मनोरंजनunique-story-of-paneer-दुनिया का सबसे महंगा पनीर जिसकी कीमत सुनकर हो जाएंगे हैरान, जिसका...
spot_img

unique-story-of-paneer-दुनिया का सबसे महंगा पनीर जिसकी कीमत सुनकर हो जाएंगे हैरान, जिसका केवल सर्बिया में होता है उत्पादन, वो भी एक ऐसे पशु से जिसके बारे में आप सुनकर रह जाएंगे दंग

राशिफल

शार्प भारत डेस्क : भारतीयों के घर में पनीर बेहद खास खाद्य सामग्री में से एक माना जाता है. पनीर को खासकर शाकाहारी घरों में ज्यादा पसंद किया जाता है. इसे हम नाश्ते से लेकर रात के खाने तक अपने डिशेज में शामिल कर सकते है. यहीं कहीं पनीर अब चाइनीज फूड में भी इस्तेमाल किया जाने लगा है. इसकी डिमांड काफी बढ़ गयी है. प्रत्येक खाद्य सामग्री में पनीर को शामिल किया जाने लगा है. आप पनीर तो जरूर खाते होंगे परंतु क्या आपको पता है देशभर में सबसे महंगा कहां मिलता है. आप जरूर सोच में पड़ गए होंगे कि दुनिया का सबसे महंगा पनीर कौन सा है, क्या है उसका नाम, क्यो यह पनीर इतना महंगी है.

“प्यूज चीज” के नाम से मशहूर है यह पनीर-
दुनिया का सबसे महंगा पनीर प्यूज चीज के नाम से मशहूर है. इस पनीर की कीमत करीब 800 से 1000 यूरो यानी लगभग 82,000 रुपये प्रति किलो होती है. आम तौर पर यह पनीर इतनी महंगी इसलिए है क्योंकि इस पनीर को गाय के दूध से नहीं तैयार किया जाता है. इस पनीर को गधी के दूध से तैयार किया जाता है. (नीचे भी पढ़ें)

गधी के दूध से तैयार किया जाता है प्यूज चीज-
एक रिपोर्ट के मुताबिक इस पनीर को गधी के दूध से बनाया जाता है. ये सामान्य गधी नहीं बल्कि सर्बिया में पाए जाने वाले खास प्रजाति के गधी “बाल्कन” के दूध से तैयार किया जाता है. इसे केवल सर्बिया में ही तैयार किया जाता है.

सर्बिया के जसाविका स्पेशल नेचर रिजर्व में  किया जाता है तैयार-
इस पनीर को तैयार करने के लिए सर्बिया के जसाविका स्पेशल नेचर रिजर्व में तैयार किया जाता है. इसे तैयार करने के लिए 60 फीसदी बाल्कन गधी का दूध और 40 फीसदी बकरी का दूध मिलाया जाता है और फिर ये प्रोसेस करके बनाया जाता है. देखा जाए तो एक किलोग्राम पनीर बनाने के लिए बाल्कन गधी के 25 लीटर दूध की आवश्यकता होती है. पनीर तैयार होने के बाद यह मलाईदार और थोड़ा सा टाइट होता है. विशेषज्ञों की मानें तो गधी का दूध प्रोटीन से भरा होता है, जिससे अच्छा प्रभाव लोगों पर पड़ता है. इस पनीर को खाने से पेट की समस्याएं भी कम होती है. परंतु यह पनीर भारत में नहीं सर्बिया में मिलता है. 

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp
Don`t copy text!

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading