spot_img

Deoghar- देवघर मिलन पैलेस में पुस्तक ‘वृद्धों की मित्र मंडली गप-शप’ का विमोचन, पूर्व मंत्री व एसपी ने पुस्तक को बताया उपयोगी

राशिफल

देवघर: पूर्व कल्याण आयुक्त योगेंद्र झा द्वारा रचित पुस्तक ‘ वृद्धों की मित्र मंडली गप-शप ‘ का मातृ मंदिर स्कूल के निकट मिलन पैलेस में शुक्रवार को विमोचन किया गया. पुस्तक का विमोचन बिहार के पूर्व मंत्री केएन झा एवं देवघर के पुलिस कप्तान सुभाष चंद्र जाट ने बुद्धिजीवियों के साथ मिलकर किया. इस दौरान बतौर मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री केएन झा ने वृद्धों के संदर्भ में लिखी गई इस पुस्तक को उपयोगी बताया. कहा कि मनुष्य को वृद्धों के प्रति सकारात्मक सोच रखनी चाहिए. किसी ने भगवान को नहीं देखा है, माता-पिता भगवान के ही रूप हैं. लोग अगर इस बात को बखूबी समझ जाएं तो देश मे वृद्धाश्रम की आवश्यकता नहीं होगी. उन्होंने आगे कहा वृद्धावस्था असल मे प्रौढावस्था है,जिसमें मनुष्य को पर्याप्त अनुभव रहता है. वृद्धों को यह अनुभव रचनात्मक तरीके से आनेवाली पीढ़ी को देना चाहिए. लेखन भी एक कला है,यह एक तपस्या से कम नहीं है. पुस्तक के लेखक योगेंद्र झा ने पुस्तक के रूप में समाज को बेहतरीन तोहफा दिया है.(नीचे भी पढ़े)

वहीं एसपी सुभाष चंद्र जाट ने कहा समाज मे बुजुर्गों के साथ बढ़ रही हिंसा पर चिंता जाहिर करते हुए इसे अनुचित बताया. कहा, घरों में बुजुर्गों के साथ होने वाले अन्याय के लिए सिर्फ घर वाले ही नहीं,बल्कि समूचा समाज जिम्मेवार है. वृद्धों के साथ अभद्र व्यवहार करने से बच्चा पर भी असर पड़ता है. इसलिए समाज का भी दायित्व बनता है कि लोग सभ्य बनें. अंत मे पुलिस कप्तान ने बुजुर्गों को वरिष्ठ नागरिक (माता-पिता) भरण पोषण अधिनियम 2007 की भी जानकारी दी. रामसेवक सिंह गुंजन के संचालन में कार्यक्रम को अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार व्यक्त किये. इसमें सर्प्रथम पुस्तक के लेखक योगेंद्र झा ने पुस्तक के थीम पर विस्तार से प्रकाश डाला. वहीं पेंशनर समाज के मुख्य सलाहकार राजेन्द्र सिंह समेत पूर्व प्राचार्य डॉ. नागेश्वर शर्मा प्रो.रामनंदन सिंह,मोतीलाल द्वारी ने भी विचार रखे. इस अवसर पर तक्षशिला विद्यापीठ की प्राचार्या डॉ. योगिता वाजपेयी, हिंदी विद्यापीठ के मीडिया प्रभारी शम्भू सहाय, गिरिजा शंकर फलाहारी, चंद्रमोहन झा, डॉ. शंकर मोहन झा, हिमांशु झा, उमाशंकर राव, उरेन्दू समेत अनेक बुद्धिजीवी मौजूद थे. कार्यक्रम के अंत मे धन्यवाद ज्ञापन रामसेवक सिंह गुंजन ने किया.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!