हेल्थ एंड फिटनेसHealth alert - साबुन और डिटर्जेंट का अधिक प्रयोग बन सकता है...
spot_img

Health alert – साबुन और डिटर्जेंट का अधिक प्रयोग बन सकता है जानलेवा, इसमें प्रयोग किये गये केमिकल से यह बीमारियों के आप हो सकते है शिकार, जानें बच्चों के लिए कितना घातक है डिटर्जेंट और साबुन

राशिफल

शार्प भारत डेस्क : कपड़े धो-धोकर अगर आपके हाथों या शरीर के अन्य भागों पर लाल चकत्ते या खुजली मचने लगती है, तो इसका साफ मतलब है कि आपको डिटर्जेंट से एलर्जी हो रही है. एलर्जी की कोई सीमा तय नहीं है. अधिकांश लोगों को अलग-अलग तरह की एलर्जी होती है. वहीं कुछ को कपड़े धोने वाले साबुन या डिटर्जेंट से तो किसी को सोने चांदी पहनने से एलर्जी होती है. एलर्जी होने से हाथों में सूजन, जलन, रैशेज, फफोले जैसे समस्या होती है. (नीचे भी पढ़ें)

अक्सर लोग अच्छा से अच्छा डिटर्जेंट का प्रयोग करते है ताकि कपड़ा ज्यादा खुशबुदार हो जाये. लेकिन ये गलत है. इमें अधिक से अधिक मात्रा में एसिड मौजूद होती है, जो आपके हाथों को रुखा बना देती है. वहीं अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो भी आपको ये समस्या उत्पन्न हो सकती है. डिटर्जेंट में सोडियम लौरेल सल्फेट, एथिलीन ऑक्साइड, सल्फर ट्राईऑक्साइड जैसे केमिकल्स पाए जाते है, जिससे हमारी आंखों को भी नुकसान होता है. (नीचे पढ़ें पूरी खबर)

अक्सर लोगों को पता नहीं होता है कि डिटर्जेंट और साबुन में ब्लीच मिलाया जाता है, ताकि वह कपड़े की दाग निकाल सके. इन केमिकल के प्रयोग से एक्जिमा और सोरायसिस भी हो सकता है. वहीं बच्चों को इन सभी डिटर्जेंट से दूर रखने की सलाह दी जाती है. अगर इसे गलती से बच्चे खा रहे तो उन्हें सास लेने में दिक्कत होने लगती है. (नीचे भी पढ़ें)

ऐसे करें बचाव-
कपड़े धोने से बचा तो नहीं जा सकता है, इसलिए इसका बचाव जरूरी है. इन केमिकल्स के एलर्जी से बचने के लिए हम घरेलू नुसखे अजमा सकते है. इस दौरान हम एलोवेरा, नीम तुलसी के पौधे के पत्तों का लेप तैयार कर लगा सकते है. इससे खुजली और जलन से आराम मिलेगी. वहीं कपड़ा धोते समय हम ग्लव्स का इस्तमाल कर सकते है. ओटमील को पीसकर, इसमें शहद और हल्दी मिलाकर लगाए.

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp
Don`t copy text!

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading