खबरJamshedpur ramnavami : काशीडीह ठाकुर प्यारा सिंह धुरंधर सिंह क्लब शुक्रवार को...
spot_img

Jamshedpur ramnavami : काशीडीह ठाकुर प्यारा सिंह धुरंधर सिंह क्लब शुक्रवार को निकालेगा रामनवमी जुलूस, गुरुवार को नहीं करेंगे विसर्जन, देखिये – video

राशिफल

जमशेदपुर : जमशेदपुर के साकची काशीडीह में हर साल निकलने वाले ठाकुर प्यारा सिंह धुरंधर सिंह क्लब इस बार भी भव्य रामनवमी जुलूस निकालेगी. क्लब के संरक्षक अभय सिंह ने यह जानकारी संवाददाता सम्मेलन में दी. ठाकुर प्यारा सिंह धुरंधर सिंह क्लब के संरक्षक अभय सिंह ने कहा कि आगामी रामनवमी महोत्सव 2024 काशीडीह में बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है..यह अखाड़ा जमशेदपुर का सबसे पुराना अखाड़ा है, जो पहले एल टाउन साकची से निकलता था. ठाकुर प्यारा सिंह के नेतृत्व में निकलता था. उसके बाद यह अखाड़ा काशीडीह के बीच से निकला, जो कई वर्षों तक यह परंपरा चलता रहा. 1962 में रामनवमी मैदान काशीडीह को ठाकुर प्यारा सिंह के नेतृत्व में पूरे मैदान का समतलीकरण करके यह अखाड़ा फिर इस स्थान से निकलने लगा. अखाड़ा के पूर्व में संरक्षक ठाकुर प्यारा सिंह थे. उनके बाद अभय सिंह के पिता ठाकुर धुरंधर सिंह और आज इस अखाड़ा के संरक्षक के रूप में अभय सिंह काम कर रहे है. आज बरसों बीत गए रामनवमी का यह झंडा निकलते हुए. इस बार यह झंडा बड़े ही भव्य तरीके से निकलेगा. अभय सिंह ने बताया कि लगातार अष्टमी, नवमी, दशमी को लाठी प्रदर्शन एवं खेल होगा. 17 अप्रैल को बजरंगबली का पताका दिन के 12:00 बजे यहां फहराया जाएगा. 17 अप्रैल की शाम को महाप्रसाद का आयोजन भी संध्या 7 बजे रखा गया है. कोलकाता से डंका बजाने वाले लोग आएंगे. लाठी का करतब अखाड़ा समिति के लोग करेंगे. श्री सिं हने अपील की है कि रामनवमी में किसी प्रकार के भी फुहड़ गाना या अश्लीलता भरे गाना न बजाए.
अश्लीलता ना बढ़े, यह हमारा धार्मिक पर्व है. राम धुन और भजन के अलावा कोई भी अगर आप गाना बजाते हैं तो वह धार्मिक हिंदू परंपरा के विरुद्ध होता है. अभय सिंह ने कहा कि प्रशासन से आग्रह है कि सभी अखाड़ा समिति को सहयोग करें और सभी अखाड़ा समिति प्रशासन को सहयोग करते रहे. इस बार बृहस्पतिवार पड़ने के कारण धार्मिक परंपरा के अनुसार ठाकुर प्यारा सिंह धुरंधर सिंह अखाड़ा समिति का शोभा यात्रा 19 अप्रैल दिन शुक्रवार को निकलेगा. प्रशासन को इसकी सूचना दी जा चुकी है. छह से सात वर्षों में ऐसा समय आता है, जब बृहस्पतिवार, शुक्रवार पड़ता है. ठाकुर प्यारा सिंह धुरंधर सिंह क्लब विगत 80 वर्षों में जब ऐसे समय में वह एक दिन एक्सटेंशन करते हुए अपने धार्मिक परंपरा का निर्वाह करते हैं जो पूरे प्रशासन को भी जानकारी है. श्री सिंह ने कहा है कि अखाड़ा को शांतिपूर्वक संपन्न करने और कराने में 800 सदस्य तैनात रहेंगे. रूट लाइन काशिडीह से बसंत टाकीज होते हुए साकची गोलचक्कर होते हुए स्वर्णरेखा नदी को प्रस्थान करेगी. विसर्जन यात्रा में लोग पूरे अनुशासित ढंग से भगवा वस्त्र पहने रहेंगे और अपने परंपरा के अनुसार खेल का प्रदर्शन करेंगे. अभय सिंह ने जमशेदपुर के लोगों से अपील की है कि 19 अप्रैल को शोभायात्रा में अवश्य आए और इस भव्यता को देखकर सहयोग भी करें.

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp
Don`t copy text!

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading