खबरJamshedpur Red Cross Society : रेड क्रॉस सोसाइटी का नेत्र ज्योति महायज्ञ-2023...
spot_img

Jamshedpur Red Cross Society : रेड क्रॉस सोसाइटी का नेत्र ज्योति महायज्ञ-2023 आरंभ, 670 रोगियों की आंखों की हुई जांच, आपरेशन व लेंस प्रत्यारोपण के लिए 245 का चयन / इंसान की सेवा में ही परमार्थ निहित है, इससे बड़ा पुण्य और धर्म नहीं : बन्ना गुप्ता

राशिफल

जमशेदपुर : इंसान की सेवा में ही परमार्थ निहित है। इससे बड़ा पुण्य का कोई कार्य नहीं है और न ही इसे बड़ा कोई धर्म कार्य। यहां बड़ी संख्या में जो बुजुर्ग हैं और उनकी जो यहां सेवा की जा रही है, लोग उसे याद करेंगे और सराहना करेंगे। इतना उत्साह जो यहां दिख रहा है, वह बताता है कि यहां उपस्थित कार्यकर्ताओं ने यहां से जुड़े लोगों ने इसे काम नहीं समझा है, इसे दूसरों की सेवा भावना के लिए किया जा रहा उपक्रम समझा और तन मन से इसे कार्य को पूरे उत्साह के साथ कर रहे हैं। उक्त विचार झारखंड सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सह आपदा प्रबंधन मंत्री बन्ना गुप्ता ने यहां राम मनोहर लोहिया नेत्रालय में रेड क्रॉस सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम, राम मनोहर लोहिया सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में समाजसेवी व रेड क्रॉस के पेट्रन रहे स्व केके सिंह की पुण्यस्मृति में आयोजित नेत्र ज्योति महायज्ञ के उद्घाटन के दौरान व्यक्त किया। (नीचे भी पढ़ें)

उन्होंने स्व केके सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि आज न सिर्फ उनका परिवार, बल्कि समाज के प्रत्येक वर्ग में उनकी छवि महान व्यक्तियों में हैं। उन्होने समाज के लिए बहुत कुछ किया और अब उनके बाद उनके बाद की पीढ़ी ने भी वही मार्ग चुना है, जो प्रेरणा का स्त्रोत है। इससे पूर्व अनुमंडल पदाधिकारी सह उपाध्यक्ष रेड क्रॉस पियूष सिन्हा, समाजसेवी एके श्रीवास्तव, अरुण बांकरेवाल, राम मनोहर लोहिया नेत्रालय के अध्यक्ष बालमुकुन्द गोयल, रेड क्रॉस सोसाइटी के मानद सचिव विजय कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर नेत्र ज्योति महायज्ञ-2023 का पारम्परिक उद्घाटन किया। (नीचे भी पढ़ें)

कार्यक्रम में एसडीओ श्री सिन्हा ने कहा कि रेड क्रॉस सोसाइटी कार्यकर्ताओं की संस्था है और यहां पदाधिकारी नहीं सभी कार्यकर्ता के रूप में अपने काम से जाने जाते हैं। उन्होंने कहा कि यहां जो सेवा कार्य हो रहे हैं वही रेड क्रॉस का प्रमुख उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को नेत्र शिविर का लाभ उठाना चाहिए और अंधत्व निवारण के इस अभियान के लिए जागरूक होना चाहिए, ताकि समय पर ही इस रोग का इलाज हो सके। उन्होंने समाज के सभी वर्ग की सहभागिता को लिए धन्यवाद भी प्रेषित किया। उन्होंने राम मनोहर लोहिया सेवा संस्थान के ऑपरेशन थियेटर का निरीक्षण किया और सेवा कार्य के लिए स्थापित उपक्रम की सराहना की। कार्यक्रम में उपस्थित अरुण बांकरेवाल ने कहा कि इससे बड़ा कोई कार्य नहीं हो सकता कि आप किसी को उसके आंखों की रौशनी वापस कर दें। आप एक अंधेरी दुनिया में उजाला लाने का काम कर रहे हैं। यह काम यहां सालों भर हो रहा है। इसके लिए शब्द कम हैं। (नीचे भी पढ़ें)

कार्यक्रम के संयोजक एवं रेड क्रॉस के उपाध्यक्ष विकास सिंह ने कहा कि वर्ष भर रक्तदान, नेत्र शिविर और हर प्रकार की जरूरत में आम आदमी के काम आना यह इस शहर के रेड क्रॉस ने बताया है। आज पूरे भारत में इसकी चर्चा है। मुझे खुशी है कि मैं अपने पिता के नाम से इस संस्था के माध्यम से एक अच्छा कार्य कर रहा हूं। क्योंकि यह रास्ता मुझे उन्होंने ही दिखाया है। रेड क्रॉस के साथ जुड़ी उनकी स्मृतियां मुझे इस क्षेत्र में और बेहतर करने को लगातार प्रेरित करती हैं और इससे पीछे मेरी मां उर्मिला सिंह की ताकत भी है। कार्यक्रम में उपस्थित रेड क्रॉस चिकित्सीय टीम की युवा चिकित्सक डॉ पूनम सिंह ने कहा कि यह सभी का प्रयास है कि हम इस प्रकार के शिविरों में सालों भर सेवा देते हैं और उस खुशी का कोई मोल नहीं, जब एक व्यक्ति बुझे हुए चेहरे के साथ आता है और आंखों की पट्टियां खुलने का बाद वह चेहरा खुशी से रौशन हो जाता है। इस खुशी के अहसास में हम चिकित्सक समझते है कि हमारे लिए भी ईश्वर का आशीर्वाद निहित है। (नीचे भी पढ़ें)

कार्यक्रम के दौरान रेड क्रॉस सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव विजय कुमार सिंह ने रेड क्रॉस के कार्यों का सचिवीय प्रतिवेदन रखा। कार्यक्रम में राम मनोहर लोहिया नेत्रालय के अध्यक्ष ने स्वागत भाषण किया तथा राम मनोहर लोहिया सेवा संस्थान के सचिव सत्यनारायण अग्रवाल ने कार्यक्रम का संचालन किया। कार्यक्रम के दौरान केके एजुकेशनल फाउंडेशन ट्रस्ट की संरक्षक उर्मिला सिंह, निदेशक रश्मि सिंह,समाजसेवी चन्द्रमोहन सिंह, रामरतन अग्रवाल, श्रवण कुमार देबुका, राकेश मिश्र, डीके घोष, राजकिशोर सिंह, प्रभुनाथ सिंह, अनिल नरेड़ी, आशीष अग्रवाल, प्रमोद झा, सुनील अग्रवाल, विशाल कुमार सिंह, मनोज कुमार बागड़ी, आशुतोष पारीक समेत अन्य लोग उपस्थित थे। (नीचे भी पढ़ें)

नेत्र ज्योति महायज्ञ के पहले दिन 670 नेत्र रोगियों की आंखों की जांच डॉ बीपी सिंह, डॉ पूनम सिंह एवं उनकी सहयोगी चिकित्सकीय टीम के द्वारा की गयी। आंखों की जांच में चयनित नेत्र रोगियों की ब्लड प्रेशर एवं शुगर जांच की गयी, जिसमें कुल 245 नेत्र रोगी ऑपरेशन योग्य पाये गये हैं। दो दिनों में सरकारी दिशा-निर्देश के आलोक में अधिक से अधिक ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया है, ताकि सभी नेत्र रोगियों का ऑपरेशन किया जा सके। नेत्र शिविर में 30 सदस्यीय कार्यकर्ताओं की टीम सेवा दे रही है, जो रजिस्ट्रेशन से लेकर चिकित्सकीय, गैर चिकित्सकीय कार्यों में संलग्न होकर शिविर को सफल बनाने में अपनी भूमिका निभा रही है। रविवार (8 जनवरी) को सुबह 11 बजे विधायक सरयू राय, फेडरल बैंक, जमशेदपुर के मुख्य प्रबंधक करुणेश मिश्रा एवं केके एजुकेशनल फाउंडेशन की निदेशक रश्मि सिंह के द्वारा संयुक्त रूप से दो दिवसीय ऑपरेशन सत्र का उद्घाटन ऑपरेशन थियेटर का फीता काटकर किया जायेगा।

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp
Don`t copy text!

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading