spot_img

Lohardaga-लोहरदगा में पहली बार साइंस फ़िल्म फेस्टिवल का आगाज, डीसी ने साइंस सोसाइटी के कार्यों की प्रशंसा की, कहा- बच्चों में वैज्ञानिक सोच का होना जरुरी, युवा वैज्ञानिक शौर्यम राज को किया सम्मानित

राशिफल


लोहरदगा: प्रथम झारखंड राष्ट्रीय साइंस फिल्म फेस्टिवल का आयोजन शीला अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर लोहरदगा में हुआ. इस कार्यक्रम का आयोजन साइंस फॉर सोसायटी की देखरेख में डॉक्टर होमी जहांगीर भाभा परिसर स्थित डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में किया गया. आजादी का 75 वां वर्ष के अमृत महोत्सव और साइंस फॉर सोसायटी लोहरदगा के पच्चीसवें स्थापना वर्ष पर गांव- गांव तक समाज के निचले पायदान पर रहने वालों तक विज्ञान पहुंचाने एवं लोगों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण के विकास करने का निर्णय लिया है. इसी कड़ी में साइंस फॉर सोसायटी ने राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया. कार्यक्रम का उद्घाटन उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण, डॉ अली इमाम खान, डीएनए आनंद, डॉ गणेश प्रसाद एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी ने संयुक्त रुप से किया.(नीचे भी पढे)
उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण ने बतलाया कि इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन साइंस फॉर सोसायटी ने किया है, नि:संदेह प्रशंसनीय कार्य है. फेस्टिवल में दिखलाई जाने वाली सारी फिल्में अच्छी है जिसको देखकर लाभ लेने की आवश्यकता है. खासकर विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों के लिए लाभप्रद होगा. उन्होंने मंच से ही जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को फिल्म देखने के लिए प्रेरित करें ताकि उन बच्चों में वैज्ञानिक सोच के साथ शैक्षिक विकास हो ताकि अपनी भूमिका राष्ट्र निर्माण में लगाएं. सोसायटी के अध्यक्ष अली इमाम खान ने कहा कि विज्ञान हमेशा खोजी प्रवृति को बढ़ावा देने के लिए यह बड़ा अभियान है. लोगों में अन्वेषण करना फिर सृजनशीलता तब परिवर्तन आएगा. राज्य सचिव डीएनएस आनंद ने बतलाया कि सामान्य स्थिति में कार्य सभी करते हैं विपरीत परिस्थिति में भी लोहरदगा ने आयोजन लेकर सभी का ध्यान आकृष्ट किया है और इस उपलब्धि को प्राप्त किया है यह टीम बधाई के पात्र है..(नीचे भी पढे)

डॉ गणेश प्रसाद, ने स्वागत भाषण देते हुए बतलाया कि अंधविश्वास को भगाना है और लोगों में चेतना लाना है.कार्यक्रम समन्यक अरुण राम ने संचलन करते हुए बतलाया कि साइंस फॉर सोसायटी लोहरदगा का 25वां वर्ष रजत जयंती वर्ष के रूप में भी कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. विगत वर्षों में हमने वैज्ञानिक विचार को बढ़ावा देने के लिए अनेकों कार्यक्रम किए हैं.कार्यक्रम सचिव राहुल कुमार ने बतलाया कि आज समाज में कई प्रकार की कुरीतियां है, अंधविश्वास जड़ जमाए हुए हैं इसको सिर्फ वैज्ञानिक विचारधारा से, लोगों में तार्किक चर्चाओं से सामाजिक परिवर्तन ला सकते हैं.(नीचे भी पढे)

इस अवसर पर मुख्य रूप से जिला शिक्षा पदाधिकारी निर्मला बरेलिया, फिल्म निर्माता सिद्धार्थ अग्रवाल, श्रीराम डाल्टन, प्रबल महतो, गोवा से कबीर, फिल्म फेस्टिवल के कोऑर्डिनेटर विकास कुमार, हिंडालको के राजेश रंजन, नीरज कुमार, अनन्या विद्या मंदिर के प्रबंध समिति के अध्यक्ष शशिधर अग्रवाल, सचिव अजय प्रसाद, प्रधानाचार्य विपिन कुमार दास, राज्य कमेटी के अमर कुमार, राजेंद्र कुमार, शिशिर घोष, संजय बर्मन, किनेश्वर महतो, डॉक्टर आईलीन, डॉ शशि गुप्ता, डॉक्टर प्रसेनजीत मुखर्जी, प्रोफेसर स्नेह कुमार, जितेंद्र मित्तल, सुदामा साहू, धर्मेंद्र प्रसाद सोनी, प्रवीण कुमार, विजय दास, जगतपाल केसरी, आलोक कुमार, मनीष कुमार, गौतम लेलीन , सीपी यादव, दीपक सर्राफ, कृपा शंकर प्रसाद सिंह सहित गण्यमान्य लोग उपस्थित थे. कार्यक्रम में ही युवा वैज्ञानिक के रूप में इसरो में चयनित सौर्यम राज को उपायुक्त ने देश में भर में विश्वा रैंक प्राप्त करने पर खुशी जाहिर करते हुए उन्हें बधाई दिया एवं उनको सम्मानित किया. शौर्यम राज हैदराबाद बैंगलोर श्रीहरिकोटा श्री अनंतपुरम जैसे महत्वपूर्ण केंद्रों पर जाकर वहां के वैज्ञानिकों से विज्ञान संबंधी बारीकियों को सीखेंगे.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!