स्टूडेंट जोनjharkhand-upcoming-recruitment : नए साल में झारखंड के युवाओं के लिए रोजगार के...
spot_img

jharkhand-upcoming-recruitment : नए साल में झारखंड के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर, शिक्षक और सिपाही समेत अन्य पदों पर होगी नियुक्ति, पढ़ें

राशिफल

रांची : झारखंड में नए साल पर सरकार द्वारा कई सरकारी नौकरियों की बहाली होनी है. इसके लिए अब तक 1300 से अधिक पदों के लिए विज्ञापन जारी की गई है. जिसमें नगर विकास से संबंधित 1688 पद, उत्पाद विभाग में 48 पद, उद्योग विभाग में 507 पद, कल्याण विभाग में 104 पद, परिवहन विभाग में 109 पद, कनीये सचिवालय सहयक के 322 पद, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के 245 पद, वहीं झारखंड स्टेट लाईवलीहुड प्रमोशन सोसाईटी (जेएसएलपीएस) के 1000 पद शामिल है. वहीं अभी राज्य में कई नियुक्तियों पर सरकार का मोहर लगना बाकी है.
इन सरकारी व प्राइवेट नौकरियों पर होगी बहाली-
विधि विज्ञान प्रयोगशाला में वैज्ञानिक की बहाली, क्षेत्रीय कार्यालयों में निम्नवर्गीय लिपिक, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, प्राइमरी व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक की बहाली, पुलिस में सिपाही, कनीय सचिवालय सहायक की बहाली शामिल है. वहीं प्राइवेट सेक्टर में उद्योगों में बहाली, कपड़ा उत्पादन कारखानों में बहाली और कोलियरी क्षेत्रों में भी विभिन्न पदों पर बहाली होगी. इसके लिए सरकार जल्द बहाली निकालेगी. (नीचे भी पढ़ें)

शिक्षक और सिपाही की होगी बहाली
राज्य में शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर काफी समय से मंथन किया जा रहा है. जिसमें नियमावली में आवश्यक संशोधन कर लिए गए है. और नियुक्तियां जल्द होगी. वही शिक्षा मंत्री ने कहां है कि मार्च तक शिक्षकों की बहाली हो जाएगी. वहीं पुलिस में सिपाहियों की भी नियुक्ति होगी. इसके लिए अधियाचना कार्मिक विभाग के माध्य से कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) को प्रस्ताव भेजा गया है.
ग्रामीणों इलाके में 17 लाख परिवार स्वयं सहायता समूह से जुड़े-
देश भर में 17 लाख ग्रामीण परिवार स्वयं सहायता समूह से जुड़े है. वहीं शहरी क्षेत्र की बात की जाए तो इससे जुड़ने वाली लोगों की संख्या डेढ़ से दो लाख के बीच की है.
इससे महिलाओं की आत्मनिर्भरता को बढ़ाने का एक अच्छा प्रयास किया जा रहा है.

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp
Don`t copy text!

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading