spot_img

jamshedpur-awarness-campaign : श्रीनाथ विश्वविद्यालय, कांग्रेस स्वास्थ्य विभाग समेत अन्य संस्थानों ने विश्व एड्स दिवस पर लोगों को किया जागरूक, एक ही क्लिक में पढ़ें कहां किसने चलाया अभियान

राशिफल

जमशेदपुर/आदित्यपुरः श्रीनाथ विश्वविद्यालय के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के द्वारा ‘अंतर्राष्ट्रीय एड्स दिवस’ के अवसर पर एक जागरूकता अभियान चलाया गया. राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस ) के द्वारा आयोजित यह अभियान विभागाध्यक्ष डॉ मोनिका उप्पल की अगुवाई में चलाया गया. डॉ उप्पल ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज विश्व संक्रमण के दौर से गुजर रहा है और एड्स भी एक ऐसी बीमारी है जो संक्रमण से ही फैलती है. ऐसे में हमें जागरूक होने की अत्यंत आवश्यकता है, विशेष रूप से युवाओं को जागरूक होना चाहिए जिससे वे स्वयं के साथ-साथ अपने परिवार को भी इस भयानक बीमारी से सुरक्षित रख सकें. जागरूकता अभियान के दौरान छात्र – छात्राएं आदित्यपुर स्थित दिन्दली बस्ती के लोगों से मिले और उन्हें इस गम्भीर बीमारी से बचने का उपाय बताया. इस अभियान के पूर्व, राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी विनय शांडिल्य ने विद्यार्थियों को जागरूकता अभियान के लिए आवश्यक निर्देश दिया. जागरूकता अभियान के अवसर पर मीडिया प्रभारी रचना रश्मि, शिक्षक विकास प्रसाद, भाव्या भूषण, बीना महतो, मधु शर्मा, रेखा गोप, माधुरी कुमारी, देबोप्रिया सरकार, स्वेता कुमारी, जयश्री सिंह आदि उपस्थित थे. (नीचे भी पढ़ें)

तिरूपति संस्था

तिरूपति, ओएनजीसी व बोकारो जेनरल अस्पताल के सहयोग से प्रभात फेरी व जागरूकता शिविर आयोजित
विश्व एड्स दिवस पर तिरूपति संस्था, एंटी करप्शन फाउंडेशन ऑफ वर्ल्ड ओएनजीसी तथा बोकारो जेनरल अस्पताल के सहयोग से राजकृत उच्च विद्यालय लकडाखंदा सेक्टर 2 में बच्चों के साथ प्रभात फेरी और जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में बच्चों को एड्स की रोकथाम और उपचार की विस्तृत जानकारी दी गई. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में बोकारो इस्पात संयंत्र पर्यावरण संरक्षण महाप्रबंधक नवीन प्रकाश श्रीवास्तव, ओएनजीसी से दीपीका कुमारी, तिरूपति संस्था की सचिव सह एंटी करप्शन फाउंडेशन ऑफ वर्ल्ड की निदेशक संगीता तिवारी, अध्यक्ष पीएन तिवारी, उपाध्यक्ष जय शर्मा, महामंत्री शशि आचार्या, एडवाइजर सीमा कौर, हरविंदर सिंह, मोहम्मद मुकद्दर, शैल तिवारी, इस्लाम अंसारी, हदिस हुसैन, अकिल प्रसाद महतो, स्कूल की प्रधानाचार्या सबिता कुमारी सहित सभी शिक्षक उपस्थित रहे.

कांग्रेस स्वास्थ्य विभाग ने चलाया जागरुकता अभियान

एचआईवी एड्स की रोकथाम के लिए कांग्रेस स्वास्थ्य विभाग ने विभिन्न स्थानों पर चलाया जागरूकता अभियान
जमशेदपुर के मानगो में विश्व एड्स दिवस के मौके पर कांग्रेस स्वास्थ्य विभाग के जिला अध्यक्ष एसआरके कमलेश की अध्यक्षता में एचआईवी एड्स रोग के प्रति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कांग्रेस स्वास्थ्य विभाग के प्रदेश अध्यक्ष डॉ पी नैयर के आदेश पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के निर्देश पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पहल पर झारखंड एड्स रोग के प्रति जागरूकता अभियान चलाया गया. जिसमें पूर्वी सिंहभूम कॉन्ग्रेस स्वास्थ्य विभाग जिला अध्यक्ष एसआरके कमलेश ने मानगो चौक, काशीडीह मोड, न्यू कालीमाटी रोड, साकची, बिष्टुपुर पोस्ट ऑफिस, प्राथमिक विद्यालय लुपुंगटोला सरजमदा परसुडीह, टाटानगर रेलवे लोको कॉलोनी इत्यादि क्षेत्रों में एड्स रोग के प्रति जागरूकता अभियान “असमानताओ को समाप्त करें एड्स का अंत करें” वर्ष 2021 की थीम के माध्यम से चलाया गया. एसआरके ने बताया एड्स का पूरा नाम एक्वायर्ड इम्यूनो डेफिसिएंशी सिंड्रोम है और यह बीमारी एच.आई.वी वायरस से होती है. यह वायरस मनुष्य की प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देता है. एड्स एच.आई.वी पॉजिटिव गर्भवती महिला से उसके बच्चों को, असुरक्षित यौन संबंध से या संक्रमित रक्त या संक्रमित सुई के प्रयोग से हो सकता है. विश्व एड्स दिवस की शुरुआत 1 दिसंबर 1988 को हुई थी जिसका मकसद लोगों में एड्स को रोकने के लिए जागरूकता फैलाना एवं जड़ से खत्म करने का प्रयास किया जा सके. जागरुकता अभियान में मुख्य अतिथि कॉन्ग्रेस जिला उपाध्यक्ष सह पश्चिमी विधानसभा विधायक प्रतिनिधि मौलाना अंसार खान की उपस्थिति में कार्यक्रम शुरुआत मानगो चौक से की गई. मौके पर बलदेव सिंह, रौनक, राजू राव, केवी मैरी, रेखा कुमारी, सुमी गुप्ता, बसंती बास्केय, लक्ष्मी बेसरा, संजना बंदिया, प्रमिला पूर्ति शामिल रहे व कार्यक्रम को सफल बनाया.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!