Jamshedpur : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में योगा प्रोटोकॉल अभ्यास सत्र सह विचार गोष्ठी 8 जून को

राशिफल

जमशेदपुर : आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के विशेष पहल पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के उपलक्ष्य में पूरे देश के चुनिंदा 100 शहरों में जारी ‘100 दिन,100 शहर, 100 संस्थाएं ‘ नामक काउंट डाउन प्रोग्राम के अगली कड़ी में अब बारी है जमशेदपुर की! इसी क्रम में योग के प्रति जन सामान्य की जागरूकता के प्रसार हेतु द आर्ट ऑफ़ लिविंग जमशेदपुर चैप्टर के तत्वावधान में चेंबर भवन, बिष्टुपुर में 8 जून 2022 दिन बुधवार को प्रातः 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक एक विशेष योगा प्रोटोकॉल अभ्यास सत्र सह योग विद्वत विचार गोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। इसका नेतृत्व आर्ट ऑफ़ लिविंग के वरिष्ठ योग प्रशिक्षक सह राज्य समन्वयक नवीन कुमार चौरसिया करेंगे। उन्हें इस कार्यक्रम का संयोजक बनाया गया है। (नीचे भी पढ़ें)

इस खास कार्यक्रम की विषयवस्तु व रूपरेखा के सन्दर्भ में श्री चौरसिया ने बताया कि आयुष मंत्रालय, भारत सरकार व मोरारजी देसाई स्कूल ऑफ़ योगा द्वारा जमशेदपुर में इस कार्यक्रम के सफल आयोजन की जिम्मेदारी द आर्ट ऑफ़ लिविंग जमशेदपुर चैप्टर को दी गयी है, जिसका आयोजन हाइब्रिड मोड में किया जायेगा। यानी योग प्रेमी उक्त कार्यक्रम में सीधे भाग लेकर अथवा फेसबुक एवं यूट्यूब लाइव के माध्यम से आर्ट ऑफ़ लिविंग एवं आयुष मंत्रालय से जुड़े चैनलों पर जारी सीधा प्रसारण के माध्यम से घर बैठे इसका लाभ उठा सकते हैं। यह सबों के लिए खुला यानी ‘ओपन टू ऑल’ होगा। सरकार द्वारा इसका थीम ‘प्रॉमिस टू योगा’ के रूप में परिभाषित किया गया है जिसका स्पष्ट अर्थ है कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों में योग के नियमित अभ्यास के माध्यम से सम्पूर्ण स्वास्थ्य की प्राप्ति हेतु उनकी दिनचर्या में इसे व्यवहारिक रूप से स्थापित करने हेतु आवश्यक प्रतिबद्धता का सृजन व आवश्यक प्रोत्साहन प्रदान करना है। (नीचे भी पढ़ें)

उन्होंने बताया कि इस खास कार्यक्रम के तहत 8 जून को प्रातः 8 बजे से 8.30 बजे तक सभी योग प्रेमी अपनी इच्छानुसार ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन मोड में अंतर्राष्ट्रीय सामान्य योग अभ्यास क्रम (योगा प्रोटोकॉल) का अभ्यास करेंगे व तदुपरांत आयोजित विद्वत विचार गोष्ठी में झारखण्ड के रांची, हज़ारीबाग, जमशेदपुर सहित अनेक स्थानों से आमंत्रित योग के मर्मज्ञ विद्वानों (योगा एक्सपर्ट्स) द्वारा योग के विभिन्न आयामों सहित वर्तमान परिवेश में योग के निरंतर बढ़ते महत्व विषय पर सारगर्भित रूप से प्रकाश डाला जायेगा। इसमें विशेषकर इसके व्यवहारिक पहलुओं पर उनकी खास राय से लोग रूबरू होकर वास्तविक रूप से लाभान्वित हो सकेंगे। कार्यक्रम के सफल आयोजन के जमशेदपुर चैप्टर के आर्ट ऑफ़ लिविंग के कई स्वयंसेवक सराहनीय योगदान कर रहे हैं। कार्यक्रम में सभी योग प्रेमियों अधिक से अधिक संख्या में हिस्सा लेने की अपील की गयी है।

Must Read

Related Articles