spot_imgspot_img

Global Statistics

All countries
355,216,944
Confirmed
Updated on January 25, 2022 9:31 AM
All countries
279,906,704
Recovered
Updated on January 25, 2022 9:31 AM
All countries
5,622,922
Deaths
Updated on January 25, 2022 9:31 AM
spot_img

jamshedpur-tmh-corona-update-टीएमएच में भर्ती है 11 माह के बच्चों समेत तीन कोरोना पोजिटिव बच्चे, कोरोना का हो चुका है कम्यूनिटी स्प्रेड, मौत का आंकड़ा बढ़ा, प्योर कोविड से एक मरीज की तीसरी लहर में मौत, तीसरी लहर का ”पीक” इस माह के अंतिम सप्ताह में आयेगा, टीएमएच और टाटा स्टील ने बढ़ायी टेस्टिंग, टीकाकरण, इलाज की सुविधाएं, मरीजों के बारे में जानकारी लेने के लिए नयी सुविधा शुरू, जाने आप कैसे बच सकते है कोरोना से, क्या है टीएमएच का कोरोना अपडेट

Advertisement
Advertisement

जमशेदपुर : जमशेदपुर में कोरोना का खतरा बढ़ जा रहा है. कोरोना का कम्यूनिटी स्प्रेड यानी सामाजिक फैलाव हो चुका है. तेजी से लोग संक्रमित हो रहा है. टीएमएच और टाटा स्टील ने इसको देखते हुए सुविधाएं बढ़ायी है. बच्चों को भी कोरोना का तीसरी लहर संक्रमित कर रहा है. इसको लेकर संवाददाता सम्मेलन में पूरी जानकारी डॉ राजन चौधरी ने दी है, जो टाटा स्टील के मेडिकल सर्विसेज के सलाहकार है.
टाटा स्टील ने सुविधाओं में इजाफा किया है
टाटा स्टील ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अपनी सुविधाओं में बढ़ोत्तरी की है. इसके तहत टाटा स्टील के पुराना एनटीटीएफ भवन यानी सेफ्टी एक्सीलेंस सेंटर में आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू किया है. इसके जरिये आप टेस्टिंग करा सकते है. गैर कर्मचारी पैसे देकर और कर्मचारी बिना पैसे के यहां टेस्टिंग करा सकते है. इसके अलावा टीएमएच में बुस्टर डोज देने के लिए कदमा जुस्को स्कूल स्थित कुडी ऑडिटोरियम में पेमेंट के हिसाब से 60 साल से ऊपर के लोगों को टीका देने की सुविधा की शुरूआत की है. यहां लोग कोविशील्ड के डोज आसानी से ले सकेंगे. हाल ही में टाटा स्टील ने दूसरे लहर के वक्त से की जा रही तैयारियों के तहत जमशेदपुर के साकची के पुराने केएसएमएस और साकची के पुराने ग्रेजुएट कॉलेज भवन में करीब 500 बेड ऑक्सीजनयुक्त तैयार कर रखा है ताकि लोगों का इलाज संभव हो सकेगा जबकि 42 मरीज का केएसएमएस बिल्डिंग में इलाज चल भी रहा है. ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट भी काम करने लगी है जबकि ओड़िशा समेत तमाम लोकेशन के अस्पतालों में इस तरह की सुविधाएं शुरू कर दी है. टीएमएच में भर्ती होने वाले मरीजों के परिजनों को मरीजों के बारे में विस्तृत जानकारी देने की सुविधा भी शुरू की गयी है. इसके तहत कोरोना के पेशेंट के लिए आरक्षित वार्ड 7ए, 7बी और 1ए के तीनों वार्ड के मरीजों के परिजनों के हर सवाल का जवाब एक घंटे तक चिकित्सक देंगे, ऐसी व्यवस्था की गयी है. इसके तहत 1ए के मरीज के परिजन दोपहर 12 बजे से दोपहर 1 बजे तक, 7ए के मरीज सुबह 10 बजे से सुबह 11 बजे तक और 7बी के मरीज सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक मरीजों का हाल चाल सीधे चिकित्सकों से ले सकते है. यह सुविधा सोमवार से शुरू होगी. यह जानकारी टाटा स्टील के मेडिकल सलाहकार डॉ राजन चौधरी ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में दी. उनके साथ संवाददाता सम्मेलन में टाटा स्टील मेडिकल सर्विसेज के जीएम डॉ सुधीर राय समेत अन्य अधिकारी भी जुड़े थे. डॉ राजन चौघरी ने बताया कि टीकाकरण अब तक टीएमएच की सुविधाओं के जरिये 2 लाख 92 हजार 816 लोगों का हो चुका है जबकि 1 लाख 14 हजार 846 लोगों का टीकाकरण दोनों डोज हो चुका है. 742 हेल्थवर्कर और 60 साल से ऊपर के मरीजों को बुस्टर डोज दिया जा चुका है.
लगातार मरीजों की बढ़ रही है संख्या, टेस्टिंग भी तेज हुई है
टीएमएच के हाल के बारे में जानकारी देते हुए डॉ राजन चौधरी ने बताया कि 7500 से अधिक मरीज अब तक टीएमएच में कोरोना से संक्रमित होने के बाद आ चुके है. बीते एक सप्ताह में 221 मरीज आ चुके है जबकि पिछले सप्ताह के पहले सप्ताह में 172 मरीज आये थे, जो यह बताता है कि किस तरह मरीजों की संख्या अस्पताल में बढ़ता जा रहा है. इसके अलावा डिस्चार्ज की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. 178 मरीज पिछले सप्ताह में अस्पताल से डिस्चार्ज हुए थे, जो पिछली बार सिर्फ 44 ही थे. 3.2 लाख कोरोना टेस्ट अब तक किया जा चुका है. आरटीपीसीआर टेस्ट 1.70 लाख हो चुका है जबकि 1.50 लाख रैपिड टेस्ट हो चुका है. कोरोना के पोजिटिविटी रेट की जानकारी देते हुए डॉ राजन चौधरी ने बताया कि पिछले सप्ताह 1950 नये पोजिटिव मरीज सामने आये जबकि पिछले सप्ताह से पहले सप्ताह में 1034 लोग कोरोना पोजिटिव पाये गये थे. पोजिटिविटी रेट सिर्फ टीएमएच का जहां 46.84 फीसदी था, वह बढ़कर अब 47.63 फीसदी हो चुका है.
गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों की हुई है मौत, सिर्फ एक मरीज प्योर कोविड से मरा है
डॉ राजन चौधरी ने मौत के आंकड़ों के बारे में बताया कि मौतें हो रही है. पिछले सप्ताह 15 लोगों की मौत हो चुकी है, लेकिन उसमें अधिकांश मरीज किडनी, कैंसर, हार्ट के मरीज थे. वैसे पिछले से पहले के सप्ताह में सिर्फ 4 मौत थी, इस कारण मौत का आंकड़ा भी बढ़ा है. हालांकि, जिनकी तबीयत खराब चल रही थी, वैसे लोगों की मौत हुई है. हां, सिर्फ एक व्यक्ति की कहा जा सकता है कि कोरोना से ही मौत हुई है नहीं तो और सारे लोग कोरोना के अलावा गंभीर बीमारियों से ग्रसित थे. उन्होंने बताया कि टीएमएच के सीसीयू के 40 बेड में से 32 पेशेंट कोरोना पोजिटिव है, जिसमें 9 पेशेंट वेंटिलेटर पर है और 1 एचएफएनओ पर थे.
एक सप्ताह में पीक पर होगा कोरोना का तीसरी लहर, टीएमएच में भर्ती है 11 माह, 4 साल और 14 साल के बच्चे कोरोना से संक्रमित होकर
कोरोना का बच्चों पर पड़ते हाल और कोरोना की यह लहर कब थमेगी, ऐसे सवालों का जवाब देते हुए टाटा स्टील के मेडिकल सर्विसेज के सलाहकार डॉ राजन चौधरी ने बताया कि एक सप्ताह में पीक पर आ सकता है. 26 जनवरी तक कोरोना का पीक आ जायेगा और फरवरी के पहले सप्ताह के बाद से कोरोना की संख्या में गिरावट हो सकता है, लेकिन यह सिर्फ अनुमान भर है. उन्होंने कहा कि बच्चों की जहां तक बात की जाये तो हार्ट में छेद होने वाले एक 10 साल के बच्चे की टीएमएच में मौत हो गयी थी. अभी तीन बच्चे टीएमएच में भर्ती है, जो कोरोना से संक्रमित है, उसमें 11 माह का एक बच्चा, 4 साल का एक बच्चा और 14 साल 6 माह का एक बच्चा शामिल है.
ओमिक्रोन का अब तक कोई रिपोर्ट नहीं, पर हालात वैसे ही, आम लोग ऐसे अपने को बचाये, ऐसे करें इलाज
ओमिक्रोन के संक्रमण पर पूछे जाने पर हालात वैसे ही लग रहे है, लेकिन अब तक जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट में ओमिक्रोन की रिपोर्ट नहीं आयी है. ओड़िशा के लैब में 28 दिसंबर के बाद से सैंपल गया है, जिसकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि अभी कम्यूनिटी स्प्रेड हो चुका है. लेकिन आइसीएमआर के गाइडलाइन के मुताबिक, अगर आपको फीवर, कफ, बॉडी में दर्द, गले में खरास है तो टेस्ट जरूर करा लीजिये और अपने को आइसोलेट कर लीजिये. इस दौरान लोगों को सचेत रहकर लोगों से दूर रहना चाहिए. अकेले ही रहना चाहिए. अकेले मतलब अकेले, ये नहीं कि अकेले बाजार चले गये. इस कारण आइसोलेशन मतलब पूरा आइसोलेशन में रहना चाहिए. जो लोग हार्ट के मरीज है, ब्लड प्रेसर और सुगर के मरीज है, वे लोग सतर्क रहे. ऐसे लोगों को कोई भी बीमारी हो जाने के बाद तुरंत में काफी खतरनाक हो जाता है.

Advertisement
Advertisement
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM
IMG-20200108-WA0007-808x566
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM (1)
WhatsApp_Image_2020-03-18_at_12.03.14_PM_1024x512
previous arrow
next arrow

Leave a Reply

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!