Home हेल्थ एंड फिटनेस

Health benefits – डायबिटीज के मरीज इन फलों का करें इस्तेमाल, नहीं बढ़ेगा शुगर, मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ

शार्प भारत डेस्क : मधुमेह या डायबिटीज एक लाइफस्टाइल से जनित बीमारी है. खानपान में हो रहे बदलाव, बिगड़ती जीवशैली से लोग इस बीमारी का शिकार होने लगे हैं. आज भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या करोड़ों में हैं. डायबिटीज के मरीजों को हमेंशा इस बात का संशय बना रहता है कि क्या हम फल खा सकते है या नहीं. अगर खाए तो कौन सा फल, जो हमारी सेहत को नुकसान न पहुंचाए. डायबिटीज के पेशेंट को ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए, जिनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स और फाइबर ज्यादा मात्रा में हो. डॉक्टरों की सलाह के अनुसार मधुमेह के मरीजों को उन फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए, जिनसे शरीर में शुगर लेवल न बढ़े. साथ ही उन्हें पचाने के लिए शरीर को अतिरिक्त मेहनत भी न करनी पड़ी. सबसे जरुरी बात डायबिटीज के मरीजों को फलों का जूस लेने से बचना चाहिए. हमेशा साबूत फल ही खाना चाहिए, जिससे शरीर को जरुरी फाइबर मिल सकें. डायबिटीज के मरीज इन फलों का सेवन कर सकते है. (नीचे भी पढ़ें)

कीवी- कीवी में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होती है. कीवी में विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर, लो कैलोरी होती हैं. इन सभी से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. डायबिटीज से ग्रसित लोग सप्ताह में दो से तीन बार कीवी खा सकते हैं. कीवी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी होते है. इसमें नींबू और संतरे के मुकाबले ज्यादा विटामिन सी होता है. साथ ही इसमें मौजूद डायटरी फाइबर पाचन संबंधी बीमारियों से हमें बचाता हैं.
सेब- फाइबर शुगर लेवल को कम करने के बहुत काम आता है, सेब में फाइबर प्रचुर मात्रा में होती है. सेब में मौजूद फाइबर खराब कोलेस्ट्रोल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता है. जिससे डायबिटीज के मरीजों का शुगर भी सामान्य रहता हैं. (नीचे भी पढ़ें)

संतरा- संतरा खाने के एक-दो नहीं बल्कि कई फायदे हैं. संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है, जिससे एक अच्छी इम्यूनिटी मिलती है. इसलिए इसे इम्यूनिटी बूस्टर भी कहा जाता है. अच्छी सेहत होने से हमें बीमारियां नहीं होती है. मधुमेह से परेशान लोगों के लिए यह एक वरदान की तरह काम करता है. डायबिटीक लोगों को अपनी डाइट में संतरा शामिल करना चाहिए. (नीचे भी पढें)

डायबिटीक लोग पपीता, अमरूद, एवोकाडो, नींबू, टमाटर, जामुन, बेरीज, स्ट्रॉबेरी, तरबूज और अनार को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. पर इनकी मात्रा सीमित होनी चाहिए. डॉक्टर की सलाह पर वे इन फलों को खाएं. बिना डॉक्टरी सलाह लिए अगर आपका इनका इस्तेमाल कर रहें है तो रेगुलर तौर पर अपना शुगर लेवल जांचते रहे और अगर शुगर लेवल बढ़ जाए तो तुरंत ही इन्हें खाना बंद कर दे और डॉक्टर की सलाह लें. डायबिटीज के मरीजों को केला, अनानास, आम, खरबूज खाने से बचना चाहिए. इन फलों में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती हैं. साथ ही इन फलों से बने विभिन्न व्यंजन, शेक आदि से भी परहेज करना चाहिए. आमतौर पर जब हम बाजार या घर से बाहर होते है तो गर्मी के दिनों में शेक पी लेते हैं पर मधुमेह से ग्रसित मरीजों को इनसे बचना चाहिए. (नीचे भी पढ़ें)

नोट : शार्प भारत ऊपर दिए गए किसी भी जानकारी का समर्थन नहीं करता है. यह सारी जानकारी डॉक्टरों की सलाह और आमलोगों से बातचीत के आधार पर है. इसलिए उपयोग से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

NO COMMENTS

Leave a ReplyCancel reply

Floating Button Get News On WhatsApp

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Exit mobile version