हेल्थ एंड फिटनेसYog day special - 21 जून को मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस,...
spot_img

Yog day special – 21 जून को मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, कई बीमारियां जड़ से होती है खत्म, जानें इसके फायदे

राशिफल

शार्पभारत डेस्क : प्रत्येक वर्ष 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. बदलती जीवनशैली और खानपान से लाइफस्टाइल जनित बीमारियों ने लोगों का अपनी गिरफ्त में लेना शुरु कर दिया है. सबसे ज्यादा गंभीर समस्या तनाव, एंजायटी और डिप्रेशन की है पर ज्यादातर लोग इस ओर ध्यान नहीं देते है. शारीरिक स्वास्थ्य के लिए व्यायाम तो मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग करने से स्वस्थ जीवन का आन्नद ले सकते हैं. मानसिक चिंता और तनाव में योग बहुत लाभकारी होता है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा भी योग को बढ़ावा देने की बात कहीं गई है. योग से होने वाले लाभ की चर्चा नीचे की गई है. (नीचे भी पढ़ें)

  1. योगाभ्यास करने से मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है, जिससे मानसिक शांति मिलती है. कई चिकित्सीय शोध में यब बात सामने आई है कि योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए वरदान है. योग से तनाव दूर होता है, जिससे नींद की क्वालिटी सुधरती है. इसका फायदा पूरे शरीर को मिलता है.
  2. योग से कई रोगों का सफाया किया जा सकता है. असाध्य रोगों के मामलों में भी योग से फायदा पहुंचता है. सबसे सामान्य उदाहरण अस्थमा जैसे रोग का है. बात करें तो एक ओर मॉर्डन साइंस में इसका कोई इलाज नहीं है. बस दवाओं की सहायता से इसे कंट्रोल किया जा सकता है. वहीं ऐसे कई मामले देखने को मिले है जहां लगातार प्राणायाम के अभ्यास से मरीजों को बहुत आराम मिला है. कई मामलों में तो रोगियों को दवा लेने की आवश्यकता भी नहीं रही है. (नीचे भी पढ़ें)
  3. फास्ट फूड और पैकेट फूड खाने के कारण लोगों में मोटापा बढ़ता जा रहा है. लोग इससे पीछा छुड़ाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते है पर नियमित योगाभ्यास से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. वजन कम करने के साथ साथ योग से तंदुरुस्ती आती है और एनर्जी लेवल बढ़ता है.
  4. नियमित योगाभ्यास से शरीर लचीला बनता है. जिससे ब्लड सर्कुलशन में सुधार देखा गया है. ब्लड प्रेशर और शुगर जैसे रोगों में योगाचार्य से जानकारी लेकर योग करने से बहुत लाभ मिलता है.

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp
Don`t copy text!

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading