धर्मmarriage time this year : अब शुरु होगी शादियां, खरमास समाप्त, इस...
spot_img

marriage time this year : अब शुरु होगी शादियां, खरमास समाप्त, इस साल इन दिनों में आप कर सकते है शादियां

राशिफल

रांची : 13 अप्रैल को मेष राशि में सूर्य के प्रवेश होते ही खरमास समाप्त हो गया है. खरमास की वजह से पिछले एक महीने से शादी-विवाह जैसे सभी प्रकार के शुभ और मांगलिक कार्यों पर रोक लगी थी लेकिन अब खरमास के खत्म होते ही सभी मांगलिक और
शुभ कार्यों पर लगी पाबंदी हट गई है. लोग बिना चिंता और परेशानी के शुभ कार्यों और अनुष्ठानों कर सकेंगे. बता दें, खरमास के समापन के बाद अब शादी-विवाह के लिए 3 तिथियां काफी शुभ मानी जा रही हैं. इसमें 18, 19 और 20 अप्रैल अति शुभ हैं इसके अलावे 21 और 22 अप्रैल की तिथि भी शुभ है. जुलाई महीने में शादी-विवाह के लिए शुभ तिथियां है. इसके बाद इस वर्ष के 7वें महीने यानी कि जुलाई में फिर से शादी विवाह जैसे शुभ और मांगलिक कार्यों के साथ अनुष्ठानों का शुभारंभ हो जाएगा. (नीचे भी पढ़ें)

इस महीने शादी के लिए 9, 11, 12, 13, 14 और 15 जुलाई की तिथि शादी के लिए शुभ मुहूर्त है यानी इन तिथियों में शादी विवाह किए जा सकते हैं. इसके बाद चातुर्मास की 17 जुलाई से शुरूआत हो जाएगी. नवंबर महीने में शादी विवाह के लिए शुभ तिथियां चातुर्मास की वजह से जुलाई से नवंबर तक फिर से शादी-विवाहों जैसे मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाएगी. इसके बाद शादी के लिए शुभ मुहूर्त शुरू हो जाएगी. शुभ तिथियों में नवबंर महीने के 12, 13, 16, 17, 18, 22, 23, 25, 26, 28 और 29 नवंबर शामिल हैं. आपको बता दें, 20 अप्रैल के बाद शादी विवाह के लिए कोई भी शुभ मुहूर्त नहीं हैं. जानकारी के लिए बता दें, 23 अप्रैल से 30 जून 2024 के मध्य शुक्र अस्त रहेंगे. इस अवधि में दौरान भी हिंदू धर्म में किसी भी तरह की शुभ कार्य और शादी विवाहों जैसे मांगलिक कार्यों पर रोक लगती है. साल के अंतिम माह यानी दिसंबर में शादी के लिए 4, 5, 9, 10 और 14 की तारीखें शुभ रहेंगी.

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading