खबरJamshedpur administration meeting : जमशेदपुर के डीसी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों...
spot_img

Jamshedpur administration meeting : जमशेदपुर के डीसी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक, 200 से अधिक मतदाता घर से करेंगे मतदान

राशिफल

जमशेदपुर : जमशेदपुर में डीसी ऑफिस में जमशेदपुर के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त (डीसी) अनन्य मित्तल की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आहूत की गई. उप विकास आयुक्त मनीष कुमार, पीडी आईटीडीए सह वरीय पदाधिकारी व्यय कोषांग दीपांकर चौधरी समेत अन्य पदाधिकारी बैठक में मौजूद रहे. लोकसभा चुनाव में मतदान केन्द्रों पर दी जाने वाली सुविधाओं सहित होम वोटिंग, पोस्टल बैलेट से मतदान, डिस्पैच व रिसिविंग सेंटर पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी, प्रत्याशियों के चुनावी व्यय पंजी का मिलान आदि को लेकर जानकारी दी गई एवं पूरे चुनावी प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने में सहयोग की अपेक्षा की गई. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशानुसार इस बार 85+ एवं कम से कम 40 फीसदी दिव्यांगता वाले मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा दी जी रही है. जिले के कुल 226 मतदाताओं ने होम वोटिंग के लिए आवेदन दिया था जो घर से मतदान करेंगे, इसके अलावा भी 85+ एवं दिव्यांगजनों को बूथ तक लाने के लिए वाहन की सुविधा दी जाएगी. (नीचे भी पढ़ें)

पोस्टल बैलेट से मतदान की प्रक्रिया जिले में 06 मई से शुरू है. बैठक में सभी राजनीतिक दलों से इवीएम डिस्पैच एवं रिसिविंग के दिन सेंटर पर अपने प्रतिनिधियों की प्रतिनियुक्ति की बात कही गई ताकि पूरी प्रक्रिया निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न हो. प्रत्याशियों द्वारा किए जा रहे चुनावी व्यय का बेहतर तरीके से संधारण तथा पूरे चुनावी प्रक्रिया के दौरान व्यय अनुश्रवण टीम से तीन बार मिलान किए जाने की भी बात कही गई. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशानुसार सभी मतदान केन्द्रों पर गर्मी को देखते हुए आवश्यकतानुसार शेड निर्माण, दिव्यांगजनों के लिए व्हील चेयर, रैम्प, पेयजल, शौचालय की समुचित व्यवस्था आदि किए जा रहे हैं. उन्होने कहा कि मतदाता भयमुक्त वातावरण में मतदान करें इसके लिए सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा एवं विधि संधारण को लेकर आवश्यक इंतजाम रहेंगे.

Ad

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading