spot_img

jamshedpur-rural-चाकुलिया शांति देवी सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में डिजिटल दूरदर्शन का हुआ लोकार्पण, दूरदर्शन सिर्फ मनोरंजन साधन ही नहीं बल्कि ज्ञानार्जन का भी साधन

राशिफल

चाकुलिया: स्थानीय शांति देवी सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में शुक्रवार को यूथ इंडिया संस्थान द्वारा विद्यालय को उपलब्ध कराए गए डिजिटल दूरदर्शन का लोकार्पण कार्यक्रम संपन्न हुआ. कार्यक्रम में बतौर अतिथि के रूप में यूथ इंडिया संस्थान के पदाधिकारी डॉ रचना नायर , सुश्री रश्मि कौटिया, प्रणीत कुमार, अरुण कुमार, अंकित कुमार ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर और फीता काटकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया. कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का स्वागत विद्यालय के सचिव अमित भारतीय ने पुष्प गुच्छ देकर देखकर किया और विद्यालय के संरक्षक रविंद्र कुमार झुनझुनवाला को शाल ओढ़ाकर विद्यालय के प्रधानाचार्य के प्रमाणिक ने स्वागत किया. यूथ इंडिया संस्थान द्वारा उपलब्ध कराए गए दूरदर्शन पर एक गुड टच ,बैड टच , पर आधारित एक छोटी मूवी बच्चों को दिखाई गई. यूथ इंडिया के पदाधिकारी डॉ रचना नायर ने अपने संबोधन में बच्चों को संबोधित करते हुए कही दूरदर्शन से सिर्फ मनोरंजन साधन ही नहीं बल्कि ज्ञानार्जन का साधन भी है. आवश्यकता है विद्यार्थियों को इसका सदुपयोग करने की इससे हम लोग इंटरनेट के माध्यम से बहुत सारी लाभकारी ज्ञानवर्धक चीजों को देखकर समझ सकते हैं और ज्ञान प्राप्त कर अपने लक्ष्य की डगर को आसान बना सकते हैं.(नीचे भी पढ़े)


उन्होंने शिक्षकों से भी कहा बच्चों को संस्कार वान बनाने के लिए इस दूरदर्शन के माध्यम से लघु कथा, प्रेरक प्रसंग आदि को दिखाया जा सकता है. साथ ही ज्ञान विज्ञान से संबंधित चीजों को भी बच्चों को इसके माध्यम से दिया जा सकता है ,विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे डिजिटल दूरदर्शन को माध्यम बनाकर उनमें शिक्षा के प्रति रूचि पैदा किया जा सकता है. उन्होंने कहा हमारे संस्थान शिक्षा और समाज सेवा के क्षेत्र में विगत कई वर्षों से लगातार काम करते आ रही है. इसी क्रम में बच्चों के लिए आपके विद्यालय में यह दूरदर्शन उपलब्ध कराई गई है. इसका जितना अधिक हो सके लाभ लिया जाना चाहिए हमारा संस्थान विद्यालय के विकास में आपके साथ हमेशा सहयोगी की भूमिका में रहेगा.(नीचे भी पढ़े)

इस अवसर पर विशेष रूप से जमशेदपुर से पधारे विद्यालय के वरिष्ठ संरक्षक रविंद्र कुमार झुनझुनवाला उपस्थित हुए साथ ही विद्यालय प्रबंधन समिति के सचिव अमित कुमार भारतीय ,उपाध्यक्ष आलोक लोधा ,लक्ष्मी नारायण दास, कोषाध्यक्ष दिनेश कुमार सिंह, अभिभावक प्रतिनिधि रमाकांत शुक्ला ,सदस्य हार्दिक यादव समेत विद्यालय के प्रधानाचार्य कमलाकांत प्रमाणिक, विद्यालय के आचार्य गौर हरी दास ,अरुण महतो ,मनोज महतो ,विकास महतो, हरिपद महतो, दिलीप महतो, तापस बेरा ,विप्लव टूडु , मनीषा महतो ,लक्ष्मी सिंह, धरित्री महतो ,सोनाली दास ,नमिता राउत समेत विद्यालय के सभी भैया बहन उपस्थित थे. विद्यालय के सचिव अमित भारतीय ने” युथ इंडिया “संस्थान से आए हुए अतिथियों का धन्यवाद दिए एवं‌ उनके प्रति आभार व्यक्त किया.अंत में राष्ट्रीय गीत के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!