spot_img

jamshedpur-panchayat-election-3rd-phase-जमशेदपुर में पंचायत चुनाव की तैयारी पूरी, मंगलवार को होगा मतदान, डीसी बोली-निश्चिंत होकर मतदाता करें मतदान, प्रशासन सतर्क है, एसएसपी बोले-सुरक्षा पुख्ता-देखिये-video

राशिफल

जमशेदपुर की डीसी विजया जाधव-वीडियो-video.

जमशेदपुर : जमशेदपुर के ग्रामीण इलाके में हो रहे त्रिस्तरीय पंचायत (आम) निर्वाचन-2022 के तीसरे चरण के मतदान को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत)विजया जाधव एवं वरीय पुलिस अधीक्षक डॉ एम तमिल वणन द्वारा समाहरणालय सभागार में प्रेस वार्ता को संबोधित किया गया. जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) ने बताया कि तीसरे चरण में बोड़ाम(12 पंचायत), पटमदा (15 पंचायत)एवं पोटका(34 पंचायत) के कुल 61 पंचायतों के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. उन्होने सभी मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि आप अपने मताधिकार का प्रयोग विचारपूर्वक करें साथ ही आपका मत अमान्य घोषित नहीं हो इसका भी विशेष ध्यान रखें. उन्होने अब तक हुए दो चरण के चुनाव में अमान्य घोषित मतों पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि मतगणना के दौरान प्राय: यह देखा जा रहा है कि मतदाता कई जगहों पर स्टांप लगा रहे हैं जिससे उनका मत अमान्य घोषित हो जाता है. उन्होने कहा कि आपके मान्य मत से ही स्वस्थ एवं प्रतिस्पर्धि निर्वाचन होगा जो लोकतंत्र के लिए बेहद जरूरी है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) विजया जाधव ने बताया कि चुनाव कार्य के सतत निगरानी एवं सफल संचालन हेतु जिला स्तर पर समाहरणालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. उन्होने बताया कि तीसरे चरण में पूर्वी सिंहभूम जिला अंतर्गत तीन प्रखंड बोड़ाम, पटमदा एवं पोटका में चुनाव होना है जिसके लिए पोलिंग पार्टियां 23 मई को सुबह 8 बजे से को-ऑपरेटिव कॉलेज स्थित डिस्पैच सेंटर से रवाना की गईं. तीसरे चरण का मतदान 24 मई(सुबह 7 बजे से अपराह्न 3 बजे तक) तथा मतगणना 31 मई से 02 जून तक(सुबह 8 बजे से संध्या 8 बजे)होगी. तीसरे चरण के चुनाव के लिए बोड़ाम प्रखंड में 139, पटमदा 167 तथा पोटका प्रखंड के 401 मतदान केन्द्रों पर कुल 269482 मतदाता (133179 पुरूष मतदाता, 136302 महिला मतदाता) अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. तीसरे चरण का मतगणना कार्य कॉपरेटिव कॉलेज में होगा. जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) ने कहा कि तीसरे चरण के चुनाव के लिए मतपत्रों के विखंडीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है. कुल 707 मतदान केन्द्रों के लिए 1600 बैलेट बॉक्स का वितरण किया गया है. कार्मिक द्वारा रेंडमाइजेशन कार्य भी पूर्ण किया जा चुका है. 22 मई अपराह्न 3 बजे से किसी भी प्रत्याशी को चुनाव के लिए प्रचार-प्रसार करने की मनाही है. मेडिकल प्लान बनाते हुए सभी कलस्टर प्वाइंट पर मेडिकल ऑफिसर एवं पारामेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति करते हुए एंबुलेंस एवं ममता वाहन टैग किए गए हैं. सभी सीएचसी एवं दुर्गम क्षेत्र के मतदान केन्द्रों के लिए एंटी वेनम इंजेक्शन की व्यवस्था की गई है. सभी दण्डाधिकारी एवं कार्यपालक दण्डादिकारी द्वारा आचार संहिता के अनुपालन हेतु कड़ी निगरानी रखी जा रही है. (नीचे देखे पूरी खबर)

जमशेदपुर के एसएसपी डॉ एम तमिल वाणनन का बयान-वीडियो-video.

पुलिस बल पूरे तौर पर अलर्ट
वरीय पुलिस अधीक्षक डॉ एम तमिल वणन ने कहा कि शांतिपूर्ण चुनाव कार्य संपन्न कराने को लेकर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. बूथों का रिलोकेशन नहीं किया गया है. चार मतदान भवनों को शैडो एरिया के रूप में चिन्हित किया गया है जहां कम्यूनिकेशन के लिए वायरलेस सेट का उपयोग किया जाएगा. 325 पुलिस पदाधिकारी, 833 पुलिस बल (कॉन्स्टेबल, होमगार्ड), मोटरवाहन दस्ता, सीआरपीएफ की 2 टुकड़ी तथा झारखंड जगुआर के 2 टुकड़ी की तैनाती की गई है. आपात स्थिति में इमरजेंसी इवैक्यूएशन प्लान के लिए प्रत्येक प्रखण्ड एवं कलस्टर में हैलिपेड के लिए स्थल चिन्हित किया गया है. तीसरा चुरण मिलाकर कुल तीन अभ्यर्थियों को न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. पुलिस विभाग एवं उत्पाद विभाग द्वारा अवैध शराब विक्रेताओं के विरूद्ध लगातार छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है वहीं अंतर्राज्यीय बॉर्डर पर चेकनाका सक्रिय किए हैं. तीसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान दल(10% अतिरिक्त सहित) में 778 पीठासीन अधिकारी, 778 मतदान पदाधिकारी-1, 778 मतदान पदाधिकारी-2, 778 मतदान पदाधिकारी-3 की नियुक्ति की गई है. वहीं 107 टेबुल पर मतगणना किया जाएगा जिसके लिए 107 मतगणना पर्यवेक्षक, 107 मतगणना सहायक-1 एवं 107 मतगणना सहायक-2 की नियुक्ति की गई है. कुल कलस्टर की संख्या 42 है वहीं प्रतिनियुक्त कुल सेक्टर पदाधिकारी की संख्या 89 है. तीसरे चरण के लिए मतदान की नियत समय के 48 घंटे पूर्व से मतदान के अगले दिन सुबह 07:00 बजे तक शुष्क दिवस के रूप में घोषित कर दिया गया है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) के निर्देशानुसार जिले में आचार संहिता का अक्षरश: अनुपालन किया जा रहा है. सभी मतदान केन्द्रों में आवश्यकतानुसार पुलिस बल/ मजिस्ट्रेट/ सुपर जोनल/ जोनल ऑफिसर की प्रतिनियुक्ति की गई है. सुपर जोनल ऑफिसर 03 तथा 06 जोनल ऑफिसर की प्रतिनियुक्ति की गई है. सभी मतदान दल के कर्मियों का तीन चरणों में प्रशिक्षण कार्य सम्पन्न कर लिया गया है. सभी मतगणना दल के कर्मियों का प्रशिक्षण कार्य दो चरणों में सम्पन्न कर लिया गया है.
त्रिस्तरीय पंचायत (आम) निर्वाचन के प्रथम चरण के मतदान से संबंधित अन्य महत्वूर्ण विवरणी निम्नवत हैं-
ग्राम पंचायत के सदस्य
(नीचे देखे पूरी खबर)

  1. कुल स्थानों/पदों की संख्या- 707
  2. स्थान/ पदों की संख्या जिनमें नाम निर्देशन शून्य/रिक्त है- 104
  3. निर्विरोध निर्वाचित अभ्यर्थियों की संख्या- 369
  4. शेष स्थान/ पद जिसमें निर्वाचन होना है- 234
    ग्राम पंचायत के मुखिया
  5. कुल स्थानों/पदों की संख्या- 61
  6. स्थान/ पदों की संख्या जिनमें नाम निर्देशन शून्य/रिक्त है- 00
  7. निर्विरोध निर्वाचित अभ्यर्थियों की संख्या- 00
  8. शेष स्थान/ पद जिसमें निर्वाचन होना है- 61
    पंचायत समिति के सदस्य
  9. कुल स्थानों/पदों की संख्या- 71
  10. स्थान/ पदों की संख्या जिनमें नाम निर्देशन शून्य/रिक्त है- 00
  11. निर्विरोध निर्वाचित अभ्यर्थियों की संख्या- 11
  12. शेष स्थान/ पद जिसमें निर्वाचन होना है- 60
    जिला परिषद के सदस्य
  13. कुल स्थानों/पदों की संख्या- 7
  14. स्थान/ पदों की संख्या जिनमें नाम निर्देशन शून्य/रिक्त है- 00
  15. निर्विरोध निर्वाचित अभ्यर्थियों की संख्या- 00
  16. शेष स्थान/ पद जिसमें निर्वाचन होना है- 7

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!