खबरJamshedpur saryu roy visit mukhi basti : मुखी बस्ती का सामुदायिक शौचालय...
spot_img

Jamshedpur saryu roy visit mukhi basti : मुखी बस्ती का सामुदायिक शौचालय और कर्मकांड स्थल की जर्जर हालत सुधरेगी, विधायक सरयू राय ने बर्मामाइंस के इस्ट प्लांट बस्ती, डनलप मैदान, बीपीएम प्लस टू विद्यालय का किया दौरा

राशिफल

जमशेदपुर : जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने बुधवार को अपने विधानसभा क्षेत्र के बर्मामाइंस इलाके के मुखी बस्ती, इस्ट प्लांट बस्ती, डनलप मैदान तथा बीपीएम प्लस टू विद्यालय और बीपीएम सहायता प्राप्त विद्यालय आदि का दौरा किया. उन्होंने देखा कि मुखी बस्ती में वहां निर्मित सामुदायिक शौचालय और कर्मकांड स्थल जर्जर स्थिति में हैं. मुखी बस्ती का मैदान भी बच्चों के खेलकूद लायक बनाये जाने की जरूरत है. बस्तीवासियों की शिकायत थी कि जेएनएसी की तरफ से बस्ती के भीतर से कूड़ा-कचरा का उठाव नहीं होता तथा जलनिकासी की समुचित व्यवस्था नहीं होने से कई घरों में बरसात का पानी घुस जाता है. बस्तीवासियों ने इन समस्याओं के समाधान के लिए विधायक से मांग की जिसे उन्होंने शीघ्र पूरा करने का वादा किया. श्री राय ने कहा कि सामुदायिक शौचालय के ईर्द-गिर्द कूड़ा-कचरा का पहाड़ खड़ा हो गया है, जिसे शीघ्र हटाकर समतल किया जाएगा. (नीचे भी पढ़ें)

शौचालय और कर्मकांड स्थल पर पानी की व्यवस्था की जाएगी. स्थल का सौंदर्यीकरण किया जाएगा. इसके अतिरिक्त जो क्षेत्र टाटा स्टील का है, उसमें टाटा स्टील से और जो क्षेत्र सरकार का है, उसमें जेएनएसी से जल निकासी हेतु नाला का प्रस्ताव लोकसभा चुनाव खत्म होने तक तैयार कर लिया जाएगा. इसके बाद श्री राय वहां के स्थानीय नागरिकों के आमंत्रण पर डनलप मैदान गये. यहां नागरिकों ने उनका स्वागत किया और प्रसन्नता जतायी कि मैदान के चारों तरफ सुबह की सैर (मार्निंग वॉक) करने हेतु पेबर्स ब्लॉक बिछा दिया गया है, जिसका उपयोग वहां के नागरिक कर रहे हैं. पेभर्स ब्लाक के किनारे वरिष्ठ नागरिकों के बैठने की भी व्यवस्था की गई है. लोगों ने इस व्यवस्था को और बढ़िया करने की मांग रखी, जिसे श्री राय ने स्वीकार कर लिया. इसके बाद विधायक श्री राय इस्ट प्लांट बस्ती गये, जहां दर्जनों की संख्या में नागरिक पहले से उपस्थित थे. उन्होंने विधायक निधि से हो रहे कतिपय कार्यों की गति सुस्त होने की शिकायत की और कहा कि सरकारी काम में बाधा डालने का कुछ लोगों का प्रयास इसका मुख्य कारण है. (नीचे भी पढ़ें)

नागरिकों ने इस्ट प्लांट बस्ती में काफी लंबाई में अलकतरा की सड़कें विगत दो महीनों में बनाये जाने पर खुशी जताई और इसके लिए विधायक को धन्यवाद दिया. इसके बाद श्री राय ने सरस्वती शिशु मंदिर का भ्रमण किया। यहां के शिक्षकों ने उनका स्वागत किया. वहां स्थित शिव मंदिर का प्रसाद वहां के पुजारी ने उन्हें उपलब्ध कराया. बीपीएम सहायता प्राप्त विद्यालय के शिक्षकों के बुलाने पर श्री राय स्कूल में गये. शिक्षकों की थी कि पहले उन्हें टाटा स्टील की तरफ से जो सुविधाएं मिलती थी, उन्हें चालू कराने की थी. उनका कहना था कि विद्यालय समिति इतनी सक्षम नहीं कि सभी दायित्वों का भार उठा सके. विद्यालय में पेयजलापूर्ति उपलब्ध कराने हेतु विधायक को धन्यवाद देते हुए मांग रखी कि विद्यालय में छात्र-छात्राओं के लिए शौचालय की व्यवस्था नहीं है. इससे बच्चों को बेहद कठिनाई होती है. विद्यालय में छात्राओं की संख्या करीब 271 है. श्री राय ने उन्हें आश्वस्त किया कि महीना-दो महीने के भीतर विद्यालय में छात्रों-छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय का निर्माण कार्य आरंभ हो जाएगा. (नीचे भी पढ़ें)

उन्होंने आश्चर्य जताया कि जमशेदपुर जैसे शहर के प्रमुख विद्यालय में शौचालय की सुविधा नहीं है. इसके बाद श्री राय ने बीपीएम प्लस टू उत्क्रमित विद्यालय के प्रधानाध्यपक एवं अन्य शिक्षकों के साथ बैठक की. संयोगवश उस समय विद्यालय में बिजली गुल थी. वहां बिजली की आपूर्ति टाटा स्टील द्वारा की जाती है. प्रधानाध्यापिका ने बताया कि विद्यालय में बिजली का लोड बढ़ गया है परंतु अभी भी यहां केवल सिंगल फेज लाइन ही है. विद्यालय की तरफ से थ्री फेज लाइन और 20 किलोवॉट लोड के लिए टाटा स्टील के संबंधित कार्यालय में आवेदन दिया गया है परंतु काफी अधिक शुल्क का एस्टीमेट उन्हें दिया गया है जिसका भुगतान करने में स्कूल सक्षम नहीं है. श्री राय ने टाटा स्टील यूआइएसएल के सक्षम अधिकारी से फोन पर बात की और कहा कि विद्यालय में बिजली आपूर्ति हेतु इतना अधिक शुल्क चार्ज करना उपयुक्त प्रतीत नहीं हो रहा है. उन्होंने (अधिकारी) कहा कि विद्यालय की प्रधानाध्यापिका एक आग्रह पत्र हमें भेजें. हम लोग इस पर विचार करेंगे. वहीं से श्री राय ने झारखंड सरकार की कंपनी जेबीवीएनएल के महाप्रबंधक से फोन पर बात की और कहा कि वे सुनिश्चित करें कि टाटा स्टील यूआइएसएल द्वारा विद्यालय से थ्री फेज लाई स्थापना हेतु उतना ही शुल्क लिया जाए, जितना सरकार लेती है.

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading