धर्मJamshepdur bhagwat katha - बिष्टुपुर सत्यनारायण मारवाड़ी मंदिर में भागवत कथा का...
spot_img

Jamshepdur bhagwat katha – बिष्टुपुर सत्यनारायण मारवाड़ी मंदिर में भागवत कथा का चौथा दिन, महाराज ने भगवान राम और कृष्ण की लीलाओं का किया वर्णन, गोविंद बोलो हरि गोपाल बोलो गीत पर झूमे भक्त

राशिफल

जमशेदपुर : जमशेदपुर के बिष्टुपुर सत्यनारायण मारवाड़ी मंदिर में चल रहे भागवत कथा ज्ञान यज्ञ के चौथे दिन बुधवार को भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया. महाराज जी द्धारा कृष्ण जन्मोत्सव पर नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की एवं गोविंद बोलो हरि गोपाल बोलो गीत पर भक्त जमकर झूमे. मथुरा निवासी कथा वाचक हिमांशु महाराज ने व्यासपीठ से श्री राम और श्री कृष्ण जन्मोत्सव कथा के प्रसंग का व्याख्यान करतेे हुए कहा कि भगवान कृष्ण का जन्म जेल में हुआ था. फिर भी वे माया से प्रेरित होकर गोकूल पहुंच गए. उन्होंने भगवान कृष्ण की लीलाओं का वर्णन करते हुए आगे कहा कि भगवान मनुष्य योनी में जन्म लेकर दुःख में भी सुखी जीवन जीने की सीख देते है. भगवान अंतर्यामी असीम शक्ति के पूंज है. लेकिन उन्होंने अधर्म का नाश और धर्म की पुनः स्थापना के लिए श्रीकृष्ण और श्रीराम सहित दशावतार धारण किए. (नीचे भी पढ़ें)

उन्होंने गृहस्थ में रह कर सदाचार, परोपकार और सत्य के आधार पर जीवन जीने तथा सत्संग के जरिए सर्वव्यापी ईश्वर का नाम स्मरण करने की सलाह दी. मनुष्य के पास थोडा सा धन आने के बाद वह अभिमानी बन जाता है, जो नहीे होना चाहिए. उन्होंने कहा कि भगवत स्मरण धर्म, अर्थ, काम मोक्ष प्राप्ति का सरलतम मार्ग है. भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन को समझाया था कि कर्म थोड़ा दुखदायी होता है लेकिन बिना कर्म किये सुख की प्राप्ति भी नहीं हो सकती. अगर कर्म का उद्देश्य पवित्र व शुभ हो तो वही कर्म सत्कर्म बन जाता है. चौथे दिन बुधवार को पूजा यजमान के रूप में प्रकाश सोंथालिया, विश्वनाथ सोंथालिया, बनवारी लाल सोंथालिया, बिनोद रमेश सोंथालिया, मुरारी लाल सोंथालिया उपस्थित थे. साथ ही बाबुलाल सोंथालिया, बजरंग लाल सोंथालिया, कमल बांकरेवाल, अजय विजय बांकरेवाल की तरफ से प्रसाद का आयोजन किया गया था. पाचवें दिन गुरूवार को कथा वाचक द्धारा गोवर्धन पूजा एवं छप्पन भोग दर्शन का प्रसंग सुनाया जायेगा. इस मौके पर प्रमुख रूप से सुरेश कुमार अगीवाल, संतोष संघी, कुंजविहारी नागेलिया, अशोक नरेड़ी, रमेश अगीवाल, विश्वनाथ नरेड़ी समेत काफी संख्या में भक्तगण शामिल थे.

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp
Don`t copy text!

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading