साल तक सेवा लेने के बाद रिटायर कर दिया जाता है और फिर उसको आरपीएफ सेवा तो नहीं लेती है, लेकिन देखरेख करती रहती है. मंगलवार को उसको रिटायर होने के बाद माला पहनाकर विदाई दी गयी. इस मौके पर लोगों ने उनके कार्यों को सलामी भी दी. उसने अपने कार्यकाल के दौरान 21 फरवरी 2014 को जीएम बिल्डिंग जीआरसी में एक केस का खुलासा किया था जबकि 14 जुलाई 2018 को उसने एक अन्य चोरी की घटना का खुलासा करने में अहम भूमिका निभायी थी जबकि जीआरपी के लिए भी उसने मदद की थी.

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply