west-singhbhum-जिला समन्वय समिति की बैठक, हरेक पंचायत से 100 लोगों को मिलेगा रोजगार, प्रधानमंत्री आवास योजना को 15 अक्टूबर तक पूर्ण करने का निर्देश

Advertisement
Advertisement

चाईबासा: चाईबासा समाहरणालय सभागार में उपायुक्त अरवा राजकमल की अध्यक्षता में एक बैठक हुई. इसमें जिला समन्वय समिति की बैठक में मनरेगा योजनाओं के प्रगति में सुधार लाते हुए हरेक पंचायत में प्रतिदिन 100 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कहा,साथ ही ग्रामीण स्तर पर संचालित तीन योजनाओं की संख्या में बढ़ाकर पांच करने की बात कही गयी. उन्होंने बताया कि पूर्व में आनलाइन के जरिए राजस्व संग्रहण के कार्य को मानकी- मुंडा प्रथा के तहत आफलाइन तरीके से उनके सहयोग से राजस्व संग्रह किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2016- 2019 तक आवास निर्माण योजना को करीब पूरा कर लिया गया है शेष काम को 15 अक्टूबर तक पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है.

Advertisement
Advertisement

उन्होंने बताया कि नक्सल प्रभावित इलाके में महिला व पुरुष को सशक्त बनाने के उद्देश्य से मुर्गी पालन को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय सहायता निधि से शेड निर्माण करने को कहा गया. साथ ही जेएसएलपीएस के जिला कार्यक्रम प्रबंधक को योजना के तहत मुर्गी का चूजा के साथ साथ अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. उपायुक्त ने बताया कि इसी तरह क्षेत्र में अन्य जो भी योजनाएं जैसे टूटे पुल, छूटे सड़क या विशेषकर स्वास्थ्य केंद्र जाने वाली सड़क या मुख्य सड़क से जोड़ने हेतु आवश्यक सड़क की उपलब्धता नहीं रहने पर प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है कि ऐसी योजनाओं को ग्राम सभा के माध्यम से तय समय में मुख्यालय तक पहुंचाने का कार्य करें. उपायुक्त ने बताया कि विगत 2 सप्ताह में इस जिले में लगभग 1,100 नए लाभुकों को राशन कार्ड उपलब्ध करवाया गया है एवं जिला आपूर्ति कार्यालय के लॉगिन में प्राप्त लगभग 14,000 वैसे आवेदन जिन्हें प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के द्वारा अग्रसारित किया गया है वैसे सभी लाभुकों को आगामी 1 सप्ताह के भीतर राशन कार्ड उपलब्ध करवाने एवं प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के पास लंबित आवेदनों को भी अग्रसारित करने का निर्देश आपूर्ति विभाग की समीक्षा करते हुए जिला आपूर्ति पदाधिकारी को दिया गया है.

Advertisement
Advertisement
Advertisement

बैठक में उपायुक्त के अलावा उप विकास आयुक्त संदीप बक्शी, अपर उपायुक्त श्रीमती इंदु गुप्ता, सहायक उप समाहर्ता जावेद आलम सहित जिले के तीनों अनुमंडल पदाधिकारी, जिला भू अर्जन पदाधिकारी एजाज अनवर, जिला आपूर्ति पदाधिकारी जयदीप तिग्गा, जिला खनन पदाधिकारी संजीव कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी विपिन कुमार सिंह, जिला मत्स्य पदाधिकारी जयंत रंजन सहित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद चाईबासा- चक्रधरपुर आदि उपस्थित थे.

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement