spot_img

kolhan-proud-चक्रधरपुर के दुसरू बानसिंह को मिला जेपीएससी में 139 वां रैंक, पिता किसान व माता हड़िया बेचकर चलाती थी घर, जानें इनकी संघर्षमय कहानी

राशिफल

चाईबासा : सातवीं से 10वीं जेपीएससी संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम मंगलवार देर शाम जारी किया गया. जिसमें कुल 252 अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की है. वहीं जेपीएससी संयुक्त सिविल परीक्षा में प्रथम स्थान सावित्री कुमारी बनी है. वहीं दूसरा स्थान कुमार विनोद और तीसरा स्थान मो एरामुल हक ने प्राप्त किया है. वहीं दूसरी ओर पश्चिम सिंहभूम के भी तीन अभ्यर्थियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है. जिसमें पश्चिम सिंहभूम जिला चक्रधरपुर के सिलफोड़ा गांव के रहने वाले दुसरू बानसिंह का 139 वां रैंक, चक्रधरपुर के समीर बोदरा का 237 वां रैंक और चीरू गांव के मोटाय बानरा को 224 वां स्थान प्राप्त हुआ है. (नीचे पढ़ें इस दो होनहार अभ्यर्थियों की कहानी)

पिता किसान व मां हड़िया बेचकर चलाती थी जीवन : बानसिंह
चक्रधरपुर के दुसरू बानसिंह और समीर बोदरा दोस्त है. इसलिए दोनो ही दोस्तों ने साथ मिलकर पढ़ाई की और जेपीएससी निकाला. दोनों ने चक्रधरपुर के मधुसूदन महतो विद्यालय से पढ़ाई की है. दुसरू बानसिंह फिलहाल इंस्पेक्टर है. बानसिंह बताते है कि उनके पिता किसान है, वहीं मां गांव के मेले में हड़िया बेचकर घर का मुश्किल से खर्च निकाल पाती थी. उस दौरान बेहद गरीबी से घर चल पाता था. परंतु अब किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है. उसके पश्चात बानसिंह ने जेएलएन कॉलेज चक्रधरपुर से स्नातक किया. इग्रू से पीजी करने के बाद 2013 में वे टाटा स्टील में नौकरी करने लगे. जिसके बाद उनके परिवार की स्थिति में सुधार हुआ. वहीं बानसिंह को जेपीएससी में 139 वां रैंक मिला है. 2018 में उन्हें पुलिस विभाग में सब इंस्पेक्टर के पद पर बहाली हुई. वे दो भाई है उनके बड़े भाई राम बानसिंह भी पुलिस विभाग में सब इंस्पेक्टर है. फिलहाल वें धनबाद में पदस्थापित है. उन्होंने इसका श्रेय अपने माता-पिता व बड़े भाई को दिया है. आज उन्हीं की बदलौदत वे मुकाम हासिल कर पाएं है. (नीचे भी पढ़ें)

जमशेदपुर एनआईटी पास कर पहले अटेंप्ट में निकाली जेपीएससी
चक्रधरपुर के लखन बोदरा के पुत्र समीर बोदरा का जेपीएससी में 237 वां स्थान प्राप्त किया है. चक्रधरपुर निवासी समीर वर्तमान में चक्रधरपुर डाकघर में ब्रांच पोस्ट मास्टर है. वे बताते है कि उनका सपना यूपीएससी निकालने का था, परंतु उन्होंने यूपीएससी में सफलता तो नहीं मिली पर जेपीएससी में ही पहली बार में सफलता हासिल कर ली. वे 2017 में जमशेदपुर के एनआईटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. जिसके बाद उन्हें चक्रधरपुर डाकघर में ब्रांच पोस्ट मास्टर के पद पर स्थापित है. अब वे झारखंड म्युनिसिपल सर्विसेज के लिए चयन हुआ है.  (नीचे देखें टॉप टेन अभ्यर्थियों की सूची)

  1. सावित्री कुमारी – झारखंड प्रशासनिक सेवा
  2. कुमार विनोद – झारखंड पुलिस सेवा
  3. मो एलामुल हक – झारखंड पुलिस सेवा
  4. अभिनव कुमार – झारखंड प्रशासनिक सेवा
  5. आशीष कुमार साहू – झारखंड प्रशासनिक सेवा
  6. पूजा कुमारी – झारखंड पुलिस सेवा
  7. राजीव रंजन – झारखंड पुलिस सेवा
  8. भोला पांडेय – झारखंड प्रशासनिक सेवा
  9. अंकित बड़ाइक – झारखंड प्रशासनिक सेवा
  10. आशा साहू – झारखंड प्रशासनिक सेवा.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!