धर्मRaksha bandhan 2023 - बहने अपने भाईयों को राशि अनुसार बांधें इस...
spot_img

Raksha bandhan 2023 – बहने अपने भाईयों को राशि अनुसार बांधें इस रंग की राखी, पूरे साल होगी तरक्की और बनी रहेगी स्नेह की डोर

राशिफल

शार्प भारत डेस्क : हिन्दू पंचांग के अनुसार रक्षाबंधन का त्योहार सावन पूर्णिमा तिथि के दिन मनायी जाती है. इस साल रक्षाबंधन दो दिन मनाया जायेगा. 30 और 31 अगस्त दोनों ही दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जायेगा. यह त्योहार भाई बहन के अटूट प्रेम और मजबूत रिश्ते को दर्शाता है. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधती है और उसके लंबे उम्र की कामना करती है. वहीं राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 30 अगस्त को रात 9 बजकर 1 मिनट से 31 अगस्त की सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक रहेगा. उदय तिथि के मुताबिक 31 अगस्त को राखी मनाना शुभ होगा. तो जानते है राशि अनुसार भाईयों के लिए किस रंग की राखी और कौन सी मिठाई खिलाना फलदायी होगा. (नीचे भी पढ़ें)

मेष राशि – मेष राशि वाले भाईयों को उनकी बहने क्रीम रंग की राखी बांधने के साथ ही उन्हें पेड़े की मिठाई खिलाएं. इससे उनके भाई के जीवन में तरक्की होगी.
वृष राशि – वृष राशि वाले भाईयों को लाल या ग्रे रंग की राथी बांधनी चोहिए. इसके साथ ही वे घेवर से अपने भाईयों का मुंह मीठा करें. ऐसा करने से भाईयों के जीवन में सुख समृद्धि बनी रहेगी.
मिथुन राशि – मिथुन राशि वालों को नीले रंग की राथी बंधनी चाहिए. इसी के साथ बर्फी से अपने भाईयों की मुंह मीठा करानी चाहिए. ऐसा करने से बहन और भाई के बीच का रिश्ता और मजबूत होगा.
कर्क राशि – कर्क वाले भाईयों को बहने पीले रंग की राखी बंधे. इसके साथ ही उन्हें मीठे में बेसन के लड्‌डू खिलाएं. ऐसा करने से भाई के जीवन में तरक्की होती है.
सिंह राशि – सिंह राशि वाले को लाल रंग की राखी बांधनी चाहिए. वहीं खोए से बनी मिठाई खिलानी चाहिए. ऐसा करने से भाई के जीवन में खुशहाली से भरी रहेंगी.
कन्या राशि – कन्या राशि वाले भाईयों को बहने सफेद या आसमानी रंग की राखी बांधकर उन्हें जलेबी का सेवन कराये. ऐसा करने से उनका जीवन में सौभाग्य की प्राप्ति होगी.
तुला राशि – तुला राशि वाले जातकों को हरे रंग की राखी बांधनी चाहिए. वहीं इन राशि के भाईयों को रसगुल्ले से मुंह मीठा करवाना चाहिए. ऐसा करने से उन्हें लोगों के बीच मान मर्यादा बनी रहेंगी.
वृश्चिक राशि – वृश्चिक राशि वाले भाईयों को उनकी बहने सफेद, संतरी या हरे रंग राखी बंध सकती है. इसी के साथ वे उन्हें मोतीचूर के लड्‌डू से मुंह मीठा कराये. ऐसा करने से उनके जीवन में तरक्की होती रहेगी.
धनु राखी – धन राशि वाले जातको को नारंगी रंग की राखी बंधनी चाहिए. इसके साथ ही उन्हें मिल्ककेक अपने भाईयों को खिलानी चाहिए. ऐसा करने से भाईयों के जींदगी में सुख-समृद्धि बनी रहती है.
मकर राशि – मकर राशि वालों को सफेद या हल्के हरे रंग की राखी बांधनी चाहिए. वही उन्हें पिस्ते की मिठाई से मुंह मीठा करवाना चाहिए. ऐसे करने से उनके जीवन में धन की कमी नहीं होगी.
कुंभ राशि – कुंभ राशि वालों को सफेद, पीले या आसमानी रंग की राखी बांधनी चाहिए. वहीं उन्हें गुलाब जामुन से मुंह मीठा करवाना चाहिए. इससे उनकी बौद्धिक तरक्की होती है.
मीन राशि – मीन राशि वाले भाईयों को लाल रंग की राखी बांधनी चाहिए. वहीं उन्हें इमरती से मुंह मीठा करवाना चाहिए. ऐसा करने से उनकी सभी इच्छा बहुत जल्द पूरी हो जायेंगी.

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp
Don`t copy text!

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading