राजनीतिJharkhand giridih loksabha : गिरिडीह में त्रिकोणीय मुकाबला, चंद्रप्रकाश और मथुरा से...
spot_img

Jharkhand giridih loksabha : गिरिडीह में त्रिकोणीय मुकाबला, चंद्रप्रकाश और मथुरा से जयराम की होगी टक्कर

राशिफल

गिरीडीह : झारखंड के गिरिडीह लोकसभा में झारखंड राज्य के गठन होने के बाद से इस सीट पर भाजपा और झामुमो के बीच टक्कर होती रही है. लेकिन इस बार का गिरिडीह का चुनावी समीकरण बदल गया है। इस बार भाजपा समर्पित आजसू प्रत्याशी चंद्र प्रकाश चौधरी और इंडिया गठबंधन के झामुमो प्रत्यासी मथुरा महतो के साथ जेबीकेएसएस से जयराम महतो भी चुनावी मैदान में है. इस वजह से त्रिकोणीय व रोचक मुकाबला होने की पूरी संभावना है. जयराम महतो स्थानीय नियोजन नीति और भाषा समेत अन्य विभिन्न मुद्दों को लेकर लगातार आंदोलन करते आ रहे हैं और देखते ही देखते उन्होंने अपने संगठन को काफी मजबूत कर लिया है और ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी पेठ जमा ली है और झारखंड के युवा उन्हें टाइगर कहकर भी पुकारते हैं. (नीचे भी पढे़ं)

इंडिया गठबंधन के झारखंड मुक्ति मोर्चा से मथुरा प्रसाद महतो प्रत्याशी हैं वर्तमान में मथुरा प्रसाद महतो टुंडी से विधायक हैं. वह इससे पहले साल 2005 और 2009 में भी झारखंड मुक्ति मोर्चा से विधायक रह चुके है और कुड़मी समाज में उनकी अच्छी पकड़ है. भाजपा गठबंधन से आजसू पार्टी के चंद्र प्रकाश चौधरी फिर से मैदान पर है और उन्हें भाजपा का भी समर्थन प्राप्त है. चंद्र प्रकाश चौधरी झारखंड सरकार में कई बार विधायक और मंत्री भी रह चुके हैं. (नीचे भी पढे़ं)

गिरिडीह संसदीय सीट की बात करें तो पिछले तीन लोकसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन के तहत बीजेपी और आजसू का पलड़ा भारी रहा है. 2009 और 2014 में बीजेपी के रवींद्र कुमार पांडेय ने जीत हासिल की तो 2019 में आजसू के चंद्रप्रकाश चौधऱी ने विजयी हुए. ऐसे में कुड़मी बहुल इलाके वाले गिरिडीह संसदीय सीट पर इस बार मुकाबला दिलचस्प होने की उम्मीद है. राजनीति दृष्टिकोण से गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र हमेशा से झारखंड की राजनीति में सुर्खियों का केंद्र बना हुआ रहा है. गिरिडीह लोकसभा सीट के अन्तर्गत छह विधानसभा सीटें आती हैं, जिनमें गिरिडीह, डुमरी, गोमीईयो, बेरमो, टुंडी, बाघमारा विधानसभी सीटें शामिल हैं.

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp
Don`t copy text!

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading