spot_img

Jamshedpur-rural-elephant-attack : देवशोल गांव में हाथियों के झुंड ने फसलों को किया बर्बाद, किसानों की बढ़ी परेशानी, आठ महीने से भय के साये में जीने व रतजगा करने को विवश ग्रामीण

राशिफल

Chakulia : चाकुलिया प्रखंड में विगत 7-8 माह से 42 हाथियों के झुंड ने प्रखंड की विभिन्न पंचायतों में काफी नुकसान पहुंचाया है. हाथियों का झुंड अलग-अलग दल में बंट कर गांव में प्रवेश कर खेतों में लगी धान की फसल समेत अन्य फसलों को पैरों तले रोंद और खा कर पूरी तरह से बार्बाद कर रहा है. विगत आठ माह से प्रखंड के ग्रामीण हाथियों के भय के साये में जी रहे हैं. वही हाथियों द्वारा नष्ट किये जा रहे फसलों से किसानों की परेशानी बढ़ गई है. किसान रतजगा कर हाथियों से फसल की सुरक्षा करने में जुटे हुए हैं, परंतु हाथियों के झुंड के आगे किसान बेवश और लाचार हैं. वे हाथियों से अपनी फसल की सुरक्षा करने में लगातार नाकाम हो रहे हैं. बीती रात प्रखंड की लोधाशोली पंचायत के देवशोल गांव में हाथियों के दल ने प्रवेश कर जमकर उत्पात मचाया है.

हाथियों के दल ने सोहन सिंह की दो बीघा जमीन पर मक्का, बरबट्टी ओर लौकी की फसलों को पैरों तले रोंद कर बर्बाद कर दिया है. इससे किसान को हाजारों का नुकसान पहुंचा है. ग्रामीणों ने बताया कि 32-40 जंगली हाथियों के झुंड ने रात में गांव में प्रवेश कर फसल को पूरी तरह से तहस-नहस कर दिया. हाथियों द्वारा नष्ट किये जाने की सूचना पाकर समाजसेवी मंजू रानी टुडू गांव पहुंची व क्षति का आकलन किया. उन्होंने ग्रामीणों को आश्वास्त किया कि वह रेंजर और स्थानीय विधायक से बात करके क्षतिपूर्ति राशि दिलवाने की मांग करेंगी. इस दौरान घानी राम सिंह, सहदेव गोप, मनोज गोप, कान्हाई गोप, माथुर सिंह, बसंत सिंह, बैद्यनाथ सिंह, भुवन सिंह, बैद्यधर सिंह, मंगल सिंह, सिद्धेश्वर सिंह, तरनी कांत सिंह, दयाल गोप, जगदीश गोप, सुपाई मांडी समेत अन्य लोग उपस्थित थे.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
[adsforwp id="129451"]

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!