spot_imgspot_img

Global Statistics

All countries
231,853,321
Confirmed
Updated on September 25, 2021 5:56 AM
All countries
206,724,207
Recovered
Updated on September 25, 2021 5:56 AM
All countries
4,750,391
Deaths
Updated on September 25, 2021 5:56 AM
spot_img

jamshedpur-mp-vidyut-mahato-action-जमशेदपुर के सांसद ने सौंपी रेलवे को मांगों की फेहरिश्त, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को कहा-लंबित मामले का निबटारा जल्द हो, रेलवे को मुनाफा देता है जमशेदपुर, जनता को भी बदले में सुविधा दीजिये

Advertisement
Advertisement

जमशेदपुर : जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो ने बुधवार को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद यादव से नई दिल्ली के रेल भवन में मुलाकात की. इस दौरान उन्होने चेयरमैन से अपने लोकसभा क्षेत्र जमशेदपुर के प्रमुख रेलवे संबंधी मांगो को रखा एवं इसका तत्परता पूर्वक समाधान के लिए ज्ञापन भी सौंपा. उन्होनें टाटानगर से बक्सर अथवा पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (मुगलसराय) तक सीधी रेल सेवा की शुरूआत करने की मांग की एवं कहा कि झारखण्ड के जमशेदपुर सहित आसपास के कई शहर अविभाजित बिहार का एक अभिन्न अंग रहा था. यही कारण है कि इन क्षेत्रों में उत्तर बिहार के लोग यहां पर बड़ी संख्या में निवास करते हैं. इस बड़ी आबादी के लिए बक्सर अथव पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के मार्ग में कोई सीधी रेल सेवा उपलब्ध नहीं है. बड़ी संख्या में यात्रियों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है. इस संबंध में सांसद ने बताया कि उन्होंने कई बार पत्राचार किया है. इस विषय को रेलवे के विभिन्न स्तरों पर भी रखा गया है. इस संबंध में हर बार विभिन्न प्रकार के समस्याओं को रेलवे के अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत किया जाता है. अब तक इसका समाधान नहीं हो पाया है. सांसद श्री महतो ने रांची सांसद संजय सेठ, पुरूलिया सांसद ज्योर्तिमय महतो, झाड़ग्राम सांसद कुनार हेम्ब्रम के हस्ताक्षरयुक्त एक ज्ञापन सौंपकर दक्षिण पूर्व रेलवे अर्न्तगत चांडिल-बोडाम-पटमदा-काटिन-बंदवान होते हुए झाडग्राम के लिए नई रेलवे लाईन के निर्माण की स्वीकृति प्रदान करने की मांग की। इस ज्ञापन के माध्यम से मांग किया गया कि दक्षिण पूर्व रेलवे के अर्न्तगत जमशेदपुर, रांची, पुरूलिया सहित झाडग्राम लोकसभा क्षेत्र की एक बहुत बडी आबादी आजादी से लेकर आज तक रेलवे यातायात सुविधा से वंचित है। इन क्षेत्रों को रेलवे से जोडने के लिए चांडिल-बोडाम-पटमदा-काटिन-बंदवान होते हुए झाडग्राम के लिए नई रेलवे लाईन की जरूरत है। झाडग्राम और चांडिल (130.5 किलोमीटर) के बीच पटमदा एवं बंदवान होकर एक नई लाईन के लिए इंजीनियरिंग सह यातायात सर्वेक्षण किया गया है और प्राक्कलित लागत रूपये लगभग 1844 करोड है.इसे रेलवे स्वीकृति के लिए रेलवे बोर्ड को प्रेषित किया गया है. अतः इस रेल लाईन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इस प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड स्वीकृति प्रदान करायी जाए. रेलवे बोर्ड के चैयरमैन ने इन मांगों का भी अपने तकनीकि टीम से अध्ययन कराकर एवं इसकी उपयोगिता संबंधी पहलुओं पर विचार करने के पश्चात समुचित निर्णय लेने का आश्वासन सांसद श्री महतो को दिया.

Advertisement
Advertisement

सांसद का पहले ज्ञापन में किया गया मांग. इस संबंध में तीन सुझाव देते हुए कहा कि निम्नांकित रेल सेवाओं का विस्तार बक्सर अथवा पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन तक किया जा सकता है.

Advertisement


1) टाटा दानापुर ट्रेन संख्या 18183/18184

Advertisement

2) साउथ बिहार एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 13287/13288

Advertisement

3) पटना बिलासपुर ट्रेन संख्या 22844. इसके अलावे यह श्री महतो ने यह भी सुझाव दिया कि टाटानगर से बक्सर/ पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन तक एक नई सीधी रेल सेवा प्रारंभ किया जा सकता है. चैयरमैन श्री यादव ने सांसद श्री महतो को आश्वस्त किया कि वे इसके सभी पहलूओं पर गंभीरता पूर्वक विचार करते हुए इसका समाधान करेंगे.

Advertisement

सांसद श्री महतो ने अपने दूसरे ज्ञापन में मांग किया :
1) टाटानगर से भागलपुर तक रेल सेवा का परिचालन पुनः प्ररंभ किया जाए- इस ट्रेन का समय सारिणी गलत होने के कारण यह ट्रेन लोगों के लिए उपयोगी साबित नहीं हो पाया। अतः सही समय सारिणी से इसे पुनः प्रारम्भ किया जाए अथवा टाटानगर से आसनसोल इंटरसिटी एक्सप्रेस जो सप्ताह में तीन दिन संचालित है, उसे बढाकर टाटानगर से भागलपुर भाया किउल, जमालपुर, सुलतानगंज होते हुए भागलपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस किया जाए।
2) टाटा छपरा गाडी संख्या 18181 में लगनेवाली कटिहार लिंक को अलग कर कटिहार जलपाईगुडी (छश्रच्) तक नई रेल सेवा शुरू की जाए- इससे उत्तर बिहार में रहनेवालों की एक चिरप्रतिक्षित माँग पुरी हो सकेगी। इसके साथ ही उत्तर पूर्व क्षेत्र के साथ सीधा संबंध स्थापित हो सकेगा
3) टाटानगर (झारखण्ड) से जयनगर (बिहार) भाया दरभंगा तक सीधी रेल सेवा शुरू की जाए-गत 25 वर्षों से मेरे लोकसभा क्षेत्र में रहने वाले लगभग 4 लाख लोग जो दरभंगा सकडी, र्निमली, सुपौल, सहरसा एवं नेपाल के तराई क्षेत्रों तक के लोग मांग कर रहें हैं। यदि किसी प्रकार की तकनीकी अडचन हो तो पूरी-जयनगर-पूरी (18419ध्18420) ट्रेन को खडगपुर की बजाए हिजली-टाटानगर से होकर चलाया जाए।

Advertisement
[metaslider id=15963 cssclass=””]

Advertisement
Advertisement
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM
IMG-20200108-WA0007-808x566
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM (1)
WhatsApp_Image_2020-03-18_at_12.03.14_PM_1024x512
previous arrow
next arrow
Advertisement

Leave a Reply

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!