spot_img

tata-motors-vrs-2020-टाटा मोटर्स में आया वीआरएस 2020, जो कर्मचारी वीआरएस लेगा, उनको मिलेगा यह लाभ, जानें क्या-क्या है ऑप्सन, इस बार कंपनी दे रही अतिरिक्त लाभ भी, जानें क्या है ऑफर, कब तक कौन ले सकेगा-vrs-2020

राशिफल

जमशेदपुर : टाटा मोटर्स के जमशेदपुर प्लांट में कर्मचारियों की संख्या को घटाने को लेकर वोलंटरी रिटायरमेंट स्कीम (स्वैच्छिक सेवानिवृत योजना) यानी वीआरएस लाया गया है. शुक्रवार को नये स्कीम को टाटा मोटर्स के जमशेदपुर प्लांट हेड विशाल बादशाह ने सबके सामने लाया और इसको जारी किया. 11 दिसंबर से इस नये स्कीम को लाया गया है, जो 9 जनवरी 2021 तक चलेगा. यह वीआरएस वे स्थायी कर्मचारी ले सकेंगे जो 1 दिसंबर 2020 तक स्थायी कर्मचारी के तौर पर काम कर रहे है और उनका उम्र 45 साल से अधिक है. किसी भी तरह से कंपनी से कोई कर्मचारी पहले ही अलग हो गया है, वह यह लाभ नहीं ले सकेगा. स्थायी कर्मचारियों के अलावा कोई और यह लाभ नहीं ले सकेगा. इसके तहत दो ऑप्सन दिया गया है. इस नये स्कीम के तहत सैलेरी की राशि का आकलन मासिक वेतन के साथ एफडीए, वीडीए, पर्सनल पे 1 दिसंबर 2020 तक को जोड़कर दया जायेगा. इसके अलावा मेडिकल बेनीफिट को लेकर भी तय किया गया है कि 1 लाख 25 हजार रुपये तक का इलाज टाटा मोटर्स अस्पताल में एक कर्मचारी या उनकी पत्नी को एक साल में मिलेगा. टाटा मोटर्स ग़स्पताल के ओपीडी में दो हजार रुपये प्रति व्यक्ति प्रति साल का इलाज का लाभ मिलेगा. कंपनी से अलग होने के दस साल तक का ही लाभ मिला करेगा. इसके अलावा पीएफ की राशि जो अंतिम बार जमा हुई है, वह वीआरएस लेने वाले को मिल जायेगा. ग्रेच्यूटी की र ाशि, रिटायरमेंट की राशि, बचा हुआ लीव, एलटीए का बचा हुआ राशि, पेंशन स्कीम का लाभ, बचा हुआ पीएल का पैसा भई एक साथ मिल जायेगा. इसके साथ ही कंपनी की ओर से एक मुश्त राशि अर्ली बर्ड पे आउट के नाम से देन का फैसला लया जा सकता है. यह लाभ उन कर्मचारियों को मिलेगा, जो 22 दिसंबर की शाम 5 बजे तक अपना आवेदन देंगे. इनकम टैक्स की कटौती उसी तरह से होगा, जिस तरह से होता आया है. दो ऑप्सन जो दिया गया है, उसमें दोनों में से एक ऑप्सन को कर्मचारी को चुनना है. इसके तहत सैलेरी में बेसिक सैलेरी, फिक्स डियरनेस एलाउंस (एफडीए), वेरिएबल डियरनेस एलाउंस (वीडीए), पर्सनल पे को जोड़कर जो वेतन बनेगा, वह दिया जायेगा. इसके अलावा कोई अतिरिक्त अलाउंस, बेनीफिट या अन्य सुविधा का दावा नहीं कर सकेंगे. जो लोग वीआरएस लेना चाहते है, वे लोग अपने फैक्ट्री हेड या बिजनेस इंप्लाइज रिलेशन ऑफिसर के पास अपना आवेदन दे सकते है. एक बार आवेदन देने के बाद फिर उसको वापस नहीं लिया जा सकता है. वीआरएस को लेकर दिये गये आवेदन पर अंतिम फैसला लेने का अधिकार मैनेजमेंट का होगा. वीआरएस स्कीम लेने वाले को फिर से किसी तरह का कोई सुविधा कंपनी की ओर से नहीं मिलेगा. कंपनी वीआरएस देने के प हले जितना भी बकाया होगा, उस बकाया की वसूली भी कर लेगी.
नयी वीआरएस योजना का क्या होगा लाभ :

पहला ऑप्सन-अगर कोई कर्मचारी का 45 साल हो चुका है और 50 साल से कम उम्र है यानी कर्मचारी का जन्म 2 दिसंबर 1970 और 1 दिसंबर 1975 तक के बीच का जन्म हुआ है तो उनको 90 फीसदी का अंतिम मिलने वाला वेतन की राशि मिलेगा. इसके अलावा जो कर्मचारी 50 साल के है और 55 साल से कम उम्र है और उनका जन्म 2 दिसंबर 1965 से 1 दिसंबर 1970 तक का जन्म तिथि है तो उनको जो अभी वेतन अंतिम बार मिलेगा, उसका शत-प्रतिशत राशि पूरे 60 साल तक मिलता रहेगा. इसके तहत जिनकी उम्र 55 साल से ऊपर है और जन्मतिथि 1 दिसंबर 1965 के पहले का है, उनको वर्तमान में मिल रहे वेतन का 110 फीसदी वेतन हर माह मिलेगा. पहला ऑप्सन जो लेगा और जो व्यक्ति 22 दिसंबर के पहले आवेदन देगा, उनको एकमुश्त राशि का लाभ भी दिया जायेगा. इसके तहत जिनको हर माह 37 हजार रुपये वेतन और अगर 58 साल से कम का उम्र है तो उनको 3 लाख रुपये एकमुश्त भी वेतन की राशि के अलावा मिलेगा जबकि जिनका उम्र 58 साल से ज्यादा है तो उनको वेतन के अलावा 1 लाख रुपये एकमुश्त राशि मिलेगा. जिनका वेतन 37 हजार रुपये से ज्यादा है, उनको 1 लाख रुपये एकमुश्त मिलेगा.
दूसरा ऑप्सन-जो व्यक्ति 22 दिसंबर के पहले आवेदन देगा, उनको एकमुश्त राशि का लाभ भी दिया जायेगा. एक मुश्त राशि लेकर कर्मचारी कंपनी से अलग हो जाये. इसका आकलन वर्तमान में कितना सैलेरी मिल रहा है और 60 साल की उम्र तक का वेतन जोड़कर एक साथ पैसे दी जायेगी. इसके तहत जिनका वेतन 15 लाख रुपये तक का है और उनका 58 साल से कम का उम्र है तो तीन लाख रुपये का अतिरिक्त लाभ मिलेगा जबकि जिनका वेतन 15 लाख से ज्यादा है, उनको एक लाख रुपये का अतिरिक्त लाभ मिलेगा.

[metaslider id=15963 cssclass=””]
WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
[adsforwp id="129451"]

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!